कोरोना वैक्सीनेशन: UP में 2.45 लाख स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर को लेगा टीका

कोरोना टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए 4 और 5 फरवरी को प्रदेश के दोनों प्रकार की कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा।

Update: 2021-02-03 16:21 GMT
2.45 लाख स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर का होगा कोविड टीकाकरण

लखनऊ: कोरोना टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए 4 और 5 फरवरी को प्रदेश के दोनों प्रकार की कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। गुरूवार को 1600 सत्रों में एक लाख सत्तर हजार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। गौरतलब है कि देश-व्यापी शुरूआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में जानलेवा वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का शुभारम्भ 16 जनवरी को किया जा चुका है।

दो दिवसीय टीकाकरण अभियान

इस अभियान के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए डा० मनोज शुकुल, महाप्रबंधक नियमित टीकाकरण, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश ने बताया कि 4 और 5 फरवरी, को दो दिवसीय टीकाकरण अभियान में कुल 2,352 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। गुरूवार को 1600 सत्रों में एक लाख सत्तर हजार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं शुक्रवार को आयोजित होने वाले 752 सत्रों में हेल्थ केयर वर्कर्स के साथ फ्रंट लाइन वर्कर का टीकाकरण प्रारम्भ किया जायेगा। कोविड टीकाकरण में छूटे हुए हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए 15 फरवरी को माॅपअप राउण्ड चलाया जायेगा, जो कि छूटे हुए हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए टीकाकरण करवाने का अंतिम अवसर होगा। प्रदेश में अब तक 4 लाख 63 हजार 793 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें : क्या है चौरी चौरा कांड, क्यों जा रहे हैं CM योगी और PM मोदी

पूर्व में हुए टीकाकरण के लाभार्थी स्वस्थ

डा० शुकुल ने बताया कि अन्य टीकों की भांति इस टीके के कुछ लाभार्थियों को एक-दो दिन का सामान्य बुखार या अन्य मामूली स्वास्थ्यगत समस्याएं हो सकती हैं, जो स्वतः ही ठीक हो जाती हैं। पूर्व में हुए टीकाकरण के सभी लाभार्थी अब स्वस्थ हैं। हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को इस जानलेवा वैश्विक महामारी से बचाव के लिए अपनी बारी आने पर अपना टीकाकरण अवश्य कराना चाहिए। उन्होंने बताया कि टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर- 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर- 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें :चौरी चौरा कांड: शताब्दी समारोह का शुभारंभ करेंगे PM मोदी, जारी होगा डाक टिकट

Tags:    

Similar News