PM Modi in Varanasi: जापान और भारत की दोस्ती की मिसाल बनेगा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

PM Modi in Varanasi: भारत और जापान की दोस्ती की मिसाल के तौर पर बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो रहा है.

Report :  Ashutosh Singh
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-07-12 05:42 GMT

PM Modi in Varanasi: लगभग आठ महीने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (PM Modi visit Varanasi) के दौरे पर पहुंच रहे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री 1550 करोड़ रूपये की अलग-अलग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं में से एक है रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (Rudraksh Convention Center).

भारत और जापान(Japan) की दोस्ती की मिसाल के तौर पर बने इस कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन नरेंद्र मोदी के हाथों हो रहा है. 15 जुलाई को जब नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंचेंगे तो रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान परिसर में बने पार्क में मोदी एक रुद्राक्ष का पेड़ भी लगाएंगे.

जापानी शैली से सज रहा है कन्वेंशन सेंटर

पीएम के आगमन के दौरान पूरा रुद्राक्ष परिसर जापानी शैली से सजाया जाएगा. इसमें बांस, कंकड़, लघु बोनसाई पेड़, चटाई, लालटेन, चीनी मिट्टी के बर्तन और चावल का पेपर का इस्तेमाल कर क्राफ्ट तैयार किया जाएगा.

खास यह है कि इसका वीडियो क्लिप बनेगा जिसे पीएमओ के माध्यम से जापान सरकार तक भेजा जाएगा और इसी आधार पर जापानी प्रधानमंत्री का वीडियो संदेश जाएगा जिसकी यहां पर प्रस्तुति हो रही है.


ये है कन्वेंशन सेंटर की खूबियां

जापान के सहयोग से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर को शिवलिंग का आकार दिया गया है. लगभग 186 करोड़ रूपये की लागत से तैयार कन्वेंशन सेंटर के बाहरी दीवारों पर 108 बड़े पंचमुखी रुद्राक्ष लगाए गए हैं.

एलईडी लाइट की चमक से कन्वेंशन सेंटर की खूबसूरती मेंचार चाँद लग जाता है. तीन एकड़ में बना ये सेंटर हाईटेक सुविधाओं से लैस है. इसमें एक साथ 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. कुर्सीयों को वियतनाम से मंगाया गया है. सुरक्षा के लिहाज से भी कवेंशन सेंटर पूरी तरह महफूज है.

पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. साल 2015 में ज़ब जापान के प्रधानमन्त्री शिंजो आबे बनारस आये थे तो उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के सामने कान्वेंशन सेंटर बनाने का एक प्रस्ताव रखा था. माना जा रहा है की ये भवन भारत और जापान के रिश्तों को नई ऊचाईयां देगा.

Tags:    

Similar News