Mahoba News: जीएसटी सर्वे की छापेमारी से बाजार में सन्नाटा, दुकानों में पड़ा ताला

Mahoba News: महोबा में तीन सदस्यीय तीन टीमें व्यापारियों की दुकानों में जाकर स्थलीय सत्यापन कर टैक्स चोरी करने वालों को चिन्हित कर रही हैं। जिसका मिलान उनके बैंक एकाउंट से हो रहा है।

Report :  Imran Khan
Update: 2022-12-08 12:30 GMT

Mahoba News (Newstrack)

Mahoba News: प्रदेश स्तर पर राज्यकर विभाग की जीएसटी टीम द्वारा व्यापारियों के स्थलीय सत्यापन के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत महोबा में तीन सदस्यीय तीन टीमें व्यापारियों की दुकानों में जाकर स्थलीय सत्यापन कर टैक्स चोरी करने वालों को चिन्हित कर रही हैं। जिसका मिलान उनके बैंक एकाउंट से हो रहा है। जीएसटी टीम के अचानक छापेमारी सर्वे से व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है और अधिकतर बाजार बंद हैं। जीएसटी टीमों की इस कार्यवाही से व्यापारी संगठनों में भी नाराजगी है जिसे रोकने के लिए सीएम को संबोधित ज्ञापन भी डीएम को दिया गया है। महोबा में पिछले 3 दिनों से राज्यकर विभाग की जीएसटी टीमें बाजार में घूम कर दुकानदारों और व्यापारियों के जीएसटी टैक्स का स्थलीय सत्यापन कर रही हैं।

जिससे व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है। जीएसटी की टीमों द्वारा हो रही छापेमारी और चेकिंग से डरे व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान को बंद कर रखा है और बाजारों में सन्नाटा पसरा है। जिसको लेकर व्यापारियों में जीएसटी टीम द्वारा की जा रही छापेमारी को लेकर नाराजगी जाहिर की गई है।

जिला उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष भागीरथ नगायच के नेतृत्व में इकट्ठा हुए व्यापारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन भी डीएम को सौंपा है। जिसमें जीएसटी के छापेमारी सर्वे को रोके जाने की मांग की गई।

व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी के सर्वे छापे से व्यापारी तनाव और दहशत में हैं तो वही इस सर्वे से इंस्पेक्टर राज, भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल मिल रहा है और ईमानदार व्यापारी परेशान होने को मजबूर है। इस छापेमारी सर्वे को बंद कराए जाने की मांग व्यापारियों ने की है।

व्यापारियों का कहना है कि जिस व्यापारी से संबंधित शिकायत हो सिर्फ उसी की जांच की जाए ताकि लोगों का व्यापार प्रभावित ना हो। जबकि इस पूरे मामले को लेकर वाणिज्य कर के कमिश्नर नीरज सेंगर बताते हैं कि यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है।

इसके तहत ही महोबा में भी तीन टीमें गठित कर एक सर्वे हो रहा है। ऊपर से रिपोर्ट मिली है कि जो डीलर जीएसटी नहीं दे रहे या जो कम टैक्स अदा कर रहे हैं उसी के तहत यह अभियान चल रहा है और उनके स्थलीय सत्यापन के लिए सर्वे छापेमारी हो रही है।

व्यापारियों के स्टॉक के सत्यापन और उसका मिलान उनके बैंक अकाउंट से कर डिटेल निकाली जा रही है। इसमें अनियमितता मिलने पर ही कार्यवाही की जाएगी और जो देय टैक्स है उसे जमा कराया जाएगा।

उच्च स्तर से कुछ डीलर और फार्मों के नाम रोजाना दिए जा रहे हैं और निर्देश मिलता है इनका स्थलीय सत्यापन करें और इनके रिकॉर्ड का सत्यापन कर मिलान करते हुए कमी पाए जाने पर आगे की कार्यवाही करें। केवल वही व्यापारी चिन्हित किए गए हैं जो कम टैक्स देते प्रतीत हो रहे हैं या जो टैक्स नहीं दे रहे हैं।

उन्होंने व्यापारियों से अपील की है कि व्यापारी परेशान ना हो यह नॉर्मल अभियान है सिर्फ कमी मिलने और जीएसटी अदा न करने पर ही कार्रवाई होगी किसी को बेवजह परेशान विभाग द्वारा नहीं किया जायेगा।

Tags:    

Similar News