Shravasti News: श्रावस्ती सीट पर चढ़ा सियासी पारा, गांव रहे भगवामय, इंडिया गठबंधन में उठापटक जारी

Shravasti News: पहले यह स्थिति कैसरगंज सीट पर भाजपा खेमे में थी तो अब यह स्थिति श्रावस्ती सीट पर सपा के खेमे में है। सपा के दांव से लड़ाके तो चारों खाने चित्त ही हुए, आम लोग भी हैरत में सिर पकड़े बैठे हैं।

Update: 2024-05-07 16:02 GMT

 Shravasti News (Pic:Newstrack)

Shravasti News: कयास, कशमकश और करामात से कैसरगंज सीट अभी दो दिन पूर्व उबरी ही थी कि श्रावस्ती में यह सिलसिला तेज हो गया है। हां पहले यह स्थिति कैसरगंज सीट पर भाजपा खेमे में थी तो अब यह स्थिति श्रावस्ती सीट पर सपा के खेमे में है। सपा के दांव से लड़ाके तो चारों खाने चित्त ही हुए, आम लोग भी हैरत में सिर पकड़े बैठे हैं। टिकट के बदलाव और फिर पुराने को यथावत रखने के फैसले की गूंज इस समय मंडल के चारों जिलों में हो रही है।

एक पार्टी से दो दावेदार

श्रावस्ती संसदीय सीट पर दो दिनों के घटनाक्रम से सियासत में भूचाल ला दिया है। सपा के पैंतरे से हर कोई चकित ही नहीं भौचक्का है। उल्लेखनीय है कि शनिवार को सपा से दाखिला करने वाले सांसद राम शिरोमणि वर्मा के नामांकन जश्न का जोश ठंडा भी नहीं पड़ा था कि रविवार को टिकट बदलने के संदेश ने हलचल मचा दी। सोमवार को नए दावेदार धीरेंद्र प्रताप सिंह ने जोश और उत्साह के साथ बतौर सपा प्रत्याशी दाखिला भी किया। इसके बाद दोपहर तक फिर सांसद राम शिरोमणि वर्मा का टिकट सुरक्षित होने का संदेश आ गया। वही चर्चाएं आम है कि टिकट की लड़ाई अभी जारी है, सिंबल कौन दाखिल करता है इसी के बाद तस्वीर साफ होगी। दोनों दावेदारों की कदमताल पर इंडिया गठबंधन समेत अन्य दलों की निगाहें टिकी हैं।

कल होगी नाम वापसी

बृहस्पतिवार को नाम वापसी होगी। इस बीच सिंबल जमा ही करना होगा। फिलहाल राम शिरोमणि वर्मा की दावेदारी मजबूत अभी तक देखी जा रही है। राजनैतिक गलियारों में सपा की दावेदारी में जिस तरह बवंडर मचा, इसके पीछे के निहितार्थ भी तलाशे जा रहे हैं। पार्टी के पदाधिकारियों ने कहा कि फैसला चाहे जो रहा, इसके पीछे पार्टी की कोई अहम रणनीति रही होगी, जबकि दिग्गज कांग्रेसियों का कहना है कि देवीपाटन मंडल में इंडिया गठबंधन का सियासी समीकरण का दांव था। कैसरगंज से ब्राह्मण, गोंडा से कुर्मी तो श्रावस्ती सीट पर मुस्लिम मतदाता को लेकर सोशल इंजीनियरिंग को धार दी जा रही है।

वहीं श्रावस्ती सीट से भाजपा प्रत्याशी आईपीएस साकेत मिश्रा ने सोमवार को नामांकन दाखिल करने के बाद मंगलवार को पार्टी पदाधिकारियों के संग विकास खंड गिलौला अन्तर्गत गांव सभा सुबखा से डोर टू डोर कैम्पेन की शुरुआत की। इस दौरान साकेत मिश्रा ने कहा कि श्रावस्ती सीट के अन्तर्गत आने वाले वह साढ़े चार सौ गांवों में पिछले साल से जा चुके हैं। उन्होंने गांव की सड़क और स्वच्छ जल न मिलना सबसे बड़ी समास्या बताई। उन्होंने कहा सांसद बनने के बाद उनका सांसद निधि का पूरा बजट व फोकस इन्हीं दो बिन्दुओं पर जायेगा।

उन्होंने कहा पिछले सांसदों ने इन समास्याओं के सम्भवतः सही से नही लिया, जबकि उनकी समझ में गांव की यह दो सबसे बड़ी समास्याएं है। उन्होंने भाजपा से लडाई के सवाल पर कहा कि उनकी लडाई किसी से नहीं है। उनको अपने जीत का मार्जिन बढाना है। वह चाहते हैं कि इस बार जब भाजपा चार सौ पार जाये तो श्रावस्ती सीट पर भाजपा रिकार्ड जीत के साथ चार सौ पार के नम्बर में रहे। चिलचिलाती धूप में भाजपा प्रत्याशी साकेत मिश्रा ने मंगलवार को गिलौला विकास खंड के एक दर्जन ग्रामीणों से मिले और बड़े बुजुर्गो का आशीर्वाद प्राप्त किया। हाल चाल पूछा तो बच्चों को दुलारा, पूचकारा और चाकलेट बांट कर अच्छी पढ़ाई करने को कहा। साथ ही बच्चों से जगह जगह हाथ मिलाकर जय हिन्द का नारा बुलंद किया।

इस दौरान देवीपाटन मंडल का शेर आया साकेत भाईया आये जैसे नारे सैकड़ों समर्थकों ने लगाया और हर गांव को भगवा रंग और कमल के फूल के ध्वज से ध्वजमय कर दिया। उन्होंने कहा कि अब देश के पिछड़े इन जनपदों के गांवों को शहर के गांवों की भांति स्मार्ट गांव बनाया जायेगा। जिससे शहर के गांवों की तरह श्रावस्ती और बलरामपुर के गांव भी सभी सुविधाओं से लेस रहे।इस दौरान जमकर जय श्रीराम के नारे भी लगे और नूक्कड सभाएं भी हुई।

Tags:    

Similar News