Sonbhadra News: सपा के पूर्व विधायक का बढ़ा कद, बने राष्ट्रीय सचिव, शीर्ष नेतृत्व ने दी बड़ी जिम्मेदारी

Sonbhadra News: पूर्व सदर विधायक अविनाश कुशवाहा को पार्टी नेतृत्व की तरफ से बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। पूर्व में राष्ट्रीय प्रवक्ता का दायित्व संभाल चुके अविनाश अब राष्ट्रीय सचिव का दायित्व संभालेंगे।

Update: 2024-07-17 14:32 GMT

Former Sadar MLA Avinash Kushwaha (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं पूर्व सदर विधायक अविनाश कुशवाहा को पार्टी नेतृत्व की तरफ से बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। पूर्व में राष्ट्रीय प्रवक्ता का दायित्व संभाल चुके अविनाश अब राष्ट्रीय सचिव का दायित्व संभालेंगे। उन्हें यह जिम्मेदारी बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तरफ से सौंपी गई। लोकसभा चुनाव के दौरान जिले में सपा को पिछडा वर्ग, खासकर मौर्य वोटरों के मिले साथ को देखते हुए, पार्टी के इस कदम को आगे भी मौर्य वोटरों को जोड़े रखने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

बताते चलें कि लोकसभा चुनाव में सपा ने भाजपा गठबंधन को एक लाख से अधिक मतों से पराजित करने में कामयाबी पाई थी। इसमें घोरावल विधानसभा में, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के खासे करीबी माने जाने वाले डा. अनिल मौर्य के भाजपा विधायक रहने और उनकी सजातीय वोटरों में मजबूत पकड़ माने जाने के बावजूद जिस तरह से सपा ने, घोरावल विधानसभा से 25 हजार से अधिक मतों से लीड हासिल की थी, उसे सपा की बड़ी कामयाबी और भाजपा के वोट बैंक में गहरी सेंधमारी माना गया था। यह लीड इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी गई थी कि कोल वोटरों की अच्छी-खासी तादाद रहने के बावजूद मौर्य बिरादरी के वोटरों के मिले अच्छे समर्थन ने सपा को खासी लीड दिलाई थी।

इसी तरह सदर विधानसभा सीट जहां से अविनाश कुशवाहा वर्ष 2012 में जहां लगभग पांच हजार मतों से जीत दर्ज की थी। वहां उन्हें वर्ष 2017 में भाजपा के भूपेश चौबे से 20 हजार से अधिक मतों से हार सहनी पड़ी थी। वर्ष 2022 में अविनाश ने अच्छी वापसी की थी लेकिन आखिरी वक्त पर बदले समीकरण के चलते लगभग छह हजार मतों से हारना पड़ा था लेकिन लोकसभा चुनाव में राबटर्सगंज विधानसभा से 20 हजार से अधिक मतों से मिली लीड ने एक बार फिर से उनका कद बढ़ा दिया।

युवा चेहरे अविनाश को मिल चुकी है कई जिम्मेदारी

वर्ष 2012 में विधायक निर्वाचित हुए अविनाश कुशवाहा को अखिलेश यादव के करीबी नेताओं में एक माना जाता है। पार्टी के प्रमुख युवा चेहरे की पहचान रखने वाले अविनाश को जहां विधायक रहते जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वहीं उन्हें बाद में राष्ट्रीय प्रवक्ता और राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य की जिम्मेदारी सौंपी गई। अबकी बार उन्हें राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है। ऐसे में 2027 के विधानसभा चुनाव में मौर्य वोटर किसके साथ होंगे, भाजपा के या सपा के इसको लेकर अभी से चर्चा शुरू हो गई है।

Tags:    

Similar News