गोरखपुर में दहाड़ेंगे शेर: योगी ने किया ऐलान, 14 जनवरी से दिखेगा भव्य चिड़ियाघर

गोरखपुर में पिछले एक दशक से निर्माणाधीन शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान का सिविल कार्य पूरा होने को है। प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने दो दिन पहले निरीक्षण के दौरान कहा था कि प्राणी उद्यान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

Update:2020-11-01 16:14 IST
गोरखपुर में दहाड़ेंगे शेर: योगी ने किया ऐलान, 14 जनवरी से दिखेगा भव्य चिड़ियाघर (Photo by social media)

गोरखपुर: पूर्वांचल का पहला चिड़ियाघर मकर संक्रान्ति के दिन आम लोगों के लिए खोला जा सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहजनपद गोरखपुर में पीएम नरेन्द्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात के जूनागढ़ से आए बब्बर शेर दहाड़ेंगे। प्रमुख सचिव पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग सुधीर गर्ग के निरीक्षण के बाद वन विभाग के अधिकारी लोकार्पण की तैयारियों में जुट गए हैं।

ये भी पढ़ें:फरिश्ते बने दो युवक: अजनबी महिला का दिया साथ, सोशल मीडिया बना सहारा

शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान का सिविल कार्य पूरा होने को है

गोरखपुर में पिछले एक दशक से निर्माणाधीन शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान का सिविल कार्य पूरा होने को है। प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने दो दिन पहले निरीक्षण के दौरान कहा था कि प्राणी उद्यान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसके लिए उनके साथ शहर के लोगों ने भी लम्बा इंतजार किया है। खिचड़ी में लोकार्पण के साथ ही इसे पयर्टकों के लिए खोल दिये जाने की पूरी संभावना है। चिड़ियाघर के लिए लखनऊ, कानपुर प्राणी उद्यान एवं इटावा लायन सफारी से यहां वन्यजीव लाए जाने हैं, जिसके लिए जरूरी तैयारियां कर ली गई हैं। सीजेडए की अनुमति मिलते ही वन्यजीव को लाए जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

58 प्रजाति के 387 वन्यजीव से गुलजार होगा प्राणी उद्यान 121.342 एकड़ में फैले प्राणी उद्यान में 34 एकड़ का प्राकृतिक वेटलैंड है। जिसमें 58 प्रजाति के 387 वन्यजीव यहां रखे जाएंगे। वन्य जीवों के लिए 33 बाड़ों का निर्माण किया गया है। बब्बर शेर, बाघ, तेंदुआ, गैंडा, दरियाई घोड़ा, जेब्रा, स्लॉथ बियर, हिमालयन ब्लैक बियर, रहीसस मकाक, बोनेट मकाक, भेड़िया, घड़ियाल, मोर, सर्पेन्टेरियम, एक्वेरियम, बटरफ्लाई पार्क का निर्मार करने के साथ वेटनरी हास्पिटल, किचन-फीड स्टोर, कोरेंटाइन सेंटर, रेस्क्यू सेंटर, इंसीनेटर हाउस, पोस्टमार्टम हाऊस का निर्माण किया गया है।

प्राणी उद्यान में कैफेटेरिया, कीआस्क, गजीबो, रेस्टिंग शेड, बेंचेज, टॉयलेट्स ब्लाक बनाए गए हैं। इसके अलावा मनोरंजन के लिए 4 डी थियेटर, इंटरप्रेटेशन सेंटर, सोवेनियर एरिया, पक्षी अवलोकन मार्ग निर्मित किया गया है। जल्द ही ट्वाय ट्रेन भी संचालन के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

सांपघर, मछलीघर, इंडोर तितलीघर बन कर तैयार

चिड़ियाघर 'सांपघर' और 'मछलीघर' के साथ विविध प्रजातियों के 'सर्प' और 'मछलियों' के साथ शुरू हो जाएगा। अधिकारियों की कोशिश ‘इंडोर तितलीघर’ को भी शुरू करने की है। इसके अलावा 'वॉक थ्रू एवियरी' भी शुरू हो जाएगी। जिसमें विभिन्न जलीय पक्षी उड़ान भरते कृत्रिम झील में अठखेलिया करते दिखने लगेंगे।

तेदुआ से लेकर घड़ियाल के बाड़े तैयार

तेंदुआ, हायना, स्लॉथ बियर, हिमालयन ब्लैक बियर, हॉग डियर(पाढ़ा), ब्लैक बग (काला मृग), स्पाटेड डियर (चीतल), साम्भर, बार्किंग डियर (काकड़) का बाड़ा आबाद हो जाएगा। इसके अलावा घड़ियाल और मगरमच्छ (क्रोकोडाइल), फॉक्स (लोमड़ी), जैकॉल( सियार), वुल्फ (भेडिया), टर्टल (कछुआ) का बाडा भी आबाद हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:1 नवंबर से नए नियम: अनलॉक का छठवां चरण शुरू, ये सेवाएं होंगी शुरू

देसी-विदेशी पक्षियां दिखेंगी

चिड़ियाघर में पक्षियों के बाड़े भी आबाद हो चुके हैं। जिनमें रंग बिरंगी लेडी अम्हर्ट फीजेन्ट, गोल्डेन फीजेन्ट, सिल्वर फीजेन्ट, रिंग-नेक्ड फीजेंन्ट, रोजी पेनिकल, पेनीकल, डक, काम्ब डक, फ्लेमिंगो, स्पाट बिल्ड डक, स्पून बिल डक समेत 18 प्रजाति के पक्षी जल्द आ जाएंगे।

पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News