Raebareli News: DM हर्षिता माथुर ने 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर आयोजित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

Raebareli News: आस्था और धर्म पर आधारित हिंसक विभाजन की कहानी होने के साथ-साथ एक ऐसी कहानी भी है कि कैसे एक जीवन शैली और सह अस्तित्व अचानक समाप्त हो गया।

Report :  Narendra Singh
Update: 2024-08-14 09:57 GMT

DM हर्षिता माथुर ने 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर आयोजित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन: Photo- Newstrack

Raebareli News: उत्तर प्रदेश के जनपद रायबरेली में जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। शहर के सामुदायिक केंद्र रतापुर चौराहे पर स्थित आयोजित विभाजन विभीषिका का स्मृति दिवस के अवसर पर एक प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें अपने प्राण गंवाने व विस्थापन का दर्द झेलने वाले लाखों भारतवासियों को नमन किया गया।

हिंसक विभाजन की कहानी है

भारत का विभाजन अभूतपूर्व व मानव विस्थापन और जबरन पलायन की एक ऐसी कहानी है जिसमें लाखों लोगों ने ऐसे वातावरण में नए घर तलाशे जो उनके लिए अजनबी और प्रतिरोधी थे। आस्था और धर्म पर आधारित हिंसक विभाजन की कहानी होने के साथ-साथ एक ऐसी कहानी भी है कि कैसे एक जीवन शैली और सह अस्तित्व अचानक समाप्त हो गया। जिसमें लगभग 5 लाख से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।


इस लिए मनाया जाता है 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका का स्मृति दिवस

देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से जहां हमारे लाखों भाई बहनों को विस्थापित होना पड़ा। वहीं अपनी जान तक गंवानी पड़ी उन्हीं लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में आज 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका का स्मृति दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

जिलाधिकारी ने प्रदर्शनी को देखने का आग्रह किया

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने जीजीआईसी स्कूल की लड़कियों के साथ प्रदर्शनी को देखा वहीं सभी जनपद वासियों से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी को देखने का आग्रह भी किया है।


भाजपा ने शुरू किया ये दौर

बता दें कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, केंद्र में भाजपा की सत्ता आने के बाद से स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व मनाये जाने का ट्रेंड स्थापित किया। जिसे देश के बंटवारे को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन देश के विभाजन की स्मृतियों को याद किया जाता है।

दो दिनों तक लगी रहेगी प्रदर्शनी

वही मुख्य विकास अधिकारी अर्पित उपाध्याय ने बताया कि यह प्रदर्शनी दो दिनों तक लगी रहेगी। इस दौरान कोई भी आकर चित्रों के जरिए उस समय के विभाजन की पीड़ा को समझ सकता है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र और हमारे शिक्षक भी प्रदर्शनी का अवलोकन कर रहे हैं। डीडीओ अरुण कुमार ने बताया कि अधिक से अधिक लोगों तक यह संदेश पहुंचे, इसके लिए 15 अगस्त को भी प्रदर्शनी लगी रहेगी।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) अमृता सिंह, जिला सूचना अधिकारी अनुराग रंजन, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी पन्नालाल, जिला संस्कृति अधिकारी नीलम, जिला क्रीड़ा अधिकारी धीरेंद्र पुरुषोत्तम सहित व्यापार मण्डल से जी0सी0 सिंह चौहान, अवतार सिंह मोगा, राजेश सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News