Sanatan Controversy: हिन्दू धर्म को धोखा बताने वाले स्वामी प्रसाद ने सनातन को बताया 'व्यावहारिक सत्य', यूं ही नहीं बदले सुर?

Swami Prasad on Sanatan Controversy: सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने पोस्ट में लिखा, 'प्रत्येक बच्चा मां की पेट से पैदा होता है, यह सनातन है। मानवता का सम्मान, समता का व्यवहार, सबको न्याय ही सनातन है।

Written By :  aman
Update: 2023-09-14 17:16 GMT

Swami Prasad Maurya (Social Media)

Swami Prasad Maurya on Sanatan: सनातन धर्म विवाद पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन (Udayanidhi Stalin on Sanatan) की टिप्पणियों के बाद अब कई अन्य नेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। देश में मौजूदा वक़्त में सनातन पर छिड़ी बहस पर ताजा बयान सामजावादी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का आया है।

सपा के वरिष्ठ नेता स्वामी प्रसाद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर गुरुवार (14 सितंबर) को एक पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने सनातन धर्म पर अपना रुख स्पष्ट किया। स्वामी प्रसाद ने कहा, 'प्रत्येक बच्चा मां की पेट से पैदा होता है, यह सनातन है। मानवता का सम्मान, समता का व्यवहार, सबको न्याय ही सनातन है।'

हिन्दू धर्म को 'धोखा' बताने वाले के बदले सुर 

गौरतलब है कि, हाल के महीनों में समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य हिंदू धर्म को लेकर अपने विवादित बोल की वजह से सुर्ख़ियों में रहे हैं। रामचरित मानस (Ramcharitmanas) को लेकर दिए गए बयान के बाद दो हफ्ते पहले ही उन्होंने कहा था, 'हिन्दू कोई धर्म नहीं ये केवल एक धोखा है।'वो लगातार हिन्दू धर्म और साधु संतों पर हमला करते रहे हैं। ऐसे में जब आज सनातन पर उनके बदले सुर दिखाई दिए तो लोगों को उनके और उनकी पार्टी के बदलते रुख को समझने में देर नहीं लगी। 

...ताकि सपा पर न लगे 'हिंदू विरोधी' का दाग ! 

स्वामी प्रसाद  पर गौर करें तो उन्होंने उदयनिधि के सनातन विरोधी बयानों की मुख्य बातों में सुधार करने की कोशिश की है। सपा नेता ने लिखा, 'सनातन, सनातन था, है और आगे भी रहेगा। जाति-पांति, छुआछूत, ऊंच-नीच, भेदभाव, विषमता, ढोंग-ढकोसला, कुरीतियाँ तथा मुँह से ब्राह्मण, बाहु से क्षत्रिय, जंघे से वैश्य, पैर से शूद्र की उत्पत्ति बताना, सनातन नहीं अपितु  मानवता के लिए अभिशाप व कैंसर से भी ज्यादा ख़तरनाक बीमारी है।' जबकि, उदयनिधि ने अपने बयान में सनातन को कैंसर से भी ज्यादा खतरनाक बीमारी बताया था। संभवतः आगामी चुनावों के मद्देनजर और समाजवादी पार्टी पर कहीं 'हिंदू विरोधी' का आरोप न लगे, छवि ख़राब न हो, इसकी एक कोशिश इस पोस्ट में नजर आ रही। है   

स्वामी प्रसाद ने पोस्ट में क्या लिखा? 

स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा, 'सनातन एक ऐसा व्यावहारिक सत्य है, जो प्रत्येक देश-काल, परिस्थिति में अपने गुणों व कार्यों से जीवनन्तता बनाये रखता है. सनातन सत्य है, शास्वत् है, व्यावहारिक है, वैज्ञानिक है जैसे सूर्य हमें प्रकाश देता है, लाखों साल पहले भी देता था और आगे भी देता रहेगा। पृथ्वी, वायु, जल, नभ ये सभी हमें जीवन देतें हैं, ये पहले भी देते रहे हैं और आगे भी देते रहेंगे, यही सनातन है। प्रत्येक बच्चा मां की पेट से पैदा होता है, यह सनातन है. मानवता का सम्मान, समता का व्यवहार, सबको न्याय ही सनातन है। 'न हि वेरेन वेरानि, सम्मन्तीध कु दाचनं। अवेरेन च सम्मन्ति, एस धम्मो सनन्तनो।।' (धम्मपद, बुद्धोपदेश) सनातन, सनातन था, है और आगे भी रहेगा। जाति-पांति, छुआछूत, ऊंच-नीच, भेदभाव, विषमता, ढोंग-ढकोसला, कुरीतियाँ तथा मुँह से ब्राह्मण, बाहु से क्षत्रिय, जंघे से वैश्य, पैर से शूद्र की उत्पत्ति बताना, सनातन नहीं अपितु  मानवता के लिए अभिशाप व कैंसर से भी ज्यादा ख़तरनाक बीमारी है।'

सनातन पर माहौल गरम, PM मोदी-CM योगी भी बोले

गौरतलब है कि, तमिलनाडु सरकार में मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने हाल में सनातन धर्म पर विवादित टिप्पणी की थी। जिसके बाद देश की राजनीति में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ। इस विवाद पर प्रधानमंत्री मोदी से लेकर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ तक अपने बयान दे चुके हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'पौराणिक काल से ईश्वर की वास्तविकता पर अविश्वास और सनातन धर्म पर प्रहार किया जाता रहा है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी कई लोग भारत में रहकर सनातन धर्म को कोस रहे हैं।

Tags:    

Similar News