Sonbhadra News: पर्यावरण संरक्षण में लापरवाही पर डीएम का बड़ा एक्शन, अधिकारियों से मांगा जवाब, तलब की रिपोर्ट

Sonbhadra News: डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से वाहनों पर लदे फ्लाईऐस से हो रहे प्रदूषण के नियंत्रण के बारे में जानकारी चाही तो क्षेत्रीय अधिकारी उमेश कुमार गुप्ता संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

Update: 2024-06-14 12:20 GMT

पर्यावरण संरक्षण में लापरवाही पर डीएम का बड़ा एक्शन, अधिकारियों से मांगा जवाब, तलब की रिपोर्ट: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक हुई । इस दौरान जिलाधिकारी ने पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण को लेकर की जा रही कवायदों को लेकर, समीक्षा की तो राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय प्रबंधन सहित अन्य की हालत फिसड्डी वाली पाई गई। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने जहां संबंधितों को खासी फटकार लगाई।

वहीं, लापरवाह अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब करने के साथ ही, अविलंब व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए। संयुक्त समिति गठित करते हुए, फ्लाईऐश सहित प्रदूषण से जुड़े कारकों पर नियंत्रण को लेकर की जा रही पहल/कार्रवाई को लेकर रिपोर्ट भी तलब की।

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट की स्थिति मिली खराब

जिलाधिकारी ने जिले में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राईवेट अस्पतालों में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के माध्यम से कूड़ा निस्तारण की समीक्षा की और इसको लेकर जानकारी मांगी तो एसीएमओ0 डॉ. सुमन जायसवाल व डॉ. जीएस यादव संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर डीएम ने उनसे स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया।


बैठक से नदारद मिले जिला कृषि अधिकारी

कृषि विभाग से सोन नदी के किनारे घाटों पर आर्गैनिक खेती किये जाने के संबंध में जानकारी चाही तो पता चला कि बैठक से जिला कृषि अधिकारी अनुपस्थित है। इस पर उनको भी स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

नालों की टेपिंग का कार्य भगवान भरोसे

जिलाधिकारी ने नगर पंचायत चोपन में नाले की टेपिंग की की कार्रवाई की जानकारी ली तो वहां भी कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया। इसके लिए अधिशासी अधिकारी चोपन को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया।

फ्लाईऐश से फैलते प्रदूषण की नहीं दिखी फिक्र

डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से वाहनों पर लदे फ्लाईऐस से हो रहे प्रदूषण के नियंत्रण के बारे में जानकारी चाही तो क्षेत्रीय अधिकारी उमेश कुमार गुप्ता संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। उनसे भी स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया दिया गया।

यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी और डीएफओ सौंपे रिपोर्ट: डीएम

डीएम ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी और डीएफओ सोनभद्र को संयुक्त टीम बनाकर फ्लाईऐश व अन्य माध्यमों से होने वाले प्रदूषण पर रोकथाम के लिए की जा रही कार्रवाई के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।


नदी घाटों पर व्यवस्थित करें नागरिक सुविधा: डीएम

वहीं, नगर पंचायत, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि कहा कि सोन नदी के किनारे बने घाटों को चिन्हित कर उस पर शौचालय, पीने के लिए पानी और साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर तरीके से हो, इसका विशेष ख्याल रखने की ताकीद की।

इनकी-इनकी रही प्रमुख मौजूदगी

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, डीएफओ राबर्ट्सगंज, ओबरा, रेनुकूट, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Tags:    

Similar News