UP News: सपा की कार्यकारिणी घोषित, शिवपाल यादव और स्वामी प्रसाद का बढ़ा कद, ओबीसी नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Samajwadi Party Executive: समाजवादी पार्टी ने रविवार को कार्यकारिणी घोषित की। इसमें चाचा शिवपाल यादव के साथ साथ स्वामी प्रसाद का कद बढ़ गया।

Written By :  Raj Kumar Singh
Update: 2023-01-29 09:42 GMT

akhilesh Yadav Shivpal Yadav Swami Prasad (Image: Social Media)

Samajwadi Party: समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी रविवार को घोषित की गई। पार्टी में चाचा शिवपाल यादव और स्वामी प्रसाद मौर्या का कद बढ़ा। दोनों नेताओं को राष्ट्रीय महासचिव घोषित किया गया। वहीं, प्रो रामगोपाल यादव को राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव बनाया गया है। 

लोकसभा चुनाव में ओबीसी और दलित वोटों को साधने का समीकरण बनाया

समाजवादी पार्टी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी है. इसमें निर्वाचित और मनोनीत सदस्य शामिल हैं. अखिलेश यादव फिर से राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए हैं. इस कार्यकारिणी की खास बात शिवपाल सिंह यादव को राष्ट्रीय महासचिव बनाया जाना है. साफ है कि शिवपाल यादव का कद पार्टी में बढ़ा है. अखिलेश यादव ने मैनपुरी चुनाव में उनके योगदान का रिवार्ड उन्हें दिया है. इसी तरह अपने बयानों के लिए चर्चित नेता स्वामी प्रसाद मौर्य को भी राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है. किरणमय नंदा को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और रामगोपाल यादव को राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव बनाया गया है. साफ है कि रामगोपाल यादव पर अखिलेश यादव का भरोसा कायम है. मुश्किलों में घिरे मोहम्मद आजम खान को भी राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है.

यदि हम सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का विश्लेषण करें तो इसमें ओबीसी नेताओं को महत्व दिया जाना साफ दिखाई देता है. कुल 14 राष्ट्रीय महासचिवों में 9 ओबीसी वर्ग से हैं. इनमें शिवपाल यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य, रवि प्रकाश वर्मा, बलराम यादव, विशम्भर प्रसाद निषाद, हरेंद्र मलिक, नीरज चौधरी, लालजी वर्मा, राम अचल राजभर शामिल हैं. इनके साथ ही कुल मिलाकर 34 ओबीसी नेताओं को पूरी कार्यकारिणी में जगह मिली है. अध्यक्ष और प्रमुख महासचिव तो इस वर्ग से हैं ही. राष्ट्रीय सचिवों में भी ओबीसी की संख्या सर्वाधिक है. कार्यकारिणी में सिर्फ चार ब्राह्मण नेताओं को जगह मिली है. वह भी राष्ट्रीय सचिव के रूप में एक अभिषेक मिश्रा और दूसरे तारकेश्वर मिश्रा और दो ब्राह्मण नेता सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं. वहीं सिर्फ दो क्षत्रिय नेताओं को सदस्य के रूप में जगह मिली है. कार्यकारिणी में नौ मुस्लिम नेताओं को जगह मिली है। इनमें एक राष्ट्रीय महासचिव, चार सचिव और दो सदस्य शामिल हैं। दो विशेष आमंत्रित सदस्य बनाए गए। सपा के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी को भी राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है. इसके साथ ही लखनऊ की डाक्टर मधु गुप्ता को भी राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है. जया बच्चन को सम्मान देते हुए उन्हें कार्यकारिणी सदस्य के रूप में नामित किया गया है. कुल मिलाकर 62 लोगों की कार्यकारिणी बनाई गई है.

कार्यकारिणी में अखिलेश यादव के भरोसे के लोगों को स्थान मिला है. इस कार्यकारिणी को देखकर ये साफ पता चलता है कि 2024 के आने वाले लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ओबीसी और दलित वोटों पर फोकस करेगी. कार्यकारिणी में ओबीसी नेताओं को तवज्जो मिलने से ये साफ हो रहा है.

जानिए किसको क्या मिला

अखिलेश यादव - राष्ट्रीय अध्यक्ष

किरणमय नंदा - राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

रामगोपाल यादव - राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव

मो. आजम खां - राष्ट्रीय महासचिव

शिवपाल यादव - राष्ट्रीय महासचिव

स्वामी प्रसाद मौर्य - राष्ट्रीय महासचिव

रवि प्रकाश वर्मा - राष्ट्रीय महासचिव

बलराम यादव - राष्ट्रीय महासचिव

विशंभर प्रसाद निषाद - राष्ट्रीय महासचिव

अवधेश प्रसाद - राष्ट्रीय महासचिव

इंद्रजीत सरोज - राष्ट्रीय महासचिव

रामजी लाल सुमन - राष्ट्रीय महासचिव

लालजी वर्मा - राष्ट्रीय महासचिव

मधू गुप्ता - राष्ट्रीय सचिव

अभिषेक मिश्रा - राष्ट्रीय सचिव 

कार्यकारिणी सदस्यों में जया बच्चन, अरविंद सिंह, पवन पांडेय, संजय विद्यार्थी, संजय लाठर आदि हैं। 

Tags:    

Similar News