संघ की बैठक: मोहन भागवत ने संघ के कार्यकर्ताओं को लेकर कहा ये

कानपुर पहुंचे दो दिवसीय प्रवास के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ पदाधिकारियों की कोविड प्रोटोकॉल के तहत बैठक का दौर शुरू हो गया है।

Update: 2020-09-10 05:43 GMT
संघ की बैठक शुरूः कानपुर पहुंचे मोहन भागवत, इन मुद्दों पर अहम चर्चा (social media)

कानपुर: कानपुर पहुंचे दो दिवसीय प्रवास के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ पदाधिकारियों की कोविड प्रोटोकॉल के तहत बैठक का दौर शुरू हो गया है। संघ प्रमुख की बैठक सिविल लाइंस स्थित क्षेत्र संघ चालक वीरेंद्र जीत सिंह के आवास पर सुबह 9:00 बजे से चल रही है। इस बैठक में मीडिया के ऊपर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें:बिहार पर पीएम मोदी मेहरबान, देंगे 294 करोड़ की सौगात, इन्हें मिलेगा लाभ…

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में संघ से जुड़े पदाधिकारी व स्वयंसवकों ही अभी इस बैठक में शामिल हुए हैं। बैठक में संघ प्रमुख एक-एक करके सभी पदाधिकारियों व स्वयंसवकों से मुलाकात कर रहे हैं और इस दौरान कोरोना महामारी के दौरान स्वयंसवकों द्वारा सेवा कार्यों की भी जानकारी ले रहे हैं।

संघ के पदाधिकारी सूत्र ने बताया है कि अभी भेंट वार्ता चल रही है और उसके बाद पांच गतिविधियों के तहत पर्यावरण,कुटुंब प्रबोधन,गोसेवा,ग्राम विकास,और सामाजिक समरसता पर मंथन की शुरुआत होगी। साथ ही साथ दो दिवसीय कार्यक्रम में सामाजिक समरसता के जरिए संयुक्त परिवारों में हो रहे बिखराव और संस्कारों का युवा पीढ़ी में किस तरह संचार हो इसको लेकर चर्चा करते हुए जानकारी भी देंगे।

आम जनता के बीच केंद्र व प्रदेश सरकार की क्या स्थिति है

साथ ही साथ दो दिवसीय कार्यक्रम में संघ प्रमुख केंद्र में बीजेपी सरकार और प्रदेश में बीजेपी सरकार की योजनाओं के बारे में स्वयंसवकों से जानकारी भी लेंगे और इस सरकार की योजनाओं का लाभ किस किस वर्ग को अधिक मिल रहा है। आम जनता के बीच केंद्र व प्रदेश सरकार की क्या स्थिति है। इसको भी लेकर स्वयं सेवकों और पदाधिकारियों से बातचीत कर सकते हैं।

देर रात संघ प्रमुख पहुंचे कानपुर -

बुधवार की रात दिल्ली से हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस से चलकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कानपुर पहुंच गए हैं। कानपुर सेंट्रल पहुंचते ही पुलिस व सीआईएसएफ के जवानों ने अपने सुरक्षा घेरे में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत को ले लिया। इस दौरान उनके नजदीक कोई भी अन्य व्यक्ति व पदाधिकारी नहीं पहुंच पाया। सुरक्षा घेरे में लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत को सेंट्रल स्टेशन से सीधे सिविल लाइंस स्थित क्षेत्र संघ चालक वीरेंद्र जीत सिंह के आवास पर ले जाया गया।जहां पर संघ प्रमुख रात्रि विश्राम किया है।

ये भी पढ़ें:अब भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की भेंट पर टिकीं निगाहें, निकल सकती है नई राह

कड़े सुरक्षा घेरे में संघ प्रमुख -

कानपुर पहुंच चुके संघ प्रमुख मोहन भागवत पुलिस व सीआईएसएफ के भारी सुरक्षा घेरे के बीच प्रवास के साथ-साथ कार्यक्रम को पूरा करेंगे। संघ प्रमुख की सुरक्षा के लिए सुरक्षा को रणनीति के तहत तैयार किया गया है। इस दौरान संघ प्रमुख का सुरक्षा घेरा किसी अभादे सुरक्षा से कम नहीं है और इसे सुरक्षा घेरे को तोड़कर उन तक पहुंचना हर किसी के लिए संभव भी नहीं है। संघ प्रमुख के सुरक्षा घेरा दो चरणों में बनाया गया है उन तक पहुंचने के लिए पहले पुलिस के घेरे से होकर गुजरना होगा और फिर सीआईएसएफ के जवानों की घेरे से और आखरी में उनके साथ चल रही उनकी सुरक्षा के घेरे से इन तीनों सुरक्षा घेरों में खरा उतरने के बाद ही संघ प्रमुख पदाधिकारी व अन्य व्यक्ति उनसे मुलाकात कर पाएगा।

mohan-bhagwat (फाइल फोटो)

संघ के कार्यकर्ताओं को ऐसी सज्जन शक्ति से संपर्क करना चाहिए - सरसंघचालक

संघ के पदाधिकारियों सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन के कालखण्ड में कानपुर प्रान्त में किये गये सेवाकार्य की जानकारी होने पर सरसंघचालक मोहन भागवत ने सेवा कार्यों के दृष्टि से कानपुर प्रांत के कार्य की सराहना की तथा उन्होंने कहां की संघ के अतिरिक्त समाज में कई सामाजिक संगठनों मठ, मंदिरों, गुरुद्वारों ने सेवा कार्य किए हैं एक बहुत बड़ी सज्जन शक्ति समाज में उभर कर सामने आई है संघ के कार्यकर्ताओं को ऐसी सज्जन शक्ति से संपर्क करना चाहिए।

उन्होंने कहा लॉकडाउन के कालखंड का प्रभाव अभी भी है प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से हमको काम करना है।उन्होंने कहा शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए तथा ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए कार्य करना है।आत्मनिर्भरता का भाव समाज में उत्पन्न करना है। उन्होंने कहा स्वयंसेवकों को यह स्मरण रहना चाहिए कि हमने यह कार्य प्रचार के लिए नहीं किया है। हमारा कार्य हमने अपना दायित्व जो कि हमारा समाज के लिए है या समझ के किया है।

वह बहुत अच्छा है इसको और बढ़ाने की आवश्यकता है

कानपुर प्रांत में सेवा के साथ-साथ समाज में संस्कार उत्पन्न करने के लिए जो तीन कार्यक्रम बुद्ध पूर्णिमा पर उपवास, कुटुंब प्रबोधन की दृष्टि से परिवारजन का एक साथ भोजन तथा प्रत्येक प्रकृति प्रेमी परिवार द्वारा पर्यावरण की दृष्टि से हवन कार्यक्रम भी सराहना है। उन्होंने कहा प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार उपलब्ध करने का काम जो इस कानपुर प्रान्त में हुआ है वह बहुत अच्छा है इसको और बढ़ाने की आवश्यकता है।

अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News