Sonbhadra News: बालू खनन के नाम पर जलीय पर्यावरण से खिलवाड़, पुलिस की छापेमारी ने मचाया हड़कंप

Sonbhadra News: कनहर नदी की बीच धारा में बालू खनन की शिकायत पर क्षेत्राधिकारी दुद्धी आशीष मिश्रा की अगुवाई वाली टीम ने छापेमारी की।

Update: 2023-01-04 13:10 GMT

कनहर नदी में बालू का अवैध खनन। 

Sonbhadra News: प्रशासन की सख्ती और लगातार निर्देशों के बावजूद भी बालू खनन पट्टे की आड़ में कनहर नदी के जलीय पर्यावरण से खिलवाड़ की शिकायत बनी हुई है। बताते हैं कि पिपरडीह में निर्धारित साइट से हटकर तथा नदी की बीच धारा में बालू खनन की शिकायत पर क्षेत्राधिकारी दुद्धी आशीष मिश्रा की अगुवाई वाली टीम ने छापेमारी की तो हड़कंप मच गया।

चार ट्रकों को कब्जे में लेकर कोतवाली में किया खड़ा

मौके पर मिली बालू लदी चार ट्रकों को कब्जे में लेकर कोतवाली में खड़ा करा दिया गया। वहीं क्षेत्रीय लेखपाल को खनन क्षेत्र की पैमाइश कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट मिलने के बार कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएगी।

अवैध खनन-परिवहन को लेकर पिपरडीह के दर्जनों ग्रामीणों ने किया हंगामा

बताते हैं कि पीपरडीह में पिछले कई दिनों से बालू खनन साइट से हटकर तथा नियमों के विपरीत खनन की शिकायत बनी हुई थी। मंगलवार की रात आठ बजे के करीब पिपरडीह के दर्जनों ग्रामीणों इसको लेकर विरोध पर उतर आए और खनन क्षेत्र से बालू लादकर लौट रहे ट्रकों को लेकर, अवैध खनन-परिवहन का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया।

सूचना पाकर कोतवाली पुलिस पहुंची तो जहां नदी की बीच धारा में मशीनें गरजती मिलीं, वहीं बालू लाद कर चार ट्रकों को पकड़कर कोतवाली परिसर में खड़ा करा दिया गया। बुधवार को क्षेत्रीय लेखपाल के साथ पुलिस की टीम ने खनन क्षेत्र का निरीक्षण किया और लेखपाल को संबंधित साइट की एरिया और खनन वाली एरिया की पैमाइश कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।

दो ट्रकों का कागजात अधूरा होने के कारण सीज करने की कार्रवाई

बताया गया कि चार ट्रक पकड़े गए थे, जिसमें दो ट्रक के कागजात सही पाए गए हैं। दो ट्रकों का कागजात अधूरा होने के कारण सीज करने की कार्रवाई की गई है। वहीं पुलिस की इस कार्रवाई से खननकर्ताओं में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। बताते चलें कि अभी कुछ दिन पूर्व ही कोरगी बालू साइट पर कनहर की धारा का एक बड़ा हिस्सा बांधकर जलीय पर्यावरण से खिलवाड़ किए जाने का मामला सामने आया था। इसको लेकर जहां क्षेत्रीय विधायक ने नाराजगी जताई थी। वहीं अपर जिलाधिकारी ने भी बालू साइट का निरीक्षण कर कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

Tags:    

Similar News