भयंकर आंधी-बारिश: यूपी के इन जिलों में अलर्ट, मौसम विभाग ने किया सर्तक

यूपी के करीब दर्जन भर जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अंदाजा लगाया गया है। वहीं कई जिलों में झमझमा के बारिश का भी अनुमान लगाया गया है।  

Update: 2020-04-20 12:54 GMT

लखनऊ। यूपी में मौसम के मिजाज अचानक से बदलते दिखाई दे रहे हैं। कई जगहों पर सुबह से काले बादल छाए हुए हैं। बीते दिनों कई जिलों में आंधी और बारिश भी हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम के बदलाव अगले 1 सप्ताह तक जारी रह सकता है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ घंटों में यूपी के करीब दर्जन भर जिलों में मौसम में तेज बदलाव देखने मिल सकते है। यूपी के इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अंदाजा लगाया गया है। वहीं कई जिलों में झमझमा के बारिश का भी अनुमान लगाया गया है।

ये भी पढ़ें... आरोग्य सेतु एप में जुड़ेंगी कई सुविधाएं, कोरोना से जंग में बनेगा बड़ा हथियार

इन जिलों में आंधी और बारिश

यूपी के जिन जिलों में मौसम का मिजाज आज (सोमवार) शाम से रात तक बिगड़ सकता है, उन जिलों के नाम ये हैं- सीतापुर, बस्ती, संत कबीर नगर, रायबरेली, सुल्तानपुर, आजमगढ़, बलरामपुर, अयोध्या, गोंडा,बहराइच, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, अमेठी, प्रतापगढ़।

साथ ही मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि कल यानि मंगलवार को मौसम साफ रहेगा लेकिन अगले दिन बुधवार को पूर्वाचल के जिलों में मौसम फिर से खराब हो जाएगा। इस दौरान वाराणसी, गोरखपुर, गाजीपुर, बलिया, मऊ जिलों में आंधी-पानी की संभावना है। मौसम के बदले रुख का असर अगले 1 हफ्ते तक जारी रह सकता है।

ये भी पढ़ें...आ गई लिस्ट: यूपी के किन जिलों में नहीं मिलेगी लॉकडाउन से छूट, यहां देखे

किसानों के लिए मुसीबत

मौसम के इन बदलावों के चलते किसानों के लिए बड़ी मुसीबतें खड़ी हो गई हैं। इन दिनों रबी फसलों की कटाई का सीजन है। अधिकतर जिलों में या तो गेहूं की कटाई चल रही है या कटाई हो चुकी है और अनाज खलिहान में पड़ा है।

इसके साथ चना, मटर, उड़द, मसूर इन दलहनी फसलों की भी कटाई का सीजन चल रहा है। ऐसे में बारिश होने से किसानों के सामने गंभीर समस्या खड़ी हो गई है।

ये भी पढ़ें...चीन की बढ़ी मुसीबतें: इस देश ने की हर्जाने की मांग, भेजा 149 बिलियन यूरो का बिल

फलों के राजा आम को भी डर

बीते दो-तीन दिनों में प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हुई बारिश से गेहूं के फसल के भीग जाने की खबरें आई थी। अब पूर्वांचल के जिलों के किसानों पर इसका संकट छा गया है।

गर्मी के मौसम में आने वाले फलों के राजा आम की फसल को भी आंधी से काफी नुकसान की आशंका है। पेड़ों पर आम के लगे फल बेहद छोटे हैं। आंधी और बारिश से उनके झड़ने का खतरा बना रहता है। आंधी से आमों की पहली खेप को काफी नुकसान होगा।

ये भी पढ़ें...फिर हुआ हमला: डॉक्टरों पर टूटी भीड़, मची अफरा-तफरी

Tags:    

Similar News