Sant Kabir Nagar News: यूजीसी नेट परीक्षा में अछती के श्याम मोहन पांडेय की स्वर्णिम सफलता, बधाइयों का लगा तांता

Sant Kabir Nagar News: नाथनगर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत अछती के राजस्व गांव भिटिनी खुर्द निवासी गंगाराम पांडेय व विद्यावती पांडेय के सुपुत्र श्याम मोहन को राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में यह ऐतिहासिक सफलता हासिल हुई है।

Report :  Amit Pandey
Update:2024-10-19 21:27 IST

Sant Kabir Nagar News ( Pic- Newstrack)

Sant Kabir Nagar News: बहुआयामी प्रतिभा से लबरेज कबीर की मिट्टी के होनहारों की प्रतिभा का राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार डंका बजता रहा है। खेल, शिक्षा, कृषि, राजनीति और सामाजिकता के पटल पर समय समय पर यहां की प्रतिभाओं ने अपनी बादशाहत साबित किया है। इस बार कुआनो की तलहटी में बसे अछती गांव के होनहार सपूत श्याम मोहन पांडेय ने यूजीसी नेट की परीक्षा में 99.60 प्रतिशत अंक हासिल करके राजनीति विज्ञान में जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) हासिल किया है। उनकी इस सफलता पर लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रो वाइस चांसलर प्रो. डा. मनुका खन्ना ने श्याम मोहन को सम्मानित किया है।

नाथनगर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत अछती के राजस्व गांव भिटिनी खुर्द निवासी गंगाराम पांडेय व विद्यावती पांडेय के सुपुत्र श्याम मोहन को राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में यह ऐतिहासिक सफलता हासिल हुई है। शासन द्वारा युवा शोधकर्ताओं को प्रोत्साहन देने के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। जेआरएफ़ हासिल करने वाले सफल अभ्यर्थी को शासन की तरफ से लगभग 9 लाख रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप से श्याम मोहन पांडेय देश की किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय या इनसे जुड़े शैक्षणिक संस्थानों से पीएचडी रिसर्च कर सकते हैं।

जेआरएफ हासिल करने के बाद श्याम मोहन पांडेय देश के अग्रणी संस्थानों आईआईटी, आईआईएम या फिर किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट हासिल कर सकते हैं। जेआरएफ हासिल करने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा में सर्वोच्च अंक हासिल करने के साथ ही 55 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ मास्टर डिग्री हासिल करने की शर्त निर्धारित की गई है। साथ ही अभ्यर्थी की उम्र 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। जिले के इस युवा सपूत की इस सफलता और उनके सम्मान पर पूर्व प्रधान मनोज तिवारी, क्षेत्र पंचायत सदस्य महेश पांडेय, बृज श्याम तिवारी सहित अन्य ग्रामीणों ने बधाई दिया है।

Tags:    

Similar News