Sonbhadra: NCL सौर ऊर्जा क्षेत्र में तेजी से बढ़ाएगा कदम, सहयोग का दिया भरोसा

Sonbhadra: केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री ने इस दौरान एनसीएल के उत्पादन, प्रेषण, अधिभार-हटाव, खदान परिचालन, उपलब्धि, एफ़एमसी परियोजनाए, भविष्य की योजना आदि की समीक्षा करते हुए विस्तार से चर्चा की।

Update: 2024-07-15 12:17 GMT

एनसीएल सौर ऊर्जा क्षेत्र में तेजी से बढ़ाएगा कदम (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: कोयला क्षेत्र के अग्रणी कंपनी की पहचान रखने वाली एनसीएल जल्द ही सौर ऊर्जा क्षेत्र में प्रमुख पहचान बनाती नजर आएगी। इसको लेकर सोमवार को केंद्रीय कोयला एवं खान राज्यमंत्री सतीश चंद्र दुबे की अध्यक्षता में सिंगरौली स्थित एनसीएल मुख्यालय पर हुई, एनसीएल के कार्यों की समीक्षा के दौरान विस्तार से चर्चा की गई। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एनसीएल सौर ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से कदम बढ़ाए। ऊर्जा संरक्षा के लिए एनसीएल की ओर से किए जाने वाले प्रयास को कोयला मंत्रालय की तरफ से हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

एनसीएल के कोयला उत्पादन-प्रेषण की जानी स्थिति

केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री ने इस दौरान एनसीएल के उत्पादन, प्रेषण, अधिभार-हटाव, खदान परिचालन, उपलब्धि, एफ़एमसी परियोजनाए, भविष्य की योजना आदि की समीक्षा करते हुए विस्तार से चर्चा की। इस बार की समीक्षा बैठक में सौर ऊर्जा पर विशेष फोकस बना रहा। बताया गया कि मिनी रत्न कंपनी एनसीएल को वित्तीय वर्ष 2024-25 में 139 मिलियन टन कोयला उत्पादन एवं प्रेषण का लक्ष्य दिया गया है। इस कड़ी में अभी तक 41 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन और 40 मिलियन टन से अधिक कोयला प्रेषण का काम पूरा कर लिया गया है।

उत्कृष्ट कर्मियों को पुरस्कृत कर बढ़ाया हौसला

समीक्षा के बाद एनसीएल की जयंत खदान का दौरा किया। जयंत परियोजना की समीक्षा करते हुए व्यू पॉइंट से खदान का जायजा लिया और खदान संचालन की स्थिति जानी। जयंत परियोजना के उत्कृष्ट कर्मियों को पुरस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाया। एनसीएल की जयंत परियोजना में हरित प्रेषण को समर्पित नवनिर्मित एफ़एमसी परियोजना का भी नरीक्षण किया। 15 मिलियन टन की वार्षिक क्षमता वाले विशालकाय सीएचपी के संचालन पर संतोष जताते हुए, पौधारोपण के जरिए पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया।

इस दौरान इनकी-इनकी रही प्रमुख मौजूदगी

समीक्षा बैठक में एनसीएल के सीएमडी बी साईराम, निदेशक (कार्मिक) मनीष कुमार, निदेशक (वित्त) रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी/संचालन) जितेंद्र मलिक, निदेशक (तकनीकी/परियोजना व योजना) सुनील प्रसाद सिंह, मुख्य सतर्कता अधिकारी एनसीएल रविंद्र प्रसाद सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही। वहीं, जयंत परियोजना भ्रमण के दौरान सांसद (सीधी) डॉ. राजेश मिश्रा, एमपी के राज्य मंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग राधा सिंह, विधायक सिंगरौली रामनिवास शाह सहित अन्य की भी मौजूदगी देखने को मिली।

Tags:    

Similar News