Sonbhadra News: कनहर नदी के बीच धारा में होता मिला बालू का खनन, एडीएम-एएसपी के औचक निरीक्षण से हड़कंप

Sonbhadra News Today: कनहर नदी के बीच धारा में हो रहे खनन को एडीएम और एएसपी ने छापा मारकर पकड़ लिया। बालू खनन की वीडियोग्राफी कराकर नदी में बने रास्ते को तोड़ने के निर्देश दिये।

Update: 2022-10-27 14:27 GMT

 कनहर नदी की बीच धारा में हो रहे बालू खनन पर एडीएम और एएसपी ने मारा छापा

Sonbhadra News: कनहर नदी की मुख्य धारा को प्रभावित कर किए जा रहे बालू खनन को लेकर प्रकाशित की गई खबर का बड़ा असर सामने आया है। बृहस्पतिवार को छठ पूजा की तैयारी जांचने एडीएम सहदेव मिश्र और एसपी विजय शंकर मिश्र पहुंचे। तहसील मुख्यालय से महज चार किमी दूर कोरगी बालू साइट का औचक निरीक्षण करने से हडकंप मच गया है। जिस वक्त अधिकारी पहुंचे उस वक्त नदी की धारा में पोकलेन के जरिए बालू खनन किया जा रहा था। हालांकि अधिकारियों के पहुंचते ही पोकलेन की गड़गडाहट थम गई। मौके की वीडियोग्राफी कराने के साथ ही, नदी में बनाए गए अस्थाई रास्ते को तोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। मौके की स्थिति और खनन अनुज्ञा की शर्तों का मिलान कर, आवश्यक कार्यवाही के लिए रिपोर्ट डीएम को प्रेषित की जाएगी। मामले में खनन के लिए अनुमति वाले क्षेत्र और मौजूद स्टॉक की जांच के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

बताते चलें कि दुद्धी क्षेत्र के कनहर नदी और बभनी क्षेत्र की पांगन नदी में, जलीय पर्यावरण से खिलवाड़ कर बालू खनन किए जाने का मामला पिछले कई दिनों से सुर्खियों में है। कोरगी बालू साइट की स्थिति को लेकर दुद्धी विधायक रामदुलार गोंड़ ने भी नाराजगी जताई थी और अधिकारियों को अवगत कराते हुए कार्रवाई की जरूरत जताई थी। बताते हैं कि इसी सिलसिले में बुधवार को दोनों अधिकारी अचानक से कोरगी बालू साइट पर पहुंचे तो हड़कंप मच गया। एडीएम सहदेव मिश्रा का कहना था कि कोरगी के कनहर नदी में पोकलेन मशीन से ट्रक लोड करते देखे गए। बीच नदी में धारा को प्रभावित कर खनन किए जाने की भी शिकायत सामने आई है। संबंधित अधिकारियों को मामले की पूरी जांच के निर्देश दिये गए हैं। साथ ही मौके पर जो खामियां मिलीं, उसकी वीडियोग्राफी कराई गई है। इसकी रिपोर्ट तैयार कर, लीज एग्रीमेंट से मिलान किया जाएगा। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की संस्तुति डीएम को भेज दी जाएगी।  

Tags:    

Similar News