बढ़ गया नगर निगम गोरखपुर का दायरा, अब संझाई समेत ये 32 गांव होंगे शहरी

नगर निगम में 31 गांव को शामिल करने की मंजूरी मिली थी। बाद में मोहरीपुर के पास संझाई गांव को भी नगर निगम में शामिल करने को लेकर आवेदन आया था।

Update: 2020-12-23 07:33 GMT
बढ़ गया नगर निगम गोरखपुर का दायरा, अब संझाई समेत ये 32 गांव होंगे शहरी (PC: social media)

गोरखपुर: प्रदेश सरकार ने गोखपुर-सोनौली मार्ग के मोहरीपुर के पास स्थित गांव संझाई को नगर निगम में शामिल होने वाले 32 वें गांव के रूप में मंजूरी दे दी है। निगम विस्तार को लेकर यूपी कैबिनेट के निर्णय के बाद पंचायती राज विभाग द्वारा डी-नोटिफिकेशन को लेकर उम्मीदें बढ़ गई हैं। डी-नोटिफिकेशन के बाद ही नगर निगम इन गांवों में विकास कार्य शुरू करेगा।

ये भी पढ़ें:किसान आंदोलन LIVE: सरकार संग वार्ता को तैयार संगठन, बनाई 5 सदस्यों की कमेटी

नगर निगम में 31 गांव को शामिल करने की मंजूरी मिली थी। बाद में मोहरीपुर के पास संझाई गांव को भी नगर निगम में शामिल करने को लेकर आवेदन आया था। कमिश्नर ने इस गांव को शामिल करने को लेकर प्रस्ताव शासन को भेजा था। 31 गांवों को लेकर अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है। विस्तार के बाद नगर निगम का दायरा भी तकरीबन 65 वर्ग किलोमीटर बढ़ जाएगा। अभी नगर निगम का दायरा 147 वर्ग किमी में है, विस्तार के बाद यह 210 वर्ग किमी हो जाएगा।

अभी नगर निगम के मतदाताओं की संख्या करीब नौ लाख है

अभी नगर निगम के मतदाताओं की संख्या करीब नौ लाख है, यह संख्या बढ़कर 15 लाख हो जाएगी। नए विस्तार में दो से तीन गांव या मोहल्ले मिलकर एक वार्ड बनाया जाएगा। ऐसे में वार्डों की संख्या बढ़कर 90 हो जाने की उम्मीद है। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि नगर निगम विस्तार को लेकर विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। पंचायती राज विभाग द्वारा डी-नोटिफिकेशन के बाद ही ये गांव नगर निगम में शामिल होंगे। डी-नोटिफिकेशन होते ही शामिल नये गांव में विकास कार्य शुरू होंगे।

ये भी पढ़ें:कोरोना का तांडव: मचा रही महातबाही, अमेरिका में चंद सेकेंड में इतनी मौतें

ये 31 गांव होंगे नगर निगम में शामिल

सिक्टौर तप्पा हवेली, रानीडीहा, खोराबार उर्फ सूबा बाजार, जंगल सिकरी उर्फ खोराबार, भरवलिया बुजुर्ग, कजाकपुर, बड़गो, मनहट, गायघाट बुजुर्ग, पथरा, बाघरानी, गायघाट खुर्द, सेमरा देवी प्रसाद, गुलरिहा, मुंडिला उर्फ मुंडेरा, मिर्जापुर तप्पा खुटहन, करमहा उर्फ कम्हरिया, जंगल तिकोनिया नंबर-1, जंगल बहादुर अली, नुरुद्दीन चक, चकरा दोयम, रामपुर तप्पा हवेली, सेंदुली बिंदुली, कठवतिया उर्फ कठउर, पिपरा तप्पा हवेली, झरवा, हरसेवकपुर नंबर दो, लक्ष्मीपुर तप्पा कस्बा, उमरपुर तप्पा खुटहन, जंगल हकीम नंबर-2, संझाई

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News