Sonbhadra News: बिजली उपभोक्ताओं को झांसा देकर की जा रही ठगी, एक्सईएन से मिले व्यापारी

Sonbhadra News: उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन के पदाधिकारियों ने एक्सईएन राबटर्सगंज अनिल कुमार सिंह से मुलाकात की और एसडीओ-जेई के नाम पर फोन कर ठगी किए जाने की जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की।

Update: 2024-07-16 13:13 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: बिजली उपभोक्ताओं को बिल कम करने का झांसा देकर ठगी की जा रही है। इसको लेकर मंगलवार को उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन के पदाधिकारियों ने एक्सईएन राबटर्सगंज अनिल कुमार सिंह से मुलाकात की और एसडीओ-जेई के नाम पर फोन कर ठगी किए जाने की जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की। दावा किया कि अगर कोई उपभोक्ता बिजली चोरी या मीटर-तार छेड़छाड़ में पकड़ा जा रहा है तो उसे तरह-तरह से फोन किए जा रहे हैं। कार्रवाई का भय दिखाने के साथ ही, बिजली बिल कम कराने, पेनाल्टी माफ कराने प्रलोभन देकर रूपये ऐंठे जा रहे हैं।

बगैर मीटर रीडिंग बिल भेजे जाने पर जताया एतराज

जिलाध्यक्ष कौशल शर्मा ने कहा कि त्रुटिपूर्ण बिजली बिल का समाधान न किए जाने से उपभोक्ताओं को दफ्तर का चक्कर काटना पड़ रहा है। कहा गया कि बगैर मीटर रीडिंग मनमाना बिल भेजने से व्यापारियों को बार-बार कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है। कई बार घर बैठे रीडिंग कर वास्तविक रीडिंग से काफी अधिक बिल भेज दिया जा रहा है। जनसुनवाई दिवस पर आने वाली शिकायतों-समस्याओं का समाधान एक सप्ताह के भीतर करने की आवाज उठाते हुए, जिला मुख्यालय पर 24 घंटे, तहसील मुख्यालय पर साढे 21 घंटे तथा ग्रामीण इलाके में 18 घंटे विद्युत आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित कराए जाने की मांग की।

तड़पा रही जब-तब होने वाली बिजली कटौती

जिला महामंत्री प्रीतपाल सिंह ने कहा कि भीषण गर्मी, उमस के कारण लोग हलकान है। हीट स्ट्रोक जिले में कई की जान ले चुका है। बावजूद जब-तब गुल होती बिजली लोगों को तड़पा दे रही है। जर्जर तार-खंभे, तारों के मकड़जाल से भी मुक्ति दिलाने की मांग उठाई गई। पोल से 500 मीटर दूरी तक केबल बिछाकर हो रही विद्युत आपूर्ति, कम ऊंचाई पर लटक रहे तार को जनजीवन के लिए खतरा बताया।

उपभोक्ताओं से ठगी के अपनाए जा रहे तरह-तरह के तरीके

नगर अध्यक्ष प्रशांत जैन और नगर महामंत्री जसकीरत सिंह ने कहा कि उपभोक्ताओं के फोन पर ऐसे जालसाजों की भी फोन आ रहे हैं जो बिजली चोरी में पकड़े गए लोगों के नंबरों को फोन कर, मामला खत्म करने के नाम पर पैसे मांग रहे हैं। अलग-अलग नंबरों से फोन करने वाले खुद को विजिलेंस का अधिकारी बताते हैं तो कभी एसडीओ / जेई बनकर फोन कर रहे हैं। कहा कि ऐसी शिकायत लगातार बढ़ रही है जिसमें ऑनलाइन रुपए की मांग की जा रही है। रकम मिलने के साथ ही नंबर बंद हो जा रहा है।

इन-इन मसलों पर भी उठाई गई आवाज

वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश जायसवाल, रवि जायसवाल, राजू जायसवाल ने क्षतिग्रस्त परिवर्तन को वर्कशॉप तक पहुंचाने तथा नए परिवर्तको वर्कशॉप से कार्य स्थल तक लाने का दायित्व विभाग का होने के कारण, उपभोक्ताओं पर इसका भार न डालने, जिला कोषाध्यक्ष शरद जायसवाल जिला उपाध्यक्ष यशपाल सिंह, विनोद जायसवाल, दीप सिंह पटेल ने कहा कि शहरी क्षेत्र में क्षतिग्रस्त प्रवर्तक को 24 घंटे के अंदर एवं ग्रामीण क्षेत्र में क्षतिग्रस्तों को 48 घंटे में बदलने की व्यवस्था प्रभावी बनाने की मांग उठाई। विनोद जायसवाल, प्रतीक केसरी, अमित वर्मा, प्रमोद गुप्ता, अनिकेत सिंह, अवधेश कुमार आदि ने भी बिजली से जुड़े मसले पर ध्यान आकृष्ट कराया।

Tags:    

Similar News