Siddharthnagar: फेसबुक से महिला को फंसाया फिर मुंबई ले जाकर करा दिया धर्मांतरण, लक्ष्मी बन गई मुस्कान

Siddharthanagar News: मामले में एक शादीशुदा युवक ने पहले फेसबुक से महिला से दोस्ती की फिर उसे अपने प्रेमजाल में फंसा कर मुम्बई लेकर भाग गया।

Update: 2023-06-12 07:50 GMT
Siddharthanagar (photo: social media )

Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर जिले में एक दलित महिला का धर्म परिवर्तन करवाकर निकाह करने का एक मामला सामने आने के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है। इस मामले में एक शादीशुदा युवक ने पहले फेसबुक से महिला से दोस्ती की फिर उसे अपने प्रेमजाल में फंसा कर मुम्बई लेकर भाग गया। वंहा इस महिला का धर्म परिवर्तन करवाकर लक्ष्मी को मुस्कान बना दिया। वहीं निकाह भी कर लिया। इस मामले का खुलासा होने पर पुलिस ने 5 लोगों के खिलाफ मिश्रौलिया थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया है। साथ ही मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

पूरा मामला सिद्धार्थनगर जिले के मिश्रौलिया थानाक्षेत्र के गाँव मनकर का है। यंहा के शैलेश कुमार की शादी 4 वर्ष लक्ष्मी से हुई। दोनों हँसी खुशी के साथ रह रहे थे। इसी बीच लक्ष्मी की फेसबुक से दोस्ती सजाउल्लाह से हो गई। वह धीरे धीरे इसके प्रेमजाल में फंसती चली गई और 11 दिन पहले 31 मई की रात अचानक लक्ष्मी घर से 55 हजार रूपये व सोने के काफी जेवरात लेकर गायब हो गई। सुबह जब घर के लोग जगे तो पता चला। इसके बाद परिजनों ने थाने में इस मामले को लेकर लिखित शिकायत की। इसके साथ ही साथ परिजन भी खोजबीन में लग गए । कुछ दिनों के अंदर पता चला कि लक्ष्मी को शोहरतगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत सिसवां गाँव के निवासी सज़ाउल्लाह अपने अन्य साथियों के साथ बहला फुसलाकर बम्बई ले गया जंहा धर्म परिवर्तन कराकर उसका नाम भी बदल दिया है। अब लक्ष्मी का नाम मुस्कान रखा गया है। फिर वही निकाह कर लिया।

आरोपी गिरफ्तार

इस जानकारी के बाद 11 जून को महिला के पति शैलेश कुमार ने मिश्रौलिया थाने में प्रार्थना पत्र देकर कार्यवाही की मांग की। आनन फानन में पुलिस ने इस मामले में 5 लोगो के खिलाफ एससी एसटी एक्ट एवम उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन की 2 धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ ने बताया कि मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 4 अन्य आरोपियों को शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा।

फेसबुक से हुई थी दोस्ती

इस मामले को लेकर महिला के पति ने जानकारी दी कि मेरी पत्नी के लापता होने पर जब हम खोजबीन कर रहे थे तभी चचेरी साली ने जानकारी दी थी कि कुछ दिनों से लक्ष्मी फेसबुक में सिसवां गाँव के एक लड़के से जुड़ी थी, बाते भी करती थी। इसके बाद मुम्बई में रहने वाले लक्ष्मी के चाचा ने फोन करके बताया, कि लक्ष्मी ने एक दिन फोन किया था।कह रही थी कि मुझे बचा लो मैं इनके साथ नासिक में आ गई हूं मैंने उससे बोला भी था कि किसी तरह तुम नासिक से कल्याण आ जाओ। फिर जब भी उसे फोन लगाया तो उसका मोबाइल बंद बताने लगा।

पांच अन्य लोगों को भी लिया साथ

इस मामले में शैलेश कुमार ने बताया कि खोजबीन में पता चला कि यह मुम्बई पहुंचे और वंहा इसका धर्म परिवर्तन करवाया। नाम बदला फिर निकाह कर लिया। यह सब पता होने पर महिला के भाई मुम्बई पहुंचे और किसी तरह समझा बुझाकर महिला को वापस लाये है। हम लोग चाहते है कि इन लोगो को कड़ी से कड़ी सजा मिले। जिससे यह किसी की बहन बेटी की इज़्ज़त से फिर खिलवाड़ न कर सके। वहीं अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ ने बताया कि 11 जून को मिश्रौलिया थाने में मनकर गाँव के निवासी शैलेश की तहरीर पर मुकदमा लिखा गया है। इन्होंने बताया कि 21 मई को सजाउल्लाह सहित 5 लोग उनकी पत्नी को बहला फुसलाकर मुम्बई ले गए और इनका धर्म परिवर्तन कराकर निकाह किया। इस सूचना पर पुलिस ने तत्काल सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत करते हुए मुख्य अभियुक्त को हिरासत में लिया गया है। विवेचना प्रचलित है शेष अभियुक्तों की गिरफ्तारी शीघ्र की जाएगी।

Tags:    

Similar News