Sonbhadra News: मानसिक रूप से परेशान लोगों को राहत दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

Sonbhadra News: मानसिक स्वास्थ्य की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए परामर्श एवं एकीकृत चिकित्सा को लेकर पहल शुरू हो गई है।

Update: 2024-06-18 12:50 GMT

 सोनभद्र डीएम चंद्रविजय सिंह। Photo-Social Media 

Sonbhadra News: मानसिक स्वास्थ्य की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए परामर्श एवं एकीकृत चिकित्सा को लेकर पहल शुरू हो गई है। इसको लेकर जहां जिला प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं साथ ही जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। प्रशासन की तरफ से टेली मानस कार्यक्रम के जरिए विद्यालयों, बस्तियों, सीएचसी-पीएचसी में लगाए जाने वाले शिविरों में लोगों को इसको लेकर जागरूक करने और उन्हें समुचित चिकित्सा/सलाह उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

किसी भी समय नंबर डायल कर लें सलाह: DM

डीएम चंद्रविजय सिंह ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य, मानसिक परेशानी को लेकर कोई भी व्यक्ति 24 घंटे में किसी भी समय टेली मानस से जुड़े हेल्पलाइन नंबर 14416 या 1800-8914-416 पर कॉल कर जरूरी सलाह ले सकता है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य को लेकर परामर्श एवं एकीकृत चिकित्सा के साथ मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को विशेषज्ञों के जरिए उपलब्ध कराना है। इसके लिए विद्यालयों, बस्तियों, सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में शिविर लगाकर मानसिक स्वास्थ्य के साथ टेली मानस के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए गए हैं।

जिला चिकित्सालय में भी मिलेगी जानकारी

जिला चिकित्सालय के कमरा नंबर 18 में पहुंचने वाले रोगियों को भी टेली मानस हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए राज्य स्तरीय टेली मानस सेल की इकाई के रूप मेें बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर, मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय आगरा, मानसिक चिकित्सालय वाराणसी और मानसिक चिकित्सालय बरेली को चिन्हित किया गया है।

ऐसी स्थिति है तो लें हेल्पलाइन का सहारा

यदि आपका मन उदास रहता हो, किसी काम में मन न लगता हो, नींद की समस्या हो, अक्सर थकान या शरीर में ऊर्जा की कमी, दैनिक कार्यों को करने में कठिनाई, दोस्तों से मिलना या किसी से बात-चीत करने की इच्छा न होती हो। अकेले रहने का मन करना, मन में आत्म विश्वास की कमी, अकारण डर लगना, एक ही कार्य को बार- बार-बार करना, या एक ही विचार मन में बार-बार आने की स्थिति हो। नशे की लत या मोबाइल की लत, आत्महत्या के विचार आना या आत्महत्या की कोशिश करना, परीक्षा का तनाव या अन्य किसी कार्य का दबाव आदि से जूझना पड़ रहा हो तो तत्काल टेली मानस नंबर 14416 या हेल्पलाइन नंबर 1800-891-4416 पर काल कर जरूरी सलाह/सहायता हासिल करें।

Tags:    

Similar News