राजधानी लखनऊ में रामकथा का आयोजन 6 से

“शुकामृतम् परिवार” के मुखिया और मशहूर भागवतभूषण् कथावाचक डॉ. योगेश व्यास जी महाराज ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान रामकथा का आयोजन बड़े स्तर पर राजधानी लखनऊ में किया जा रहा है।

Update: 2020-01-04 15:38 GMT

लखनऊ: “शुकामृतम् परिवार” के मुखिया और मशहूर भागवतभूषण कथावाचक डॉ. योगेश व्यास जी महाराज ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान रामकथा का आयोजन बड़े स्तर पर राजधानी लखनऊ में किया जा रहा है। लखनऊ के चौक स्थित “श्रीरामकृष्ण मुन्नूलाल धर्मशाला” में रामकथा का आयोजन आगामी 6 जनवरी से 12 जनवरी तक किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में शहर की कई जानी मानी हस्तियां शिरकत करेंगी। जिसमें प्रमुख रूप से उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन “गोपाल” जी, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, विधायक सुरेश श्रीवास्तव जी जैसे समाजसेवी लोग मौजूद रहेंगे। जबकि 6 जनवरी को श्री रामकथा का उद्घाटन लखनऊ शहर की महापौर संयुक्ता भाटिया जी करेंगी।

ये भी पढ़ें...यहां है पूरी कथा: गोवर्धन पूजा से टूटता है अभिमान, पर्वत की परिक्रमा में भी रखें इन बातों का ध्यान

कथा के आयोजन के पीछे ये है मकसद

पत्रकारों से बातचीत में भागवतभूषण डॉ. योगेश व्यास जी महाराज ने बताया कि इस रामकथा को आयोजित करने का मकसद लोगों में न सिर्फ़ तमाम मुद्दों को लेकर उपजे भ्रम को दूर करना होगा बल्कि मनुष्य को शरीर से नहीं, चिंतन व् चरित्र से गिरे हुए दुष्टों का प्रकृति व परमात्मा सुधार या संहार करना होगा।

व्याज जी बताया कि समाज में जो भी कार्यक्रम हो वह सामूहिक रूप से होना चाहिए ।धर्म, संस्कृति और संस्कार के बारे में बातचीत करते हुए उन्होंने बताया किउपर्यक्त तीनों चीजें हृदय और आचरण में स्वीकार होना भी धर्म का प्रमाण है।

भगवान श्री रामकथा के उद्देश्यों के बारे में बातचीत करते हुए डॉक्टर व्यास जी ने बताया कि राम् राज्य की स्थापना एवं राजनैतिक उहापोह जैसे मुद्दों पर भ्रामक स्थिति को दूर करने जैसे और उन उद्देश्यों की पूर्ति हेतु ही भगवान श्री रामकथा का आयोजन किया जा रहा है।

व्याज जी ने बताया कि सुप्रीमकोर्ट के एतिहासिक राम मंदिर निर्माण को हरी झंडी मिलने के बाद यह पहला मौक़ा होगा जब लखनऊ में “श्री रामकथा” का आयोजन किया जा रहा है ।

ये भी पढ़ें...मुरारी बापू की इस अंदाज में रामकथा आपने कभी नहीं सुनी होगी…

Tags:    

Similar News