Sonbhadra News: सोनभद्र स्टेशन होकर दौड़ी खुशियों की रेल, राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव को दिखाई गई हरी झंडी, ओवरब्रिज के सौगात का भी वायदा

Sonbhadra News: सोनभद्र को अग्रणी स्थान दिलाने वाले केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के प्रतिनिधि के रूप में श्रीकृष्ण गौतम मौजूद रहे। वहीं, स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि के रूप में सांसद छोटेलाल व सदर विधायक भूपेश चौबे शामिल हुए।

Update:2024-10-06 15:22 IST

Sonbhadra News (Pic- Newstrack)

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव की बहुप्रतीक्षित मांग आखिरकार शनिवार की आधी रात के बाद मूर्त रूप ले ही गई। रात करीब एक बजे जैसे ही नई दिल्ली से रांची जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस के पहिए सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर रुके, वहां मौजूद लोग खुशी से झूम उठे। इस दौरान ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सोनभद्र को अग्रणी स्थान दिलाने वाले केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के प्रतिनिधि के रूप में श्रीकृष्ण गौतम मौजूद रहे। वहीं, स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि के रूप में सांसद छोटेलाल व सदर विधायक भूपेश चौबे शामिल हुए।

उक्त तीनों लोगों के साथ ही भाजपा जिला अध्यक्ष नंदलाल गुप्ता, सपा जिला अध्यक्ष राम निहोर यादव व अन्य लोगों ने हरी झंडी दिखाकर राजधानी एक्सप्रेस को रवाना किया। सहायक वाणिज्य मंडल प्रबंधक ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों ने आकांक्षात्मक जिले के रूप में पहचाने जाने वाले सोनभद्र के विकास में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। सोनभद्र स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव की सौगात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार भी जताया। स्टेशन मास्टर आरएन सारस्वत ने सभी का आभार जताया।

2022 में ही ठहराव की मिल गई थी, प्लेटफार्म की कम लंबाई बनी हुई थी बाधाः श्रीकृष्ण

केंद्रीय मंत्री के प्रतिनिधि के रूप में आए क्षेत्रीय रेल सलाहकार समिति उत्तर मध्य रेलवे के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने कहा कि नवंबर 2022 में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रांची के लिए रवाना किया गया था। उसी समय सोनभद्र, चोपन और रेणुकूट रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की ठहराव की स्वीकृति दिलाई थी, लेकिन सोनभद्र रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म की लंबाई 400 मीटर होने के कारण तात्कालिक समय में यहां ठहराव के प्रस्ताव को मूर्तरूप नहीं दिया जा सका। प्लेटफार्म की लंबाई 600 मीटर होने तथा इसकी मानक के मुताबिक ऊंचाई बढ़ाए जाने के कार्य पूर्ण होने के बाद, केंद्रीय हरदीप सिंह पुरी की तरफ से ठहराव को लेकर फिर से पहल की गई और शनिवार से यहां ठहराव शुरू हो गया। बताया कि अमृत स्टेशन के तहत भी रेणुकूट, चोपन के सथ सोनभद्र स्टेशन का विकास किया जा रहा है। जल्द ही यहां कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

सोनभद्र स्टेशन होकर दौड़ी खुशियों की रेल

भारतीय संस्कृति के प्रति समर्पण का परिणाम है स्टेशन का सही नामकरण और राजधानी का ठहराव: भूपेश

सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार बनने के बाद सोनभद्र स्टेशन को उसकी वास्तविक पहचान दिलाना और अब राजधानी एक्प्रेस का ठहराव, भाजपा और पीएम मादी का भारतीय संस्कृति का समर्पण का परिणाम है। कहा कि सोनभद्र जनपद सृजन होने के बावजूद, मुख्यालय स्थित रेलवे स्टेशन का नामकरण अंग्रेजों के नाम पर बना हुआ था। भाजपा सरकार बनने के बाद जहां इसका नामकरण सोनभद्र स्टेशन किया गया। वहीं, अब राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव की सौगात मिली है। कहा कि इससे जहां मुख्यालय क्षेत्र में विकास को नई उंचाई मिलेगी, वहीं क्षेत्र के लोगों को नई दिल्ली से रांची के बीच यातायात की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो गई है। वहीं अब जल्द ही रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज की मांग भी पूरी हो जाएगी। कहा कि पीएम मोदी, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव, हरदीप पुरी सहित जिनकी भी आकांक्षाएं सोनभद्र के विकास से जुडी है, वह सभी को धन्यवाद देते हैं।

जनभावना का सम्मान है राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव: पुरी

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि वह हर आकांक्षी जनपद को विकास की राह पर अग्रणी करना चाहते हैं। इसी कड़ी में उनके गोद लिए गए आकांक्षी जनपद सोनभद्र की प्रगति और विकास के लिए 6 अक्टूबर का दिन महत्वपूर्ण साबित हुआ है। खुशियों की रेल के रूप में 12453/12454 रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव यहां के यात्रियों के सपनों को नया पंख देने वाला है। जनपदवासियों की मांग पूरी करने के लिए वह अपने कैबिनेट साथी और मित्र अश्वनी वैष्णव जी का आभार व्यक्त करते हैं।

Tags:    

Similar News