Siddharthnagar News: SSB ने इंडियन व नेपाली करेंसी के साथ तस्कर को पकड़ा, इतने लाख की करेंसी बरामद

Siddharthnagar News: कमांडिंग अधिकारी शक्ति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जानकारी मिली कि सीमा स्तंभ संख्या 544 के समीप ककरहवा चेक पोस्ट के रास्ते भारतीय और नेपाली करेंसी की अवैध तस्करी होने वाली है।

Update: 2023-08-22 13:13 GMT
(Pic: Newstrack)

Siddharthnagar News: 43वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल की सीमा चौकी ककरहवा के जवानों ने अवैध तरीके से नेपाल से भारत ला रहे भारतीय और नेपाली करेंसी के साथ एक तस्कर को पकड़ा है। जवानों द्वारा तस्कर को नेपाली एवं भारतीय करेंसी के साथ गिरफ्तार कर सीमा शुल्क कार्यालय ककरहवा को सुपुर्द कर दिया गया है। सशस्त्र सीमा बल की सीमा चौकी ककरहवा के चेक पोस्ट पर तैनात जवानों ने अवैध तरीके से नेपाल से भारत ला रहे एक लाख पैसठ हजार पांच सौ नेपाली करेंसी और बाइस हजार पांच सौ इंडियन करेंसी के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है।

कमांडिंग अधिकारी शक्ति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जानकारी मिली कि सीमा स्तंभ संख्या 544 के समीप ककरहवा चेक पोस्ट के रास्ते भारतीय और नेपाली करेंसी की अवैध तस्करी होने वाली है।

तलाशी अभियान में पकड़ा गया आरोपी

सूचना प्राप्त होते ही चेक पोस्ट पर तैनात मुख्य आरक्षी अवध नरायण के नेतृत्व में आरक्षी नीआँपटो, आरक्षी घनश्याम यादव, आरक्षी हिमांश सिंह, आरक्षी नीतीश कुमार, आरक्षी निहाल कुमार और आरक्षी महिला महिमा कुमारी को सूचित कर चेक पोस्ट के रास्ते आने-जाने वाले लोगों की गहन रूप से तलाशी ली जाने लगी। इसी क्रम में चेक पोस्ट पर तैनात जवानों ने देखा कि एक व्यक्ति नेपाल से भारत की तरफ आ रहा है। संदेह के आधार पर जवानों द्वारा उस व्यक्ति को रोककर उसकी तलाशी ली गई जिसमें उसके पर्स से भारतीय और नेपाली करेंसी प्राप्त हुए। उक्त व्यक्ति से पूछ-ताछ करने पर उसने अपना नाम नरायण प्रसाद आचार्य (46) निवासी नेपाल बताया।

पैसो की गिनती की गयी तो 1,65,500 नेपाली और 22,500 भारतीय करेंसी बरामद हुए। उक्त व्यक्ति के पास से प्राप्त मुद्रा से सम्बंधित कोई वैध्य कागजात नहीं था। तत्पश्चात चेक पोस्ट पर तैनात जवानों द्वारा तस्कर करेंसी के साथ गिरफ्तार कर सीमा शुल्क कार्यालय ककरहवा को सुपुर्द कर दिया गया है। कमांडिंग अधिकारी आर के डोगरा ने बताया कि भारत नेपाल सीमा पर होने वाली तस्करी और अन्य अपराधों की रोकथाम के लिये नाका, पेट्रोलिंग के माध्यम से निरन्तर प्रयासरत है एवं अवैध रूप से हो रही तस्करी के सामान को जब्त किया जा रहा है।

Siddharthnagar News: मेरा माटी मेरा देश के तहत चौपाल का कार्यक्रम का अयोजन

Siddharthnagar News: कपिलवस्तु विधानसभा के विकासखंड जोगिया के ग्राम सभा उदयपुर, देउरा व हरैया में मेरा माटी मेरा देश के तहत चौपाल कार्यक्रम तथा शिल्लाफलकम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद जगदंबिका पाल रहे। चौपाल में खंड विकास अधिकारी सहित कर्मचारी भी मौजूद रहे। योजना का उल्लेख करते हुए सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि गांव की समस्या का गांव में ही समाधान होना चाहिए, ताकि गांव के लोगों को दफ्तरों तक चक्कर न लगाना पड़े। सरकार की योजनाओं का उल्लेख करते हुए सांसद ने कहा कि हमारी सरकार की जो भी योजनाएं आई, चाहे वह सौभाग्य योजना के अंतर्गत कनेक्शन की बात हो या पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत हर घर में बिजली पहुंचाने की बात हो।

सांसद बोले - गांव की समस्या का गांव में ही समाधान होना चाहिए

उन्होनें कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर घर तक पहुंचा है। आपको सरकार की योजनाओं के लिए कहीं जाना ना पड़े अधिकारी गांव में आकर उन योजनाओं का लाभ घर-घर तक पहुंचावे, चाहे उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन की बात हो या किसानों के लिए किसान सम्मान निधि की बात हो। जो पात्र हैं उनको योजनाओं का लाभ मिले। अधिकारियों को निर्देश देते हुए सांसद ने कहा कोई भी गरीब सरकार की किसी भी योजनाओं से वंचित न रहे। चाहे वह वृद्धा पेंशन हो या विधवा पेंशन हो या आवास हो यदि वह पात्रता की श्रेणी में आता है तो उसे सरकार के सभी योजनाओं का लाभ मिले।

Tags:    

Similar News