कोरोना से दिवंगत हुए लोगों की याद में ग्राम पंचायतों में 'स्मृति वाटिका' स्थापित होंगी

यूपी में कोरोना से दिवंगत हुए लोगों की याद में ग्राम पंचायतों में ‘स्मृति वाटिका’ की स्थापित की जायेगी ।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-07-01 17:06 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना से दिवंगत हुए लोगों की याद में ग्राम पंचायतों में 'स्मृति वाटिका' की स्थापित की जायेगी । साथ ही एक्सप्रेस-वेज के आस-पास पंचवटी, नवग्रह आदि वाटिकाएं लगायी जाएंगी । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी 25 जुलाई से कांवड़ यात्रा प्रारम्भ हो रही है।

इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उत्तराखण्ड तथा बिहार आदि राज्यों में जलाभिषेक के लिए जाते हैं। इसलिए कोरोना को देखते हुए सम्बन्धित राज्य सरकार से संवाद कर यात्रा के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनेक राज्यों में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित मरीज पाए गए हैं इसलिए प्रदेश में विशेष सतर्कता बरती जाने की जरूरत है ।

बैठक में कहा गया कि बहराइच में विगत दिवस 19 नये कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें से ज्यादातर संक्रमित नेपाल यात्रा से वापस आए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कोविड संक्रमित मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग करायी जाए तथा सीमावर्ती जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए। प्रदेश के सभी विभागों में सेवारत स्थायी/अस्थायी कार्मिकों के सभी देयकों का तत्काल भुगतान कराया जाए।

कार्मिकों के वेतन आदि से सम्बन्धित भुगतान की फाइल लम्बित न रखी जाए, अन्यथा सम्बन्धित की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिन सरकारी अथवा अधिग्रहीत निजी चिकित्सा संस्थानों ने सहयोग किया है, उनके सभी भुगतान प्राथमिकता पर किए जाएं।

विगत 24 घण्टे में प्रदेश में 2 लाख 67 हजार 658 कोविड टेस्ट किए गए। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 81 लाख 11 हजार 746 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। इसी अवधि में संक्रमण के 147 नये मामले आए, जबकि 260 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। रक्षा क्षेत्र की विश्व की अनेक बड़ी कम्पनियों द्वारा बड़े निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। शीघ्र ही डिफेंस काॅरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेक इन इण्डिया के संकल्प को पूरा करने वाला यह कॉरिडोर देश को रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध होगा। 

Tags:    

Similar News