Ram Mandir: क्या बरसात में ठप हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण कार्य, जानें आगे की योजना

Ram Mandir: बरसात में भी मंदिर निर्माण कार्य जारी रखने के लिए सर्किट हाउस में दो दिवसीय बैठक हो रही है।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-06-13 09:08 GMT

राम मंदिर (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

Shree Ram Mandir: अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण ( Shree Ram Mandir Nirman Karya) में आने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए इस समय दो दिवसीय बैठक हो रही है। 2024 से पहले निर्माण कार्य को पूरा करने के प्रयास में जुटे श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) इस बात को लेकर फिक्रमंद है कि जल्द शुरू होने वाली बरसात से निबटने के लिए क्या उपाय किए जाए जिससे इसके निर्माण का काम चलता रहे।

अब मंदिर निर्माण के लिए 400 फुट लंबी और 300 फुट चैड़े स्थल पर 50 फुट गहरी खुदाई हो चुकी है और अब इसकी भराई का काम चल रहा है। साथ ही चबूतरा निर्माण और पत्थर ढलाई का काम किया जा रहा है।

आज व सोमवार को सर्किट हाउस की बैठक में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा (Nripendra Mishra) उपस्थिति है। इनके साथ ही अन्य पदाधिकारी तथा लार्सन एंड टूब्रो कम्पनी के इंजीनियर भी मौजूद है। नृपेंद्र मिश्रा निर्माण कार्य का निरीक्षण के साथ ही भविष्य की भी योजना बनाने के लिए अयोध्या आए हैं।

उल्लेखनीय है कि मंदिर में विशेष प्रकार के पत्थरों का प्रयोग किया जा रहा है। इसमें लाल पत्थर एवं परकोटा निर्माण में अलग तरह का पत्थर लगाया जाएगा। मंदिर परिसर के पांच एकड़ में परकोटा का निर्माण होना है। परकोटा निर्माण (Parakota Nirman) में विशेष पत्थर लगाने की योजना है, जिससे मंदिर परिसर की भव्यता दिखाई पड़ेगी। फिलहाल अभी नींव भराई के लिए लेयर का काम हो रहा है। अब तक छह लेयर डाली जा चुकी है। पर बारिश (Barish) के कारण काम में बाधा उत्पन्न हो रही है।

Tags:    

Similar News