Sonbhadra: एक ही टैंकर से दो ग्राम पंचायतों में पानी की सप्लाई, आधा-अधूरा निर्माण पर भुगतान, नहीं हो रही कार्रवाई

Sonbhadra News: मिटिहिनिया ग्राम पंचायत में ग्रामीणों ने टैंकर से पानी की सप्लाई , आधे-अधूरे निर्माण पर पूरा भुगतान, पानी आपूर्ति का शिक्षामित्र के व्यक्तिगत खाते में भुगतान जैसे आरोप लगाए गए हैं।

Update: 2024-07-16 13:41 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: कोन ब्लाक के मिटिहिनिया ग्राम पंचायत को लेकर शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। यहां टैंकर से पानी की सप्लाई में बड़े घपले का आरोप तो लगाया ही गया है, आधे-अधूरे निर्माण पर पूरा भुगतान, पानी आपूर्ति का शिक्षामित्र के व्यक्तिगत खाते में भुगतान जैसे आरोप लगाए गए हैं। मामले को लेकर मिटिहिनिया के ही विद्यानंद त्रिपाठी की तरफ से मंगलवार को डीएम को शिकायती पत्र सौेंपते हुए कार्रवाई की गुहार लगाई गई है। शिकायती पत्र के साथ आरोपों के संबंध में शपथ पत्र भी सौंपा गया है।

इन-इन कार्यों में घपलेबाजी का लगाया आरोप

आवास आवंटन में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा गया है कि पति- पत्नी दोनों को आवास तो दिए ही गए हैं। प्रधान के परिवारीजनों के नाम से भी आवास आवंटित किए गए हैं। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय लाल बिजौरा में 2022-23 में टाइल्स लगवाने की मजदूरी 42564 रुपये और बाउंड्री वाल निर्माण की मजदूरी 92,400, जूनियर हाईस्कूल कुशवाहा टोला में वर्ष 2022-23 में शौचालय की मजदूरी 46200 रुपये प्रधान के निजी खाते में ट्रांसफर किए जाने का आरोप लगाया गया है।

शौचालय मरम्मत के नाम पर डकारी गई अच्छी-खासी धनराशि

इसी तरह, पंचायत भवन शौचालय मरम्मत के नाम पर एक ही कार्य का दो बार क्रमश: वर्ष 2017-18 में 2,78,000 और 2022-23 में मरम्मत के नाम पर 82,563 रुपये की धनराशि भुगतान लेने का आरोप है। पानी टैंकर मरम्मत के नाम पर भी वर्ष 2023-24 में 42,350 का फर्जी भुगतान किए जाने का आरोप लगाया गया है। वर्ष 2022-23 में हैंडपंप, चबूतरा एवं शोकपिट निर्माण के नाम पर लाखों के भुगतान बगैर निर्माण के ही कराए जाने की बात कही गई है।

इन-इन मसलों पर भी कार्रवाई की मांग

अधूरे रिचार्ज पिट, ग्राम पंचायत मिटिहिनियां व ग्राम पंचायत खरौंधी दोनों में पानी टैंकर सप्लाई एक ही ट्रैक्टर से दिखाकर, व्यक्तिगत खाते में भुगतान लेने, पंचायत भवन पर ताला लटकने की भी शिकायत की गई है।

गड़बड़ी पकड़े जाने के बावजूद कार्रवाई न किए जाने का दावा

शिकायतकर्ता का दावा है कि उप निदेशक पंचायत मिर्जापुर मंडल की ओर से कराई गई जांच में एक ही टैंकर से दो ग्राम पंचायत में सप्लाई संभव न होने की बात प्रकाश में आ चुकी है। जांच में उक्त आपूर्ति का भुगतान एक शिक्षामित्र के व्यक्तिगत खाते में किए जाने की रिपोर्ट एडीओ पंचायत की ओर से प्रेषित हो चुकी थी। भुगतान वर्ष भर पूर्व करा लिए जाने के बावजूद, कंपोस्ट पीट निर्माण आधा-अधूरा की भी बात भौतिक सत्यापन में सामने आ चुकी है। बावजूद अभी तक इस मामले में कार्रवाई नहीं हो पाई है।

Tags:    

Similar News