Sonbhadra News: बत्ती गुल किए जाने से नाराज विस्थापितों ने किया एनटीपीसी कॉलोनी के तीन गेटों का घेराव, हंगामा

Sonbhadra News: एनटीपीसी शक्तिनगर की विस्थापित बस्ती में लगभग दो हजार से अधिक घरों की बत्ती पिछले तीन दिन से गुल किए जाने का मामला सोमवार की शाम खासा गरमा उठा।

Update: 2024-06-10 17:26 GMT

कॉलोनी के गेट पर प्रदर्शन करते लोग। Source- Newstrack

Sonbhadra News: एनटीपीसी शक्तिनगर की विस्थापित बस्ती में लगभग दो हजार से अधिक घरों की बत्ती पिछले तीन दिन से गुल किए जाने का मामला सोमवार की शाम खासा गरमा गया। इससे खफा सैकड़ों विस्थापितों ने एनटीपीसी आवासीय कॉलोनी को जाने वाले तीनों गेटों का घेराव कर जमकर हंगामा किया। पुलिस और सीआईएसएफ के लोगों ने नाराजगी जता रहे विस्थापितों को समझाने की कोशिश की, लेकिन आक्रोश जता रहे ग्रामीण पूर्व की भांति बिजली आपूर्ति बहाल करने की मांग पर अड़े रहे। 

इस वजह से फंसा हुआ है पेंच

शक्तिनगर स्थित एनटीपीसी सिंगरौली के स्थापना के समय विस्थापित हुए लगभग 402 परिवारों को चिल्काटांड में आवासीय प्लाट दिया गया था। अब इन विस्थापित परिवारों की संख्या बढ़कर लगभग चार से पांच हजार हो गई है। संबंधित परिवार विस्थापन लाभ के तहत एनटीपीसी की ओर से मुहैया कराई गई बिजली सुविधा का भी लाभ उठा रहे थे, लेकिन तीन-चार माह पूर्व अचानक से यहां होने वाली बिजली आपूर्ति का दायित्व पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम से जुड़े विद्युत वितरण खंड पिपरी को थमा दिया गया। इसके बाद विद्युत वितरण खंड पिपरी की ओर से ऐसे सभी परिवारों को बिजली बिल थमाए जाने का काम शुरू कर दिया गया। चुनाव पूर्व बिजली काटे जाने के बाद ग्रामीणों ने थाने का घेराव कर खासा हंगामा किया था। स्थिति को देखते हुए एसडीएम की ओर से तात्कालिक तौर पर यथास्थिति बहाल कर दी गई थी।

बिल देने पर शुरू हुआ हंगामा

चुनाव पूर्व जोड़ी गई बिजली पूरे चुनाव तक सुचारू रही। चुनाव समाप्त होते ही, तीन दिन पूर्व बिजली विभाग के लोगों ने बकाए की बात कहते हुए 400 से अधिक परिवारों की बत्ती गुल कर दी। इसके बाद पूरे गांव में हड़कंप की स्थिति बन गई। विस्थापितों का कहना था कि एनटीपीसी प्रबंधन वर्षों से उन्हें विस्थापन लाभ के तहत निःशुल्क बिजली की सुविधा उपलब्ध कराता रहा है। अब अचानक से बगैर विस्थापितों से कोई वार्ता-सहमति के ही विद्युत व्यवस्था यूपीपीसीएल को ट्रांसफर कर दी गई। बकाए बिजली बिल के मसले पर विस्थापितों का कहना था कि जब उन्होंने यूपीपीसीएल से कोई कनेक्सन लिया ही नही तो फिर अचानक से कैसे विद्युत बिल बकाया दिखाकर बिजली काट दी गई। खबर लिखे जाने  तक मामले को लेकर गतिरोध की स्थिति बनी हुई थी। वहीं, विस्थापितों की ओर से आवासीय कॉलोनी गेट से होने वाला आवागमन ठप बना हुआ था। इस मामले को लेकर क्षेत्रीय अवर अभियंता से उनके फोन पर संपर्क साधा गया लेकिन इसका भी कोई लाभ नहीं हुआ।

Tags:    

Similar News