Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसे सहारनपुर के 9 छात्र वापस लौटे, आपबीती सुनकर रह जाएंगे दंग

इस पूरे मामले पर एडीएम फाइनेंस रजनीश मिश्रा ने बताया कि यूक्रेन में फंसे 58 छात्रों में से 9 छात्रों ने सकुशल सहारनपुर वापसी कर ली है और बाकी छात्र भी ऑन बोर्ड सुरक्षित हैं।

Report :  Neena Jain
Published By :  Divyanshu Rao
Update:2022-03-02 18:04 IST

यूक्रेन से लौटे छात्र की तस्वीर

Russia Ukraine War: यूक्रेन के लगातार बिगड़ते हालातों में जनपद सहारनपुर के फसें 58 छात्रों में से 9 छात्रों ने सकुशल सहारनपुर वापसी कर ली है। आपको बता दें कुछ दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग में दुनिया भर कई लोगों समेत हजारों की संख्या में कई छात्र अलग अलग देशों के फंसे हुए हैं। इसी के चलते अधिकारिक पुष्टि के तहत सहारनपुर के 58 छात्रों के फंसे होने की बात भी सामने आई जिसमें से अब जनपद सहारनपुर के 9 छात्रों ने सकुशल वापसी कर मीडिया को आपबीती सुनाई।

सहारनपुर के छात्र मोहम्मद आजम ने बताया कि जिस तरह से देश के सभी न्यूज़ चैनल यूक्रेन के हालात दिखा रहे हैं। वह बिल्कुल सही है क्योंकि वह यूक्रेन की इवानो सिटी में रहकर पढ़ाई कर रहा था और यह सिटी सबसे सेफ मानी जा रही थी लेकिन 23 फरवरी को जब सुबह वह लोग उठे तो वहाँ पर ब्लास्ट हुआ और जहां पर वह लोग रह रहे थे वहां से कुछ किलोमीटर दूर एयरपोर्ट को बम द्वारा उड़ा दिया गया था। 

जिसके बाद से ही हम लोग दहशत में थे लेकिन किसी तरह कोशिश करने के बाद खुद के खर्चे पर 6 टैक्सी और एक बस हायर कर किसी तरह डेढ़ सौ से 200 छात्र 180 किलोमीटर का सफर तय किया लेकिन टैक्सी वालों ने हमें बॉर्डर से 15 किलोमीटर पहले ही उतार दिया जिसके बाद किसी तरह कर हम बॉर्डर पहुंचे। लेकिन वहां पर भी हजारों की संख्या में कई छात्र पहले से ही मौजूद थे जिसके बाद हम लोग 8 से 10 घंटे लाइन में लगने के बाद यूक्रेनियन बॉर्डर क्रॉस करने के बाद रोमानियन बॉर्डर में एंट्री की।

तो वही सहारनपुर के गांव खुजनावर निवासी अहमद राव ने घर वापसी कर बताया कि उन्होंने अपने तरीके से जंग लड़ (-)10 डिग्री में 8 से 10 घंटे लाइन में लगकर यूक्रेन बॉर्डर क्रॉस कर रोमानिया बॉर्डर में पहुंच कर अपनी जान बचाई और अपने घर वापसी की। छात्र अहमद राव ने बाकी फंसे हुए छात्रों के लिए अपील भी की, कि सरकार जल्द से जल्द सकुशल उनकी घर वापसी कराए।


इस पूरे मामले में एडीएम फाइनेंस रजनीश मिश्रा ने बताया कि यूक्रेन में फंसे 58 छात्रों में से 9 छात्रों ने सकुशल सहारनपुर वापसी कर ली है और बाकी छात्र भी ऑन बोर्ड सुरक्षित है कुछ छात्र दूसरे देशों में पहुंच चुके हैं तो कुछ छात्र बॉर्डर पर हैं उनकी भी सकुशल वापसी के लिए हमारे द्वारा कंट्रोल रूम बना एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिसके जरिए हमारे द्वारा यूक्रेन में फंसे छात्रों व यहाँ पर छात्रों के परिजनों के बीच में संपर्क बना हुआ है और जल्द ही बाकी फंसे हुए छात्रों की भी सकुशल वापसी करा ली जाएगी।

Tags:    

Similar News