Samadhan Diwas: यूपी के इन जिलों में समाधान दिवस का हुआ आयोजन, डीएम और एसएसपी ने सुनी लोगों की फरियादें

Samadhan Diwas: संपूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों ने लोगों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना और उनके त्वरित निस्तारण के आदेश और निर्देश दिए। कुछ समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-21 18:38 IST

यूपी के इन जिलों में समाधान दिवस का हुआ आयोजन, डीएम और एसएसपी ने सुनी लोगों की फरियादें: Photo- Social Media

Samadhan Diwas: उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में लोगों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए उन जिलों के जिला प्रशासन द्वारा संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों ने लोगों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना और उनके त्वरित निस्तारण के आदेश और निर्देश दिए। कुछ समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया।

रिपोर्ट- राधेश्याम मिश्र

Shravasti News: जिले में शनिवार को तीन तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें पड़े कुल 184 प्रार्थना पत्रों में मौके पर 24 मामलों का निस्तारण किया गया। इकौना तहसील सभागार में आयोजित जिला स्तरीय तहसील दिवस में जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न मामलों के 122 प्रार्थना पत्र पड़े। मौके पर 18 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण किया गया।


उल्लेखनीय है कि शासन की त्वरित निस्तारण की मंशा धरातल पर फलीभूत नहीं हो रही है। संपूर्ण समाधान दिवस, संमाधान दिवस सहित अन्य आयोजन की तरह खानापूर्ति तक सिमटकर रह गए हैं। शनिवार को भी तीन तहसीलों में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में ज्यादातर फरियादियों को न्याय नहीं मिला। 184 प्रार्थना पत्रों में 24 का समाधान हो सका, जबकि 160 लंबित रह गए।शासन के मंशानुरूप 20 फीसदी प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण होना चाहिए ।

हालांकि जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों का एक सप्ताह के अंदर समाधान हो जाना चाहिए। इसमें लापरवाही बरतने पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि इसकी समय-समय पर शासन स्तर से मानीटरिंग की जाती है, जिससे लंबित वादों का समय से निस्तारित कराएं। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता की बातों को गंभीरता से अवश्य सुनें। जमीन प्रकरण की शिकायत के निस्तारण के लिए मौके पर जाकर जांच करते समय शिकायतकर्ता अथवा वहां पर उपस्थित व्यक्तियों के हस्ताक्षर अवश्य कराएं। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कुछ ऐसे मामले होते हैं, जो दो या तीन विभागों के मध्य संयुक्त रहता है। इसका निस्तारण सभी विभाग मिलकर करें।

बता दें कि शासन के निर्देश पर आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवसों का आयोजन होता है।इसी कड़ी में माह सितम्बर के तृतीय शनिवार को जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी एवं पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया की अध्यक्षता में तहसील इकौना में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान तहसील दिवस इकौना में कुल 122 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से मौके पर ही 18 शिकायतों का निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया। जबकि सम्पूर्ण समाधान दिवस भिनगा में 33 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से मौके पर 04 शिकायतों का निस्तारण किया गया। वही तहसील जमुनहा में कुल 29 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से मौके पर 02 शिकायतों का निस्तारण किया गया।


इस अवसर पर उपजिलाधिकारी ओम प्रकाश, प्रभागीय वनाधिकारी डीएन सिंह, जिला विकास अधिकारी रामसमुझ, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एपी सिंह, तहसीलदार विपुल सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी इकौना, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग केपी मिश्रा, अधिशासी अभियंता जल निगम एसएम असजद, अधिशासी अभियंता विद्युत, उप निदेशक कृषि सुरेन्द्र चन्द्र चौधरी, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 अमरनाथ यति, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार गुप्ता, जिला पूर्ति अधिकारी दीपक वार्ष्णेय, जिला कृषि अधिकारी अनिल प्रसाद मिश्र, खण्ड विकास अधिकारी इकौना सी बी तिवारी सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल एवं फरियादीगण उपस्थित रहे।

Pratapgarh News: सरकारी जमीनों व चकमार्गो पर किये गये अवैध कब्जों को खाली कराया जाये-जिलाधिकारी

