रायबरेली: जल दोहन को लेकर ग्रामीणों ने तहसील का किया घेराव

ग्रामीणों ने यहां समाधान दिवस में मौजूद एसडीएम को आप बीती सुनाई, एसडीएम ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जांच कर कार्यवाही की जाएगी। दरअसल ऊंचाहार तहसील क्षेत्र का ग्रामसभा पुरवारा क्षेत्र एनटीपीसी ऊंचाहार के करीब ही बसा है।

Update: 2021-01-19 18:49 GMT
ग्रामीणों ने यहां समाधान दिवस में मौजूद एसडीएम को आप बीती सुनाई, एसडीएम ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जांच कर कार्यवाही की जाएगी।

रायबरेली: जल दोहन को लेकर मंगलवार को सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के प्रभार वाले जिले रायबरेली के ऊंचाहार में स्थित एनटीपीसी द्वारा चार महीनों से 56 समर सेबुल पंप लगाकर पानी जमीन से खींचा जा रहा है। कई बार शिकायत के बावजूद जब एनटीपीसी के अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया तो आज सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने ऊंचाहार तहसील को घेर लिया।

ग्रामीणों ने यहां समाधान दिवस में मौजूद एसडीएम को आप बीती सुनाई, एसडीएम ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जांच कर कार्यवाही की जाएगी। दरअसल ऊंचाहार तहसील क्षेत्र का ग्रामसभा पुरवारा क्षेत्र एनटीपीसी ऊंचाहार के करीब ही बसा है। यहां के ग्रामीणों का आरोप है कि हम लोगों को पीने का पानी और किसानो को खेती के लिए पानी नही मिल पा रहा है।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पानी ना मिलने की वजह ये है कि एनटीपीसी द्वारा वैगन ट्रिपलर के निर्माण के लिए ग्रामसभा पुरवारा के बगल 55 समर सेबुल पंप लगाकर करीब चार महीनों से पानी का दोहन किया जा रहा। जिससे ग्राम सभा के सभी पुरवों में भू जल स्तर गिर गया है। ग्रामीणों की मानें तो अगर समय रहते इस पर रोकथाम नही किया गया तो गर्मी के मौसम में ये क्षेत्र राजस्थान जैसा हो जाएगा और पानी के लिए त्राहि-त्राहि मच जाएगी।

ये भी पढ़ें…छात्र का अपहरण: बदमाशों ने मांगी 70 लाख फिरौती, गोंडा पुलिस में मचा हड़कंप

ग्रामीणों की मानें तो समर सेबुल लगाने के लिए दो माह पूर्व एनटीपीसी ने प्रशासन को पत्र भेजा था लेकिन प्रशासन ने अनुमति तक नही दिया और बिना अनुमति धड़ल्ले से पानी का दोहन एनटीपीसी द्वारा किया जा रहा। इससे अब आसपास के ट्युबेल काम नही कर रहे। पीने के पानी की जटिल समस्या खड़ी हो गई है। ग्रामीणों ने बताया कि एनटीपीसी के अधिकारियो को इस समस्या से कई बार लिखित और मौखिक शिकायत किया गया लेकिन नतीजा शून्य रहा।ग्रामीणों ने आज घेराव कर चेतावनी दी है अगर समस्या का निस्तारण नही हुआ तो अब वो आर पार की लड़ाई लड़ते हुए धरना प्रदर्शन करेंगे।

ये भी पढ़ें…सीतापुर: सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन, DM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

रिपोर्ट: नरेंद्र सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News