Sonbhadra News: यूपी-झारखंड के बीच जल्द दौड़ेगी गरीबों की रेलगाड़ी, बरवाडीह-चुनार पैसेंजर बहाल, 32 स्टेशनों पर ठहराव

Sonbhadra News: रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक विवेक कुमार सिन्हा की ओर से सोमवार को हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेल मुख्यालय और जीएम को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि तीन अक्टूबर 2024 को हुई रेलवे बोर्ड की बैठक में बरवाडीह-चुनार पैसेंजर को बहाल करने के लिए लिए गए निर्णय को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।

Update:2024-10-07 21:43 IST

Sonbhadra News (Pic- Newstrack)

Sonbhadra News: रेलवे की तरफ से यूपी के सोनभद्र और झारखंड के गढ़वा तथा पलामू जिलों के बाशिंदों के लिए बड़ी सौगात दी गई है। कोरोना काल यानी वर्ष 2020 से ही बंद चल रही गरीबों के रेलगाड़ी का दर्जा रखने वाले, बरवाडीह-चुनार पैसेंजर को रेलवे बोर्ड की तरफ से बहाल करने का निर्णय लिया गया है। उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव की मंजूरी की मुहर लगाते हुए रेलवे मंत्रालय की तरफ से शीघ्र संचालन की तिथि तय करते हुए, परिचालन शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। बरवाडीह, चुनार समेत कुल 32 स्टेशनांे पर ट्रेन ठहराव सुनिश्चित करते हुए, इससे जुड़े 11 प्रमुख स्टेशनों के लिए तय की गई नए समयसारिणी पर भी मुहर लगा दी गई है।

रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक विवेक कुमार सिन्हा की तरफ से सोमवार को पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर स्थित मुख्यालय और जीएम को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि गत तीन अक्टूबर 2024 को रेलवे बोर्ड की हुई बैठक में, बरवाडीह-चुनार पैसेंजर के बहाली के लिए गए निर्णय पर रेल मंत्रालय ने मंजूरी की मुहर लगा दी है। इसके लिए ठहराव और 11 प्रमुख स्टेशनों के समय सारिणी पर मुहर लगात हुए, सुविधाजनक तिथि से इस ट्रेन का परिचालन शुरू करने के लिए कहा गया है। यह भी कहा गया है कि इस ट्रेन का लिंक दूसरी ट्रेनों से जोड़कर इसे विशेष सेवा के रूप में भी लिया जा सकता है।

इन-इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन 

इन-इन स्टेशनों पर होगा बरवाडीह-चुनार पैसेंजर का ठहराव

बरवाडीह से चुनार के बीच संचालित पैसेंजर ट्रेन का ठहराव इन दोनों स्टेशनों के बीच में पड़ने वाले मंगरा, केचकी, चियांकी, डाल्टेनगंज, कजरी, राजहुरा, लालगढ़ बिहार हॉल्ट, तोलरा, गढ़वा रोड, गढ़वा, मेरालग्राम, रमना, नगर उंटारी, विन्धम गंज, महुआरिया, दुद्धीनगर, झरोखास, म्योरपुर रोड, रेनुकुट, जोगीडीह, गुरमुरा, सलईबनवा, बिल्ली, चोपन, अगोरी खास, चुर्क, सोनभद्र, खैराही, लूसा और सक्तेसगढ़ स्टेशन पर सुनिश्चित किया जाएगा।

इन-इन स्टेशनों पर यह होगी ट्रेन की समयसारिणी

झारखंड के बरवाडीह से चुनार के लिए यह ट्रेन रात दो बजकर 20 मिनट पर छूटेगी। डाल्टेनगंज में रात तीन बजे, गढ़वा रोड पर भोर के 04.05 बजे, गढ़वा स्टेशन पर 04.20 बजे, मेरालग्राम स्टेशन पर 04.58 बजे, नगर उंटारी में 04.58 बजे, यूपी के विंढमगंज स्टेशन पर सुबह के 05.10 बजे, रेणुकूट में 06.10 बजे, चोपन 08.20 बजे, सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर 09.30 बजे और चुनार दोपहर 11.55 बजे पहुंचेगी। वहीं, वापसी में चुनार से यह ट्रेन दोपहर के दो बजे प्रस्थान करेगी। सोनभद्र स्टेशन पर 03.45 बजे, चोपन में शाम 05.15 बजे, रेणुकूट में 06.29 बजे, विंढमगंज में 07.29 बजे, नगर उंटारी में रात 07.42 बजे, मेरालग्राम में रात 08.07 बजे, गढ़वा में 08.20 बज, डाल्टेनगंज में रात 10.15 बजे और बरवाडीह में रात 11.35 बजे यह ट्रेन पहुंचेगी।

लगातार उठाई जा रही थी आवाज

इस ट्रेन के संचालन के लिए लगातार आवाज उठाई जा रही थी। गत 13 सितंबर को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम ने पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर मुख्यालय मं अर महाप्रबंधक से मुलाकात कर धनबाद मंडल संसदीय समिति की बैठक में लिए गए निर्णय की याद दिलाते हुए, बरवाडीह-चुनार पैसेंजर का जल्द परिचालन शुरू कराने का अनुरोध किया। इसे गरीबों की रेलगाडी बताते हुए, परिचालन को लेकर जल्द पहल करने की मांग उठाई गई थी। श्रीकृष्ण गौतम ने, रेलवे बोर्ड के निर्णय पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि जल्द ही सोनभद्र को कई और महत्वपूर्ण ट्रेनों की सौगात मिलती दिखाई देगी।

Tags:    

Similar News