Sonbhadra: डीएम की सख्ती, चार हॉस्पिटल सहित तीन पैथालाजी सील, एक के सर्जिकल कार्य पर रोक

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय पर की गई छापेमारी में, जहां गड़बड़ियां पाए जाने पर चार अस्पतालों को सील कर, अस्पताल बंदी की नोटिस जारी की गई है। वहीं, एक अस्पताल की ओटी पर ताला लगाते हुए, सर्जिकल कार्य पर रोक लगा दी गई है।

Update: 2024-07-03 14:42 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से मानकों की अनदेखी कर अस्पतालों के संचालन की मिली शिकायत के क्रम में, स्वास्थ्य महकमे की तरफ कराई जा रही चेकिंग में बड़ी कार्रवाई सामने आई है। बुधवार को जिला मुख्यालय पर की गई छापेमारी में, जहां गड़बड़ियां पाए जाने पर चार अस्पतालों को सील कर, अस्पताल बंदी की नोटिस जारी की गई है। वहीं, एक अस्पताल की ओटी पर ताला लगाते हुए, सर्जिकल कार्य पर रोक लगा दी गई है। इससे पहले मंगलवार को भी चेकिंग की गई थी, जिसमें खामियों के बाबत एक अस्पताल को नोटिस जारी की गई थी।

सरकारी प्रवक्ता से मिली जानकारी के मुताबिक प्राइवेट चिकित्सालयों के नोडल डा. गुलाबशंकर यादव की अगुवाई वाली टीम ने अस्पतालों की चेकिंग का अभियान चलाया। संबंधित अस्पतालों के पंजीकरण/नवीनीकरण फाइलों की जांच की गई। पाया गया कि लोढ़ी स्थित आरटीओ कार्यालय के पास संचालित तृषा हॉस्पिटल में संचालित ओटी में मानकों का बिल्कुल ख्याल नहीं रखा गया। इसको लेकर जहां ओटी को बंद कराते हुए, चेतावनी जारी की गई कि यहां किसी भी प्रकार का सर्जिकल कार्य नहीं किया जाएगा। यहां के बाद टीम परमहस हॉस्पिटल उरमौरा पहुंची। निरीक्षण के समय दर्शाए गए चिकित्सकों में एक भी चिकित्सक मौजूद नहीं मिला। इस पर यहां ओटी और ओपीडी दोनों सेवाओं को बंद करते हुए, हॉस्पिटल बंद करने की चेतावनी देते हुए नोटिस जारी की गई।

पत्रावली में दर्शाए गए चिकित्सक-पैरा मेडिकल स्टाफ मिले नदारद

इसी तरह टीम राबटर्सगंज कस्बे में महिला थाने के समाने स्थित श्याम हॉस्पिटल पहुंची। निरीक्षण के समय नवीनीकरण के लिए प्राप्त पत्रावली जांची गई तो पता चला कि पत्रावली पूर्ण नहीं है। उसमे दर्शाए गए चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ में से भी कोई मौजूद नहीं मिला। इसको देखते हुए हॉस्पिटल को सील कर दिया गया और आवेदन को निरस्त करते हुए हॉस्पिटल संचालन बंद करने की नोटिस जारी की गई।

महिला थाने के सामने स्थित दुर्गा पॉली हॉस्पिटल की भी जांच की गई। पाया कि यहां भी नवीनीकरण की फाइल पूर्ण नहीं है। दर्शाए गए चिकित्सक-पैरामेडिकल स्टाफ भी नदारद हैं। इस पर हॉस्पिटल को सील करते हुए नवीनीकरण आवेदन निरस्त किया गया। हॉस्पिटल संचालन बंद करने की नोटिस जारी की गई। बस स्टैंड के पास स्थित संकेत हॉस्पिटल की भी कुछ यहीं कहानी निकली। इस पर अस्पताल सीज करते हुए नवीनीकरण आवेदन निरस्त कर दिया गया और हास्पीटल संचालन बंद करने की नोटिस जारी की गई। बता दें कि इससे पहले मंगलवार को रामा हॉस्पिटल को नोटिस थमाई गई थी।

बगैर पंजीकरण संचालित पैथालाजी पर लगाया ताला

टीम ने मुख्यालय क्षेत्र में पैथालाजी सेंटरों के भी जांच का अभियान चलाया। इस दौरान करमा कस्बे में संचालित अंश पैथोलाजी, केयर पैथोलाजी और विशाल पैथालाजी का संचालन ही अवैध पाया गया। नोडल डाक्टर गुलाबशंकर का कहना है कि तीनों पैथोलाजी सील कर दी गई है। प्रकरण में संचालकों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

Tags:    

Similar News