Sonbhadra: Lok Sabha Election को लेकर UP की सीमा पर कड़े प्रबंध, धारा 144 लागू

Sonbhadra News:लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी के आखिरी छोर पर बसे सोनभद्र की सीमा पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सीमावर्ती राज्यों पर 26 बैरियरों को क्रियाशील किया गया है।

Update:2024-03-19 18:35 IST

लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए हुई बैठक। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी के आखिरी छोर पर बसे सोनभद्र की सीमा पर सुरक्षा और निगरानी के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सीमावर्ती राज्यों और जनपदों से सटे बार्डर पर जहां 26 बैरियरों को क्रियाशील किया गया है। वहीं, बार्डर पर निगरानी के लिए जगह-जगह सीसी टीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। चुनाव में खलल डालने की संभावना वाले व्यक्तियों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई के साथ ही, उन्हें थाने बुलाकर चेतावनी दी जा रही है। वही,डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से जिले में धारा 144 लागू करते हुए, निर्वाचन में लगाए गए अधिकारियों-कर्मियों को बगैर अनुमति मुख्यालय न छोड़ने का निर्देश दिया गया है।

सभी 26 बैरियरों पर गहन निगरानी 

जबकि एसपी डा. यशवीर सिंह ने लोस चुनाव को लेकर सुरक्षा और निगरानी संबंधी तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्यों से जनपदों से जुड़ी सीमा पर स्थापित सभी 26 बैरियरों पर गहन निगरानी और चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए सीसी टीवी कैमरे लगाए जाने के साथ ही, गठित टीमों को 24 घंटे के लिए क्रियाशील कर दिया गया है। चुनाव में कोई खलल न डालने पाए, इसके लिए, संवेदनशील व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई के साथ ही, उन्हें थानों पर बुलाकर जरूरी हिदायतें भी दिलाई जा रही हैं।

15 दिन में 70 प्रतिशत असलहों को जमा कराने के निर्देश

चुनाव के दौरान प्रभावी शांति व्यवस्था बनी रहे। इसके लिए लाइसेंसी असलहों को भी जमा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एसपी ने बताया कि जिले में 3700 शस्त्र लाइसेंस जारी हैं। इसमें 70 प्रतिशत शस्त्रों को 15 दिन के भीतर जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं। शेष 30 प्रतिशत को भी जमा कराने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने की हिदायत दी गई है। बताया कि वहीं शस्त्र जमा नहीं कराए जाएंगे, जिनके पास डीएम की अगुवाई वाली स्क्रीनिंग कमेटी की अनुमति होगी। कहा कि जिनके लिए शस्त्र रखना जरूरी है, वह समय रहते स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष आवेदन कर अनुमति हासिल कर लें।

मतदान केंद्रों पर पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स की रहेगी तैनाती

एसपी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर पुलिस जवानों के साथ ही पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती बनी रहेगी। इसके मद्देनजर जिले में उपलब्ध पुलिस फोर्स के अलावा 20 कपंनी पैरा मिलिट्री फोर्स, 165 इंस्पेक्टर, 2240 हेड कांस्टेबल, 3300 पीआरडी/होमगार्ड जवानों की मांग की गई है।

भ्रामक सूचना प्रसारित करने पर होगी कार्रवाई

उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम सहदेव मिश्रा ने भ्रामक सूचना प्रसारित किए जाने से बचने की सलाह दी। कहा कि सोशल मीडिया के साथ ही अन्य माध्यमों पर इसको लेकर निगरानी के कड़े प्रबंध किए गए हैं। ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं राजनीतिक दलों से जुड़ी सामग्रियों के प्रकाशन के मसले पर कहा कि इसके लिए संबंधित अथारिट से पूर्व अनुमति लेनी पड़ेगी। बगैर अनुमति राजनीतिक दलों से जुड़ी सामग्री के प्रसारण-प्रकाशन को पेड सामग्री मानते हुए कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News