Sonbhadra: युवक की हत्या से भड़के ग्रामीणों ने काटा बवाल, हंगामा-तोड़फोड़, चौकी इंचार्ज पर लगाए गंभीर आरोप

Sonbhadra News: अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह ने बताया कि मामले में घटना में परिजनों का आरोप गांव के ही कुछ लोगों पर है। प्रकरण में परिजनों से तहरीर लेने की कार्रवाई की जा रही है।

Update: 2024-07-18 08:05 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के सिल्थरी गांव अंतर्गत कोल्हुआ टोले में एक युवक की हत्या कर, शव सोन बैराज नहर में फेंक दिया गया। बृहस्पतिवार को ग्रामीणों की नजर नहर में फेंके शव पर पड़ी तो हड़कंप मच गया। इससे खफा ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। आरोपी पक्ष के घर पर धावा बोलकर तोड़फोड़ की। उन्हें रोकने पहुंचे कुछ पुलिसकर्मियों को दौड़ा लिया। अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर डॉ. चारू द्विवेदी लोगों को शांत कराने में लगे रहे, लेकिन नाराजगी जता रहे लोग पुलिस को शव उठाने से रोकते हुए हत्यारों की अविलंब गिरफ्तारी और चौकी प्रभारी के निलंबन की मांग पर अड़े रहे। समाचार दिए जाने तक हंगामा जारी था।

बताते हैं कि अरविंद चौहान (20 वर्ष) पुत्र छोटेलाल चौहान निवासी सिल्थरी बुधवार की शाम चुर्क बाजार के लिए निकला हुआ था। देर रात तक घर नहीं लौटा तो परिवार वाले उसकी सलामती को लेकर चिंतित हो उठे। रात में कई जगह उसकी तलाश भी की लेकिन पता नहीं चला। उसका मोबाइल भी स्विच ऑफ आने से परिवार वालों में बेचैनी बनी रही। बृहस्पतिवार की सुबह कुछ लोगों की नजर सिल्थरी ग्राम पंचायत के कोल्हुआ टोला से होकर गुजरी सोन बैराज नहर पर पड़ी तो उसमें अरविंद का शव पड़ा देख सन्न रह गए। प्रत्यक्ष सदस्यों के मुताबिक चेहरे पर चोट के निशान थे। सिर में भी चोट लगे होने का दावा किया जा रहा था। घटना की जानकारी पाकर मौके पर पहुंची पुलिस टीम के साथ ही फॉरेंसिक टीम ने भी गहन जांच पड़ताल की और जांच के लिए जरूरी नमूने उठाए।


5 दिन पूर्व हुए विवाद को बताया जा रहा हत्या का कारण 

मौके पर पहुंचे परिजनों और ग्रामीणों का आरोप था कि उसकी हत्या की गई है। इसके पीछे 5 दिन पूर्व हुए विवाद-मारपीट का जिक्र करते हुए बताया गया कि नहर में नहाने को लेकर मृतक और गांव के ही समुदाय विशेष के कुछ लोगों के बीच मारपीट हो गई थी। मामले में तनाव की स्थिति बनती देख पुलिस ने दोनों पक्षों से पांच-पांच लोगों के खिलाफ 151 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई भी की थी। दोनों पक्ष मुचलके पर छूट कर घर आ गए थे, लेकिन तनाव की स्थिति बरकरार थी। नाराजगी जता रहे लोगों का आरोप था कि बुधवार की रात चुर्क बाजार से घर लौटते वक्त, गांव के ही सामुदाय विशेष के लोगों ने अरविंद को अगवा कर दिया और उसकी हत्या कर शव, नहर में फेंक दिया।

पुलिस पर आरोपी पक्ष को शह देने का आरोप लगा जमकर हंगामा 

बताते हैं की मौत से भड़के कुछ लोगों ने जहां आरोपी पक्ष के घर पहुंचकर तोड़फोड़ की, वहीं कुछ लोगों के साथ हाथापाई की भी चर्चा बनी हुई थी। प्रत्यक्षदर्शयों के मुताबिक तोड़फोड़ की सूचना पाकर आरोपियों के घर पर कुछ पुलिसकर्मी पहुंचे, लेकिन ग्रामीणों का तेवर देख वापस हो लिए। आक्रोशित ग्रामीण यहां के बाद वापस नहर पर पहुंचे और चौकी इंचार्ज पर कार्रवाई की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया।


पुलिस पर मृतक के घर पहुंच कर तोड़फोड़ का आरोप

नाराजगी जता रहे लोगों का आरोप था कि आरोपी पक्ष गांजा की तस्करी करता है। कुछ पुलिस कर्मियों से उनकी सांठगांठ है। इसी सांठगांठ के परिप्रेक्ष्य में चार दिन पूर्व कुछ पुलिसकर्मी मृतक के घर पहुंचे। आरोप है कि दरवाजे पर खड़ी बाइक एवं अन्य सामानों में तोड़फोड़ की गई। घर में मौजूद परिवार के सदस्यों ने एतराज जताया तो उनके साथ हाथापाई की गई। आक्रोश जता रहे ग्रामीणों का आरोप था कि चौकी इंचार्ज ने संजीदगी दिखाई होती तो ऐसी घटना नहीं होती। मारपीट के बाद उन्होंने आरोपी पक्ष को ही शह देना जारी रखा जिसके चलते हत्या की वारदात हो गई।

ग्रामीणों ने शव उठाने से रोका

चौकी इंचार्ज पर कार्रवाई और आरोपियों की गिरफ्तारी होने तक विरोध प्रदर्शन जारी रखने की बात करते हुए ग्रामीणों ने पुलिस को मृतक का शव उठाने से रोक दिया। हालात को देखते हुए राबर्टसगंज कोतवाली पुलिस, चुर्क चौकी पुलिस के अलावा अन्य स्थानों की पुलिस फोर्स और पीएसी के जवान मौके पर बने हुए थे। पुलिस अधिकारियों की तरफ से ग्रामीणों को समझाने बुझाने का प्रयास जारी था।


संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए बनाई गई टीमें

अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह ने बताया कि मामले में घटना में परिजनों का आरोप गांव के ही कुछ लोगों पर है। प्रकरण में परिजनों से तहरीर लेने की कार्रवाई की जा रही है। मामले में जो भी संदिग्ध सामने आए हैं उनकी गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर दी गई है।

Tags:    

Similar News