रिपोर्ट संजय पाल

Pratapgarh News: जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सदर तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 204 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 06 शिकायत इस प्रकृति की पायी गयी कि जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल प्राप्त 204 शिकायतों में से 92 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 28, विकास विभाग से 21, खाद्य विभाग से 02, चकबन्दी विभाग से 02, विद्युत विभाग से 07 एवं 52 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त हुई। पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार एवं विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को मुख्य विकास अधिकारी डा0 दिव्या मिश्रा द्वारा सुनी गयी।


सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता सुरेन्द्र निवासी कल्यानपुर मौरहा ने शिकायत किया कि प्रार्थी की भूमिधरी भूमि पर गांव के मुरलीधर जबरन अराजक तत्वों व परिवारीजन के सहयोग से पशुबल व धनबल के आधार पर अवैध निर्माण करना चाहते है, इस प्रकरण पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया कि सम्बन्धित लेखपाल को मौके पर भेजकर शिकायत का समाधान करायें। शिकायतकर्ता धर्मा देवी निवासी पूरेरामदेव थाना अन्तू ने शिकायत किया कि प्रार्थिनी के पति बीमार चल रहे है तथा कान से सुनते भी नही है, पति को शौचालय हेतु खेतों में जाना पड़ता है। प्रार्थिनी के पति के बड़े भाई राम बहादुर यादव व अरूण कुमार, कपिल, अरविन्द कुमार आबादी की भूमि में शौचालय का निर्माण नहीं करने देते है तथा प्रार्थिनी का आबादी में 1/2 भाग है, उसे भी आज तक नहीं दे रहें है।

प्रार्थिनी जब कभी शौचालय का निर्माण कराने को लेबर लाती है तब उपरोक्त लोग गाली गुप्ता देकर लेबर को भगा देते है, इस प्रकरण पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर व एसएचओ अन्तू को निर्देशित किया कि जांच कर नियमानुसार कार्यवाही की जाये। शिकायतकर्ता अमरनाथ व अनीता देवी ने शिकायत किया कि प्रार्थीगण को वृद्धावस्था पेंशन मिल रही थी जो विगत 06 माह से बंद है, वृद्धावस्था पेंशन को पुनः कराया जाये जिस पर जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि वृद्धावस्था पेंशन हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये।

जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होने समस्त लेखपालों और कानूनगो को सचेत करते हुये कहा कि राजस्व शिकायतों का निस्तारण मौके पर जाकर दोनो पक्षों की उपस्थिति में बिना किसी पक्षपात गुणवत्तापूर्ण ढंग से शिकायत का निस्तारण करायें और मौके पर दोनो पक्षों के हस्ताक्षर भी करायें, फर्जी रिपोर्ट कदापि न लगायी जाये अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित लेखपाल व कानूनगो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होने सभी लेखपालों को कड़े निर्देश दिये कि सरकारी जमीनों व चकमार्गो पर जो भी अवैध कब्जे किये गये है उसे खाली कराया जाये।


उन्होने सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वह अपने अधीनस्थों पर निर्भर न रहें बल्कि स्वयं निस्तारण की गुणवत्ता को देखें, कार्यो में ढिलाई कदापि न बरती जाये, कोई भी गरीब व्यक्ति किसी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही को बहुत ही गम्भीरता के साथ लिया जायेगा, इसलिये सभी अधिकारीगण शासन की मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित गति से किया जाये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि सम्पूर्ण समाधान में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय-सीमा के अन्दर किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने पुलिस अधिकारियों/थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि जो भी शिकायकर्ता अपनी शिकायत लेकर आयें उनकी शिकायतों को विनम्रता पूर्वक सुने, प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच करें और प्रत्येक दशा में पीड़ित को न्याय मिले। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर उदयभान सिंह, तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Chandauli News: समाधान दिवस में पुलिस विभाग नहीं लेता दिलचस्पी, एडीएम ने जारी किया चेतावनी पत्र

