Sonbhadra News: विधानमंडल समिति ने जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का जाना हाल, शिशु कक्ष की दी सौगात

Sonbhadra News: आंगनबाड़ी केंद्र लोढ़ी में अन्नप्रासन और गोदभराई की रश्म निभाने के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। जिले में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए, पर्यटन विकास से जुड़े कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए ।

Update: 2024-08-13 14:09 GMT

Sonbhadra News ( Pic-  Newstrack)

Sonbhadra News: यूपी विधान मंडल की महिला एवं बाल विकास समिति की टीम ने मंगलवार को जिले का दौरा कर स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ ही महिला और बाल कल्याण को लेकर किए जा रहे कार्यों का हाल जाना। लावारिश हाल में पाए जाने वाले शिशुओं के लिए जिला अस्पताल में स्थापित किए गए शिशु कक्ष का शुभारंभ किया। आंगनबाड़ी केंद्र लोढ़ी में अन्नप्रासन और गोदभराई की रश्म निभाने के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। जिले में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए, पर्यटन विकास से जुड़े कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए ।

 अस्पताल में आने वालों को न लिखी जाए बाहर की दवाएंः

सभापति नीलिमा कटियार, सदस्य डॉ. मनोज कुमार प्रजापति, और सलोना कुशवाहा की मौजूदगी वाली टीम सबसे पहले ने जिला चिकित्सालय पहंची। यहां एनआरसी सेंटर, लेबर रूम, एसएनसीयू, चिकित्सालय के विभिन्न वार्डाे का निरीक्षण कर मरीजांे को वितरित की जाने वाली दवाइयांें के बारे में जानकारी ली। निर्देशित किया कि जिला अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को यहां उपलब्ध दवाओं को ही डाक्टरों द्वारा लिखा जाए ताकि मरीजों को दवा के लिए परेशान न होना पड़े।


जिला अस्पताल में सुधारी जाए अल्ट्रासाउंड व्यवस्था

टीम ने अल्ट्रासाउंड को लेकर आ रही दिक्कत को पूरी तरह से दुरूस्त करने की हिदायत दी ताकि मरीजों को समय से अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध हो सके। वन स्टाफ सेंटर में शिशु कक्ष का फीता काटकर शुभारंभ करने के साथ ही, वन स्टाफ सेंटर में तैनात कार्मिकों की स्थिति का जायजा लिया। उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता और प्रगति जांची। महिला कल्याण से जुड़े अधिकारियों को समिति ने निर्देशित किया कि महिला उत्पीड़न संबंधी मामले को तत्परता के साथ निबटाया जाए। इसमें किसी प्रकार की दिक्कत आने पर जिला प्रशासन और पुलिस से सकारात्मक सहयोग लिया जाए।


छात्राओं की जांची बौद्धिक स्थिति, शिक्षकों को दिए निर्देश

टीम ने डायट परिसर स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय प्रथम लोढ़ी का निरीक्षण कर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की बौद्धिक स्थिति जांची। उनमें पढ़ाई के लगन के साथ ही, आगे बढ़ने तका जज्बा बरकरार रहे, इसके लिए शिक्षकों को जरूरी हिदायतें दी। आंगनबाड़ी केंद्र लोढ़ी में गर्भवती महिलाओं के गोदभराई और शिशुओं के अन्नप्रासन रश्म की अदायगी की। एनआरएलएम समूह की महिलाओं से वार्ता कर उनकी तरफ से किए जा रहे कार्यों पर प्रसन्नता जताते हुए, उनसे आजीविका के अन्य साधनों पर विस्तार से चर्चा की। पौधरोपण करते हुए पौधों के रोपण-संरक्षण का संदेश दिया। अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) सुभाष चंद्र यादव, उप जिलाधिकारी सदर प्रमोद तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत सिंह, संयुक्त सचिव अजीत कुमार वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुकुल आनंद पांडेय सहित अन्य मौजूद रहे।


शासन की योजनाओं से जन-जन को करें लाभान्वित

कलेक्ट्रेट सभागार में विधानमंडल से जुड़ी समिति की सभापति नीलिमा कटियार की अगुवाई में बैठक ली गई। इसमें समिति सदस्य विधायक डॉ. मनोज कुमार प्रजापति, सलोना कुशवाहा, डीएम बीएन सिंह, सीडीओ सौरभ गंगवार, एएसपी त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी की मौजूदगी बनी रही। केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही इससे जन-जन को लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए।

सोनभद्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं: सभापति

सभापति ने कहा कि सोनभद्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाते हुए कार्यवाही की जाए ताकि जिले में आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो और लोगों के लिए रोजगार के साधन विकसित हो सकें। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ .चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News