IAS Dr. Rajendra Pensia बने किसान, हंसिया लेकर खेत में काटी धान

Sambhal News: डीएम आईएएस डॉ. राजेंद्र पैंसिया गांव के एक किसान के खेत में निरीक्षण कर रहे थे। तभी उन्होंने हंसिया लेकर खुद धान की फसल की कटाई शुरू कर दी।

Update:2024-10-08 15:52 IST

IAS डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने हंसिया लेकर खेत में काटी धान (सोशल मीडिया)

IAS Dr. Rajendra Pensia: उत्तर प्रदेश के संभल जनपद के जिलाधिकारी डॉ. राजेंद्र पैंसिया सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में हैं। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें वह किसानों के साथ खेत में फसल काटते हुए दिख रहे हैं। हाथ में हंसिया लेकर डीएम के फसल काटने की काफी चर्चा हो रही है। जिलाधिकारी डॉ. राजेंद्र पैंसिया जनपद के बहजोई थाना क्षेत्र के बेहटा जयसिंह गांव में फसलों का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस खेतों में धान की खेती लहलहा रही है। कहीं-कहीं तो धान की कटाई भी शुरू हो गयी है।

डीएम गांव के एक किसान के खेत में निरीक्षण कर रहे थे। तभी उन्होंने हंसिया लेकर खुद धान की फसल की कटाई शुरू कर दी। जिलाधिकारी डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने खेत की धान की फसल काटकर क्रॉप कटिंग के मानक के मुताबिक उसकी माप कराई। जिलाधिकारी के खुद धान की फसल काटने को लेकर वहां मौजूद अफसरों ने भी सराहना की।


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि क्रॉप कटिंग के लिए रेंडम आधार पर कुछ खेतों का चयन किया गया है। जहां उत्पादकता का आंकलन त्रिकोणीय आकृति के खेत को काटकर देखा जाता है। जहां उत्पादकता मानक के हिसाब से कमी मिलती है। वहां के किसानों को फसल बीमा योजना के तहत लाभ दिया जाता है। इस दौरान तहसीलदार चंदौसी धीरेंद्र सिंह, कानूनगो भोजराज सिंह, लेखपाल सचिन मित्तल, भूलेख से जोंटी, बीमा कंपनी से अनुज कुमार और ग्रामीण उदयवीर सिंह आकाश उपस्थित रहे।

कौन हैं आईएएस डॉ. राजेंद्र पैंसिया

आईएएस डॉ. राजेंद्र पैंसिया (Dr. Rajendra Pensia IAS) राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले हैं। साल 1983 में जन्मे डॉ. पैंसिया 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। आईएएस डॉ. राजेंद्र पैसिया के गांव में कभी भी कोई सरकारी नौकरी में नहीं गया। उन्होंने बीकॉम करने के बाद बीएड किया और सरकारी अध्यापक बन गए। अध्यापक बनने के दो साल बाद डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

सिविल सेवा परीक्षा के दूसरे प्रयास में वह बीडीओ और तीसरे प्रयास में एसडीएम बने। लेकिन उन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी और कठिन परिश्रम और लगने के बल पर साल 2015 में आईएएस बन गये। प्रशासनिक सेवा में आने के बाद आईएएस डॉ. राजेंद्र पैंसिया मथुरा, मिर्जापुर और लखनऊ जनपद में सेवाएं दे चुके हैं। वह आगरा विकास प्राधिकरण, नगर विकास विभाग में विषेष सचिव और फर्रूखाबाद में सीडीओ पद पर भी तैनात रह चुके हैं।

Tags:    

Similar News