रिपोर्टर- अश्विनी मिश्रा चंदौली

Chandauli News: चंदौली जनपद के सकलडीहा तहसील में आयोजित समाधान दिवस में तहसील के पुलिस विभाग के मुखिया क्षेत्राधिकारी व थाना अध्यक्षों के उपस्थित नहीं रहने पर जनपद के अपर जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने नाराजगी व्यक्त करते हुए विभाग को चेतावनी पत्र लिखने के लिए उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया है। पुलिस अधीक्षक को पत्र भेज कर ऐसे लापरवाह लोगों पर अंकुश लगाने के बात कहीं।


आपको बता दें कि शासन की मंशा है कि पीड़ितों को उसके तहसील में ही उसके समस्याओं का निदान हो जाए उसके लिए समाधान दिवस प्रत्येक महीने के पहले व तीसरे शनिवार को आयोजित किया जाता है। क्रमशः अल्टरनेट तहसीलों में जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जाता है और बाकी तहसीलों में उप जिलाधिकारी व जिला स्तरीय अधिकारियों के नेतृत्व में समाधान दिवस आयोजित किया जाता है।

सकलडीहा तहसील में शनिवार को आयोजित समाधान दिवस के अवसर पर अपर जिलाधिकारी के नेतृत्व में समाधान दिवस आयोजित किया गया जिसमें सकलडीहा के क्षेत्राधिकारी व संबंधित थाना अध्यक्ष मौजूद नहीं रहे।

इस संबंध में उप जिला अधिकारी द्वारा अपर जिलाधिकारी को बताया गया की इसके पहले भी समाधान दिवस में इन अधिकारियों की अनुपस्थिति नही रहती है, इसको लेकर अपर पुलिस अधीक्षक को सूचित भी किया गया है, उसके बावजूद भी समाधान दिवस में सीओ सकलडीहा और संबंधित थानों के थाना अध्यक्ष नहीं पहुंचते हैं। थाना अध्यक्ष अपने दरोगा को लगा देते हैं जिनको मामले की जानकारी नहीं होती है और वह टालमटोल करने लगते हैं।

इस संबंध में अपर जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि सीओ, थाना अध्यक्ष बीडीओ सहित जो भी तहसील व ब्लाक स्तरीय अधिकारी हैं वह लोग उपस्थित नहीं रहते हैं तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और विभाग को चेतावनी पत्र भी दिया जाएगा।

शासन की मनसा है कि समाधान दिवस में प्रभावी

रूप से पीड़ितों को न्याय दिया जाए और उनके समस्याओं का तत्काल गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। जिलाधिकारी के नेतृत्व में आयोजित होने वाले संपूर्ण समाधान दिवस में जिले के साथ तहसील व ब्लॉक स्तरीय सभी विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहते हैं लेकिन उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में समाधान दिवस आयोजित होता है तो तहसील स्तरीय अधिकारी विशेष करके पुलिस विभाग के लोग उपस्थित नहीं रहते हैं। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अनुपम मिश्रा, बीडीओ,खंड शिक्षा अधिकारी सहित अन्य तहसील स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


Azamgarh News: संपूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा- कोई लापरवाही नही होगी क्षम्य

रिपोर्ट- श्रवण कुमार

Azamgarh News: जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल एवं पुलिस अधीक्षक श्री हेमराज मीना की अध्यक्षता में तहसील सगड़ी के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को जन समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी, जन समस्याओं का गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है।

इस अवसर पर कुल 85 मामले आये, जिसमे से 08 मामलों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष 77 मामलों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत करने के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। प्राप्त मामलों में राजस्व विभाग के 51, पुलिस के 16, विकास के 05, स्वास्थ्य के 02, शिक्षा के 01, समाज कल्याण के 01 एवं अन्य के 09 मामले शामिल हैं।

जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन-जिन विभागों से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। उसे जल्द से जल्द शत प्रतिशत गुणवत्तायुक्त निस्तारित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा।

इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्याओं का वास्तविक निस्तारण कर दें। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने किसानों को सरसों मिनी किट का निःशुल्क वितरण किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सगड़ी, सीओ सगड़ी, सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News