हापुड़: हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर बृजघाट पहुंचे विदेशी पक्षी, बढ़ा रहे रौनक

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और यूपी में विदेशी मेहमान साइबेरियन पक्षी का आगमन भी हो चुका है। इन पक्षियों के आगमन से बृजघाट और भी रोमांचक हो चुका है। सात समंदर पार कर आये ये विदेशी पक्षी बृजघाट की रौनक को और बढ़ा रहे हैं।

Update: 2020-12-19 16:41 GMT
हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर बृजघाट पहुंचे साइबेरियन मेहमान

हापुड़: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और यूपी में विदेशी मेहमान साइबेरियन पक्षी का आगमन भी हो चुका है। इन पक्षियों के आगमन से बृजघाट और भी रोमांचक हो चुका है। सात समंदर पार कर आये ये विदेशी पक्षी बृजघाट की रौनक को और बढ़ा रहे हैं। इतना ही नहीं यहां आने वालों के आकर्षण का केंद्र भी बन रहे हैं।

ये भी पढ़ें: बलरामपुर: लग्जरी गाड़ियों से लूट व ठगी करने वाले 3 गिरफ्तार, असलहा बरामद

चार महीने तक यहां करते हैं प्रवास

सात समंदर पार हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर विदेशी रंग बिरंगे पक्षी बृजघाट पर पहुंचकर अठखेलियां लगा रहे हैं। विदेशी रंग-बिरंगे पक्षियों के कातूहल से गंगा का नजारा अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। आपको बता दें साइबेरियन पक्षी हर साल ठंड के सीजन में चार महीने बृजघाट गंगा में प्रवास करते हैं। गंगा का स्वच्छ जल व कड़ाके की ठंड विदेशी पक्षियों को खूब भाती है।

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/12/WhatsApp-Video-2020-12-19-at-17.16.30.mp4"][/video]

हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर आते हैं ये रंग-बिरंगे पक्षी

एक ओर गंगा का जल घट रहा है वहीं दूसरी ओर गंगा की तेज स्वच्छ धारा साइबेरियन पक्षियों के मेहमान नवाजी को आकर्षित करती है। साइबेरिया के रंग-बिरंगे पक्षी सात समुंदर पार हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर बृजघाट गंगा पहुंचकर अठखेलियां लगा रहे हैं विदेशी पक्षी गंगा की स्वच्छता धारा में कभी इधर तो कभी उधर उड़ान भरते हुए नजर आ रहे हैं।

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/12/WhatsApp-Video-2020-12-19-at-19.37.15.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: अटल के जन्मदिन को किसान संवाद कार्यक्रम के तौर पर मनाएगी भाजपा

पक्षी यूं तो श्रद्धालुओं को देखकर उड़ जाते हैं, मगर श्रद्धालुओं के द्वारा गंगा में प्रवाहित प्रसाद को अपना भोजन बना कर यहां चार महीने मौज से बिताते हैं। विनय मिश्रा बताते हैं कि साइबेरिया में इन दिनों ठंड की वजह से नदियों का पानी जम जाता है, इसलिए लिए ये पक्षी अपने गुजर-बसर के लिए यहां तीर्थ नगरियों में आकर रहते हैं और चार महीने का प्रवास करके अपने घर वापस लौट जाते हैं।

अवनीश पाल

Tags:    

Similar News