Siddharthnagar News: हर दिन हर किसी के लिए शुरू हुआ आयुर्वेद अभियान, चिकित्साधिकारी ने आयुर्वेद व होम्योपैथ के बारे में किया जागरूक

Siddharthnagar News: चिकित्साधिकारी डॉ. इतिका सिंह ने संगोष्ठी में आयुर्वेद के बारे में जागरूक करते हुए इनका दैनिक रूप में उपयोग तथा औषधि पौधों जैसे तुलसी, एलोवेरा, नीम आदि के लाभ बताकर उन्हें अपने घरों में लगाने के लिए प्रेरित किया।

Report :  Intejar Haider
Update:2023-11-09 16:08 IST

Siddharthnagar News (Pic:Newstrack)

Siddharthnagar News: लोगों को आयुर्वेद के प्रति सजग व जागरूक करने लिए बृहस्पतिवार को इटवा नगर पंचायत गनवरिया स्थित विद्यालय में हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। अभियान के माध्यम से लोगों को आयुर्वेद के महत्व के बारे में जानकारी देने के साथ ही यह भी जानकारी दी जा रही है कि इससे असाध्य सहित कई रोगों को भी ठीक किया जा सकता है। कार्यक्रम में राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय की चिकित्साधिकारी डॉ. इतिका सिंह ने आयुर्वेद / होम्योपैथ आयुर्वेद की महत्ता के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। लोगों को नियमित दिनचर्या के बारे में बताया तथा इससे होने वाले फायदों के बारे में जागरूक किया।

औषधि पौधाें लगाने के लिए किया प्रेरित

चिकित्साधिकारी डॉ. इतिका सिंह ने संगोष्ठी में आयुर्वेद के बारे में जागरूक करते हुए इनका दैनिक रूप में उपयोग तथा औषधि पौधों जैसे तुलसी, एलोवेरा, नीम आदि के लाभ बताकर उन्हें अपने घरों में लगाने के लिए प्रेरित किया। स्कूली छात्रों को मेध्य रसायन, ब्रेन टानिक के बारे में भी बताया गया, इसमें पाए जाने वाले अनेकों लाभप्रद जड़ी बूटियों जैसे शंखपुष्पी, गिलोय व मुलहठी इत्यादि से अवगत कराकर नियमित रूप से सेवन करने की सलाह दी।

 गोष्ठी में उन्होनें कहा कि सुबह ब्रम्हमूर्त में उठने के कई फायदें है। इस दौरान कौन-कौन सी गतिविधियां की जानी चाहिए जिससे कि व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ रह सकता है। इसके विषय में उन्होनें बताया। कार्यक्रम के दौरान अभियान से जुड़े पंपलेट स्कूली बच्चों में वितरित किए गए। विद्यालय के शिक्षकों सहित शिक्षा मित्र शीला देवी का कार्यक्रम में सहयोग उल्लेखनीय रहा। संगोष्ठी में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

Tags:    

Similar News