Sonbhadra News: खंडहर में छिपाकर रखा गया अवैध शराब का जखीरा, एमपी चुनाव के मद्देजन किया गया था भंडारण, पांच गिरफ्तार

Sonbhadra News: पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने शनिवार को यूपी-सीमा बार्डर पर स्थित एक खंडहर में छापेमारी कर एक ऐसे ही भंडारण का खुलासा किया तो हर कोई अवाक रह गया। मौके से चार शराब तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ ही 40 पेटियों में रखी मैकडावेल ब्रांड की 346 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब बरामद कर ली गई।

Update: 2023-11-11 12:12 GMT

खंडहर में छिपाकर रखा गया अवैध शराब का जखीरा, एमपी चुनाव के मद्देजन किया गया था भंडारण, पांच गिरफ्तार: Photo- Social Media

Sonbhadra News: मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में शराब की भारी खपत का देखते हुए, सोनभद्र का सीमावर्ती क्षेत्र. अवैध शराब के भंडारण का ठिकाना बनता जा रहा है। पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने शनिवार को यूपी-सीमा बार्डर पर स्थित एक खंडहर में छापेमारी कर एक ऐसे ही भंडारण का खुलासा किया तो हर कोई अवाक रह गया। मौके से चार शराब तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ ही 40 पेटियों में रखी मैकडावेल ब्रांड की 346 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब बरामद कर ली गई। मामले में आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए, पकडे गए चारों तस्करों का चालान कर दिया गया।

346 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद

बताते हैं कि मध्यप्रदेश चुनाव को देखते हुए मिल रही तस्करी की शिकायतों के क्रम में पुलिस और आबकारी विभाग की टीम एसपी डॉ.यशवीर सिंह के निर्देशन में शनिवार को शक्तिनगर थाना क्षेत्र में एमपी सीमा से सटे बलियानाला इलाके में सर्च अभियान चला रही थी। बताते हैं कि उसी दौरान टीम को जानकारी मिली कि एमपी सीमा से पहले बलिया नाला बस्ती की ओर जाने वाले कच्चे मार्ग तिराहे के पास एक खंडहर में कुछ लोग अवैध शराब के जखीरे के साथ मौजूद हैं और उसे एमपी ले जाने के लिए वाहन पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं। सूचना के आधार पर टीम ने मौके पर घेराबंदी कर रेड डाली तो हड़कंप मच गया।

मौके से फरार होने का प्रयास कर रहे जितेन्द्र उर्फ भोला पुत्र रमेश कहार, सिम्पलेक्स कॉलोनी, लक्ष्मण कुमार पुत्र राजेंद्र चौहान, सोनई पुत्र स्व. चिनकुल, सूरज मुंडा पुत्र स्व. प्रहलाद मुंडा निवासी वार्ड नंबर 12, सिम्पलेक्स कॉलोनी, थाना विंध्यनगर, सिंगरौली, मध्यप्रदेश को दबोच लिया गया। खंडहर की तलाशी ली गई तो कुड़े के ढेर की शक्ल में छिपाकर रखी गई शराब भरी 40 पेटियां बरामद कर ली गईं।

पेटियों की तलाशी ली गई तो उसमें मैकडावेल ब्रांड की कुल 1920 शीशी 180 एमएल, कुल शराब की मात्रा 345.6 लीटर बरामद किया गया। आरोपियों को गिरफ्तार कर थाने ले आया गया जहां उनसे कड़ी पूछताछ में पुलिस को एमपी चुनाव के मद्देनजर दूसरे प्रांतों से शराब खपाने के बारे में कई जानकारी मिली, जिसको लेकर पुलिस की छानबीन जारी है। पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक छापेमारी टीम की अगुवाई प्रभारी निरीक्षक शक्तिनगर दिनेश कुमार पांडेय और आबकारी निरीक्षक अनिल कुमार श्रीवास्तव की तरफ से की गई।

कार्रवाई के शिकंजे से दूर हैं कच्ची शराब की धधकती भट्टियां

एक तरफ जहां एमपी-छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पंजाब, हरियाणा सहित अन्य प्रांतों से शराब तस्करी कर लाए जाने की बात सामने आ रही है। वहीं, एमपी और छत्तीसगढ़ सीमा से सटे बभनी, बीजपुर से लेकर शक्तिनगर-अनपरा क्षेत्र में धधकती कच्ची शराब की कई भट्ठियों पर, फिलहाल चुनाव के मद्देनजर कोई कार्रवाई सामने आ सकी है। सूत्र बताते हैं कि कच्ची शराब यानी महुए की शराब के कारोबार पर आसानी से किसी की नजर न पड़ने पाए, इसके लिए वाहनों के ट्यूब के साथ ही, ड्रमनुमा डब्बों में शराब एमपी और छत्तीसगढ़ पहुंचाई जा रही है।

चूंकि छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश दोनों की एरिया जंगली क्षेत्र से सटी हुई और इस इलाके में लाल टावर-बलियानाला जैसे कुख्यात स्थल वर्षों से कच्ची शराब के कारोबार और इससे जुड़े लोगों के पनहगार बने हुए हैं। कई बार यहां छापेमारी डालने वाली टीमों को सीधी भिडंत का भी सामना करना पड़ता है। इसको देखते हुए, जहां कच्ची शराब के सिंडीकेट पर कार्रवाई की मांग उठाई जा रही है। वहीं, कहीं यह कच्ची शराब, चुनाव में जहरीली शराब का रूख अख्तियार न कर ले, इसको लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म है।

Tags:    

Similar News