Siddharthnagar News: नम आंखों के साथ याद किए गए अमरगढ़ के बलिदानी, बस्ती सांसद ने प्रज्वलित की अमर ज्योति

Siddharthnagar: बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी ने स्थली पर अमर ज्योति प्रज्वलित करते हुए कहा कि यह अमर बलिदानियों की धरती है।

Report :  Intejar Haider
Update: 2022-11-26 14:03 GMT

सांसद हरीश द्विवेदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी

Siddharthnagar News: तीन दिन तक चलने वाले महोत्सव की शुरुआत शनिवार सुबह 11 बजे हुआ। पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह (Former MLA Raghavendra Pratap Singh) ने बलिदान स्थली पर तिरंगा फहराया। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन यहां 164 वर्ष पहले स्थानीय रणबांकुरों ने अंग्रेजों से मोर्चा लेते हुए देश के लिए खुद को कुर्बान कर दिया था। लंबे अर्से बाद महोत्सव के माध्यम से यहां मेला जैसा दृश्य दिखा। एक साथ सैकड़ों शीश जब अमरगढ़ के बलिदानियों को मौन श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे थे तो सभी की आंखों में नमी थी।

यह अमर बलिदानियों की धरती है: सांसद

बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी ने स्थली पर अमर ज्योति प्रज्वलित करते हुए कहा कि यह अमर बलिदानियों की धरती है। यहां उनकी याद में भव्य स्मारक बनेगा, जिसकी घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री कर गए हैं। आने वाले दिनों में इस पावन भूमि की इतनी ख्याति होगी कि यहां विदेशों से भी पर्यटक पहुंचेंगे। इस स्थान के विकास के लिए हम प्रशासन के ऋणी रहेंगे जिन्होंने दिल्ली से आर्किटेक्ट को बुलाकर इस स्थान पर होने वाले कार्यो की रिपोर्ट तैयार कराई। इसे शीघ्र ही शासन में भेजा जाएगा।

इस मौके पर ये रहे मौजूद

इस मौके पर एसडीएम कुनाल, तहसीलदार अरूण कुमार वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद माधव यादव, नरेंद्र मणि त्रिपाठी, लवकुश ओझा, अशोक अग्रहरि, मधुसूदन अग्रहरि, रामदेव अग्रहरि, सत्य प्रकाश श्रीवास्तव रठैना, नामित सभासद राजीव अग्रहरि, हरीश पाण्डेय, शिव कुमार दुबे आदि मौजूद रहे।

हुआ सर्वधर्म अनुष्ठान

महोत्सव में सुबह 11 :40 बजे अमर बलिदानियों की आत्मा शांति के लिए सर्व धर्म की ओर से अनुष्ठान किए गए। पं. ब्रजेश जी महाराज की अगुवाई में श्रीरामजानकी गुरुकुलम के वेदपाठी ब्राम्हणों ने यज्ञ कुड में आहुति डालकर भगवान से प्रार्थना की। हवन पूजन से पूरा परिसर भक्ति की सुगंध से महक उठा। मौलाना रज्जब अली, सरवर हुसैन, ग्रंथी प्रिंस सिंह, हरजत सिंह, सरदार ज्ञान सिंह व बौद्ध अनुयायियों में भंते धम्म कीर्ति, सुमित रत्न ने अपने रीति के अनुसार बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मंगराव प्राथमिक स्कूल के बच्चों ने स्वागत गीत व प्राथमिक स्कूल डुमरियागंज के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना का कार्यक्रम प्रस्तुत किया। स्थानीय कलाकार अमर मणि दुबे व राजन पांडेय रत्न ने अपना कार्यक्रम प्रस्तुत किया। अमरगढ़ महोत्सव स्मारिका का विमोचन भी भव्य तरीके से किया गया।

Tags:    

Similar News