Sonbhadra News: कोल्डवेव की चपेट में सोनभद्र, सात डिग्री तक लुढ़का पारा, अस्पतालों, चिकित्सकों को किया गया अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

Sonbhadra News: बर्फीली हवाओं की मार ने जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त करना शुरू कर दिया है। वहीं, सात डिग्री तक लुढ़के पारे ने सोनभद्र को कोल्डवेव की चपेट में लाकर रख दिया है। पिछले तीन दिनों से कड़ाके की ठंड बनी हुई है। इसको देखते हुए, स्वास्थ्य महकमे की तरफ से जहां सभी चिकित्सालयों-डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया गया है।

Update:2023-12-20 20:26 IST

कोल्डवेव की चपेट में सोनभद्र, सात डिग्री तक लुढ़का पारा, अस्पतालों, चिकित्सकों को किया गया अलर्ट, जारी की एडवाइजरी: Photo- Social Media

Sonbhadra News: बर्फीली हवाओं की मार ने जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त करना शुरू कर दिया है। वहीं, सात डिग्री तक लुढ़के पारे ने सोनभद्र को कोल्डवेव की चपेट में लाकर रख दिया है। पिछले तीन दिनों से कड़ाके की ठंड बनी हुई है। इसको देखते हुए, स्वास्थ्य महकमे की तरफ से जहां सभी चिकित्सालयों-डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं, ठंड से बचाव के लिए मरीजों और उनके साथ आए तीमारदारों के बचाव के लिए खास सलाह दी गई है। लोगों से भी ठंड से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतने और आपात स्थिति में 108 नंबर डायल कर अस्पताल पहुंचने की सलाह दी जा रही है।

बुधवार को पूरे दिन शीतलहर की स्थिति हांड़ कंपाए रही। इसके चलते जहां धूप खिलने के बाद भी लोगों को बर्फीली हवाओं की मार से दो-चार होना पड़ा। वहीं, सुबह के वक्त ठिठुरती हालत में बच्चों को स्कूल जाना पड़ा। शाम ढलने के बाद एक बार फिर से ठंड में तेजी से इजाफा हुआ और रात गहराने के साथ ही, चौक-चट्टी, बाजार की गलियां सूनी होनी शुरू हो गईं। यात्रा कर रहे लोगों को ठंड के चलते खासी फजीहत उठानी पड़ी।

वहीं, ठंडक की चपेट में आने के कारण तमाम लोग पेट दर्द, मितली, बदन दर्द, सिर दर्द की शिकायत लेकर असपताल पहुंचे रहे। तापमान की स्थिति यह थी कि जहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, बुधवार को यह लुढ़ककर सात डिग्री पर आ गया। आसमान में दोपहर तक बादल जैसी स्थिति से दिन के तापमान में भी खासी गिरावट देखने को मिली। अधिकतम तापमान जहां महज 20 डिग्री के इर्द-गिर्द दर्ज बना रहा। वहीं, गलन की स्थिति, घर के अदंर भी लोगों को कंपाए रही।

सभी अस्पतालों-चिकित्सकों को जारी किया गया है अलर्टः सीएमओ

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार ने बताया कि ठंड को देखते हुए कहा कि सभ अस्पतालों और चिकित्सकों को इसको लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। खिडकियों के टूटे कांच को तत्काल बदलने, वार्डों में रूम हीटर, कंबल आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने, मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों को लिए भी कंबल-रूम हीटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

ठंड से बचाव के लिए इन-इन बातों का रखें खास ख्यालः सीएमओ

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार ने बताया कि स्वयं को गर्म कपड़ों से ढंक कर रखें। अनावश्यक बाहर न निकले। रात में तापमान तेजी से गिरता है इसलिए अत्यंत आवश्यक हो, तभी रात में घर से बाहर निकले। पैर में मोजा, हाथ में ग्लब्स, सिर और कोन को टोपी-मफलर से ढंके रखें। जिस व्यक्ति को ठंड लगी हो उसे कंबल ओढ़ाए रखने के साथ ही, रूम हीटर-अलाव के नजदीक रखें। किसी तरह की शारीरिक दिक्कत आने पर नजदीकी चिकित्सक-चिकित्सालय से संपर्क करें। झोलाछाप चिकित्सकों के चक्कर में न पड़ें। ठंड के चलते अगर मरीज की हालत गंभीर होती है तो तत्काल 108 नंबर डायल कर एंबुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचकर उपचार कराएं।

कड़कती ठंड के बावजूद प्रमुख जगहों से अलाव नदारद

एक तरफ जहां कड़ाके की ठंड हांड़ कंपा रही है। वहीं जिला मुख्यालय के स्वर्ण जयंती चौक, जिला अस्पताल परिसर, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर अभी तक अलाव की व्यवस्था नहीं नजर आ सकी है। गांवों में भी निर्देश के बावजूद, अलाव न जलाए जाने को लेकर नाराजगी जताई जा रही है।

Tags:    

Similar News