रात के अंधेरे में चर्चित बालू साइट पर गरज रही थी पोकलेन, पहुंची टीम तो मच गई अफरा-तफरी

Sonbhadra News: बरसात शुरू होने के ठीक पहले बालू खनन पर लगने वाले प्रतिबंध से महज चंद घंटे पूर्व जिस तरह का नजारा इस साइट पर देखने को मिला है, उसने खान महकमे के अफसरों को भी चौंका कर रख दिया है।

Update: 2024-07-01 11:02 GMT

सोनभद्र में रात के अंधेरे में चर्चित बालू साइट पर गरज रही पोकलेन (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra news:  ओबरा तहसील क्षेत्र के खेवंधा में खंड ब की पहचान रखने वाली एसके बायो इक्ट्राक्ट एंड एप्लीकेशंस प्राइविट लिमिटेड, हैदराबाद की बालू साइट पर रात के अंधेरे में बालू खनन का कथित मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। दावा किया जा रहा है यहां पर्यावरण मानकों और नियमों की अनदेखी तो की ही जा रही थी, यह खनन ऐसे समय में किया जा रहा था, जब इस साइट की परमिट दूसरे बालू साइटों से उठाई जाने वाली बालू के लिए बेचने की शिकायत पर, परमिट पन्ने के लिए जारी होने वाली ओटीपी फ्रीज कर दी गई थी।

बरसात शुरू होने के ठीक पहले, यानी एक जून को बालू खनन पर लगने वाले प्रतिबंध से महज चंद घंटे पूर्व, जिस तरह का नजारा इस साइट पर देखने को मिला है, उसने खान महकमे के अफसरों को भी चौंका कर रख दिया है। मौके पर बालू लोड करते मिले दो टीपरों का चालान करने के साथ ही, खदान संचालन कर रही फर्म और उसके कर्ता-धर्ताओं पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई थी।


एक दिन पूर्व सीएम ने दिए थे कड़े निर्देश, बावजूद थे बेखौफ

खनन को लेकर कभी सियासी तो कभी ऊंची पकड़ का इस्तेमाल कर पर्यावरण और खनन नियमों को तार-तार करने वाले खनन कर्ताओं के खिलाफ गत शुक्रवार को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। बावजूद अगले ही दिन, शनिवार (29 जून) को रात के अंधेरे में कथित एसके बायोटेक के नाम खेवंधा में आवंटित बालू साइट पर अवैध तरीके से बालू खनन किए जाने की सूचना ने हड़कंप मचा दिया। इसको लेकर एक कथित वीडियो भी खान महकमे के अफसरों तक पहुंचा।

बताया जा रहा है कि इसके आधार पर रात आठ बजे के करीब टीम मौके पर पहुंची तो वहां परमिट के लिए जारी होने वाली ओटीपी पर रोक के बावजूद बालू खनन होता देख दंग रह गई। नदी तल में उतरकर बालू खनन करने, पर्यावरण नियमों को दरकिनार कर नदी एरिया में अस्थाई रास्ता बनाने, पर्यावरण के लिहाज से बेहद संवेदनशील नदी होने के बावजूद, मुख्य धारा प्रभावित होने, साइड पर सीसी टीवी कैमरा न चालू होने जैसी शिकायतें भी टीम के सामने आने की बातें चर्चा में बनी रहीं।

कड़ी कार्रवाई की अपनाई जा रही प्रक्रियाः खान अधिकारी

खान अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि एसके बायो से जुड़ी साइट पर छापेमारी के दौरान नियमों-निर्देशों का उल्लंघन कर खनन का मामला पाया गया है। जिस वक्त टीम पहुंची, वहां मौजूद लोग भाग खड़े हुए। मौके पर दो टीपर पर बालू लोड किया जा रहा था। टीपर चालक भी भाग निकले। दोनों वाहनों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की गई है। वहीं नियमों-निर्देशों की अनदेखी कर, बालू खनन करने वाली संबंधित फर्म और उनके संचालकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है। मौके पर मिली स्थिति की रिपोर्ट डीएम को सौंपी जा रही है। जल्द ही इस मामले में बड़ी कार्रवाई दिखाई देगी।

Tags:    

Similar News