UP Board Exam: 76 परीक्षा केंद्रों पर 47787 विद्यार्थी देंगे इम्तिहान

UP Board Exam: परीक्षा में 2794 कक्ष निरीक्षक भी तैनात किए गए हैं। इसको लेकर माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से संबंधित शिक्षकों को ड्यूटी आदेश भी उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

Update: 2024-02-21 15:05 GMT

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: यूपी के आखिरी छोर पर बसे सोनभद्र में बृहस्पतिवार को शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार जिले में 76 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी। इसमें हाईस्कूल-इंटर के कुल 47787 विद्यार्थी भाग लेंगे। परीक्षा सकुशल और शांतिपूर्ण हो, इसके लिए जिले के चार जोन और 12 सेक्टर में बांटते हुए, डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जा चुकी है।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक केंद्र व्यस्था के अलावा एक अतिरिक्त वाह्य केंद्र व्यवस्थापक तैनात किए गए हैं प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की भी तैनाती बनी रहेगी। 22 फरवरी यानी बृहस्पतिवार को शुरू होनी वाली परीक्षा में 2794 कक्ष निरीक्षक भी तैनात किए गए हैं। इसको लेकर माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से संबंधित शिक्षकों को ड्यूटी आदेश भी उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

सीटिंग प्लान चस्पा करने के साथ ही, कंट्रोल रूम सक्रिय

बृहस्पतिवार से शुरू हो रही परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर जरूरी तैयारियां के साथ ही सीटिंग प्लान चस्पा करने का काम जारी रहा। देर शाम तक सारी तैयारियंा पूरी कर ली गई। वहीं, सीसी टीवी कैमरे की निगरानी के साथ ही, परीक्षा के दौरान आने वाली दिक्कतों शिकायतों के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम को भी पूर्ण रूप से क्रियाशील कर दिया गया। कंट्रोल रूम का नंबर 05444-297419 भी जनता के लिए जारी कर दिया गया है। छात्र, अभिभावक और शिक्षक किसी भी तरह की समस्या आने पर इसके जरिए, अपनी शिकायत-सूचना दर्ज करा सकते हैं।

सात सचल दस्ते रखेंगे परीक्षा की शुचिता पर नजर

परीक्षा की शुचिता पर कड़ी नजर बनाए रखने के लिए जहां सात सचल दस्ते का गठन किया गया है। वहीं, केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी सक्रिय कर दिए गए हैं। जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही डीएम-एसपी तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसर भ्रमण-निरीक्षण के जरिए परीक्षा की शुचिता-सुरक्षा व्यवस्था पर नजर बनाए रखेंगे।

परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व केंद्र में करना होगा प्रवेश

परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश कर लेना होगा डीआईओएस आरपी यादव के मुताबिक पहली पाली की परीक्षा सुबह 8.15 बजे से दोपहर 11.45 बजे तक ली जाएगी। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी। पहले दिन दोनों पालियों में हिंदी का पेपर होगा।

हाईस्कूल के, इंटर के विद्यार्थी होंगे इम्तिहान में शामिल

 परीक्षा में हाईस्कूल में 28844 विद्यार्थी ( 14235 छात्र, 14609 छात्राएं) और इंटर में 18940 (9299 छात्र, 9641 छात्राएं) परीक्षार्थी इम्तिहान में शामिल होंगे। वहीं 15 राजकीय कालेज, 10 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय और 51 वित्तविहीन विद्यालय कुल 76 केंद्रों पर परीक्षा ली जाएगी।

Tags:    

Similar News