Shravasti News: डीएम, सीडीओ और बीएसए 'स्कूल चलो अभियान' का किया शुभारंभ

Shravasti News: डीएम अजय द्विवेदी ने कहा कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसके लिए निजी संस्थाओं, स्कूल के पुराने विद्यार्थियों को अभियान चलाकर जोड़ा जाएगा

Update: 2024-07-01 09:02 GMT

डीएम, सीडीओ और बीएसए 'स्कूल चलो अभियान' का किया शुभारंभ (Pic: Newstrack)

Shravasti News: शासन के निर्देशानुसार जनपद में ’स्कूल चलो अभियान' 2024-25 का शुभारंभ आज यानि सोमवार को जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी एवं मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह और बीएसए अमिता सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस कार्यक्रम का भव्य आयोजन जूनियर हाईस्कूल भिनगा में किया गया। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सूबे के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार ’स्कूल चलो अभियान’ का आज शुभारम्भ किया गया है। उन्होने कहा कि विगत वर्ष में भी ’स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ इसी जनपद से प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था। डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन का हमेशा से यह प्रयास रहा है कि जनपद में शिक्षा के स्तर को सुधारकर और जनपद को ऊपर लाया जाए। इसी के तहत आपरेशन कायाकल्प के सभी पैरामीटर्स पर कार्य करके बेसिक शिक्षा से जुड़े प्रत्येक विद्यालय में पेयजल, टॉयलेट, स्मार्ट क्लास और फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। इसके साथ ही बच्चों की यूनिफॉर्म और जूते-मोजे की भी व्यवस्था की जा रही है।


डीएम अजय द्विवेदी ने कहा कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसके लिए निजी संस्थाओं, स्कूल के पुराने विद्यार्थियों को अभियान चलाकर जोड़ा जाएगा। उन्होने समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन विद्यालयों में साक्षरता की दर कम है, वहां के विद्यालयों में वृहद स्तर पर अभियान चलाकर जागरूक किया जाए तथा बुनियादी सुविधाओं के लिए समयबद्ध तरीके से अभियान चलाया जाए। ऑपरेशन कायाकल्प से बेसिक शिक्षा परिषद के सारे विद्यालयों को आच्छादित किया जाएगा। उन्होने निर्देश दिया कि सभी अध्यापकगण अपने-अपने क्षेत्रों में शिक्षा से वंचित चल रहे नौनिहालों को चिन्हित करें और उनके परिजनों से मिलकर उन्हें स्कूल भेजने के लिए प्रेरित भी करें। उन्होने सभी अभिभावकों से भी अपील किया कि शिक्षा के महत्व को समझते हुए अपने बच्चों को स्कूल भेजें, ताकि उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके। उन्होने कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों के रिपोर्ट कार्ड को देखकर उनकी शिक्षा पर ध्यान दें और अपना सहयोग प्रदान करें।


मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आपरेशन कायाकल्प के तहत जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। इसके तहत विद्यालयों में शैक्षिक स्तर में सुधार लाने के लिए विद्यालयों की जरूरतों को प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा है। इसके तहत विद्यालयों में बिजली, पानी, टायलेट, पंखे, फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जा रही है। उन्होने कहा कि बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधान लाने के लिए छात्र-छात्राओं का आकलन किया जा रहा है। जिससे की छात्र-छात्राओं को उनकी अभिरूचि के अनुसार उसी क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा सके। उन्होने जनपद के सभी अध्यापकों से अपेक्षा किया है कि अपना विशेष सहयोग देकर छात्र-छात्राओं की शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने का प्रयास करें।

इस दौरान परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगोली भी बनायी गई थी। जिसका जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने अवलोकन भी किया। कार्यक्रम का संचालन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह ने किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अमरेन्द्र कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एपी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह सहित समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी हरिहरपुररानी, विद्यालय के अध्यापक/अध्यापिकाएं, छात्र-छात्राएं एवं उनके अभिभावकगण उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News