Sonbhadra News: राजस्व परिषद अध्यक्ष ने की राजस्व, चकबंदी- रिकार्ड ऑपरेशन की समीक्षा, दिए निर्देश

Sonbhadra News: मंडलायुक्त डॉ. मुथुकुमार स्वामी बी, जिलाधिकारी बीएन सिंह की मौजूदगी में समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में जहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। वहीं, यह जिला ऊर्जा का केंद्र बिंदु भी है।

Update: 2024-08-16 16:19 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack) 

Sonbhadra News: अध्यक्ष राजस्व परिषद डॉ. रजनीश दूबे ने शुक्रवार को सर्किट हाउस सभागार में शासन के विकास प्राथमिकता वाले राजस्व कार्य, चकबंदी रिकार्ड ऑपरेशन कार्य की समीक्षा की। वहीं, अंश निर्धारण प्रक्रिया में तेजी लाने की हिदायत देते हुए, गुगल मैप-ड्रोन कैमरे के जरिए जमीनों का सर्वे कराने का निर्देश दिया। मंडलायुक्त डॉ. मुथुकुमार स्वामी बी, जिलाधिकारी बीएन सिंह की मौजूदगी में समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में जहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। वहीं, यह जिला ऊर्जा का केंद्र बिंदु भी है। इसको देखते हुए योजनाएं बनाकर पर्यटन विकास के साथ रोजगार का ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध कराया जाए। धंधरौल जलाशय के पट्टे की कार्यवाही शीघ्र करते हुए, मत्स्य पालन के लिए उपलब्ध कराने, प्रदूषण नियंत्रण और अवैध खनन पर रोक को लेकर प्रभावी कार्रवाई करने की भी हिदायत दी।

मनरेगा तालाबों का कराया जाए सौंदर्यीकरण: डॉ. दूबे

रिवेन्यू बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. रजनीश दूबे ने सीडीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि मनरेगा तालाब के किनारे सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाए। सौंदर्यीकरण के बाद यहां खेल-कूद, मत्स्य पालन का कार्य भी कराया जाए। वहीं, राजस्व विभाग से जुड़े अधिकारियों को हिदायत दी कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से जुड़े मामलों के निस्तारण में तेजी लाया जाए।

अधिक क्षेत्रफल-अधिक आबादी वाले गांवों के विभाजन का भेजें प्रस्ताव

रियल टाईम खतौनी को लेकर किए कार्य पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जिन ग्राम सभाओं का क्षेत्रफल काफी अधिक है और अधिक संख्या में लोग निवास करते हैं। उन राजस्व गांवों के विभाजन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाए। गांव में नाप-जोख की कार्यवाही के लिए जाने वाले राजस्व विभाग के कार्मिक अपने शर्ट में विभागीय लोगो लगाकर जाएं ताकि ग्रामीणों को लेखपाल, कानूनगो आदि कर्मचारियों को पहचानने में असुविधा न हो।

डीएम, एडीएम, एसडीएम समय-समय पर थानों का करें निरीक्षण

राजस्व परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी समय-समय पर थानों का भी निरीक्षण करें और अभियान चलाकर राजस्व से जुड़े मुकदमों का निस्तारण कराएं। आय, जाति, निवास, मृत्यु प्रमाण-पत्रों से सम्बन्धित प्रकरणों का निस्तारण समय से करने का निर्देश देते हुए कहा कि जिले के 10 सबसे बड़े बकायेदारों के नाम कलेक्ट्रेट परिसर में अंकित कराया जाए और सभी नायब तहसीलदार वसूली की कार्यवाही में तेजी लाएं। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, अपर जिलाधिकारी(वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र, सभी उप जिलाधिकारी, सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सहित अन्य उपस्थित रहे।

कलेक्ट्रेट-सर्किट हाउस में शुरू हुई ई-आफिस क्रियान्वयन प्रणाली

जिले के सभी कार्यालयों में ई-ऑफिस लागू करने की श्रृंखला में जिलाधिकारी बद्रीनाथ सिंह ने जहां सबसे पहले कलेक्ट्रेट कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने की पहल की। वहीं, शुक्रवार को जिले के दौरे पर पहुंचे अध्यक्ष राजस्व परिषद डॉ. रजनीश दूबे ने सर्किट हाउस में ई-आफिस क्रियान्वयन प्रणाली का शुभारंभ किया। बताया गया कि ई-आफिस प्रणाली के जरिए कौन सी फाइल किस पटल पर कब से रुकी हुई है, इसको लेकर संबंधित की जिम्मेदारी निर्धारित हो सकेगी। वहीं जिलाधिकारी किसी भी पत्रावली की स्वयं कंप्यूटर के माध्यम से मॉनिटरिंग कर सकेंगे। ई-ऑफिस के क्रियान्वयन के लिए एडीएम सहदेव कुमार मिश्र को नोडल, प्रशासनिक अधिकारी कलेक्ट्रेट रामलाल को ईएमडी मैनेजर, तथा डीआईओ एनआईसी उमेश कुमार और ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर दिव्यतोष मिश्र को तकनीकी सहयोग के लिए नामित किया गया है।

Tags:    

Similar News