Sonbhadra News: बिल्डिंग मैटेरियल की आड़ में सूदखोरी का धंधा, धंधे वाली जगह के भूस्वामी को ही बना डाला कर्जदार

Sonbhadra News: पीड़ित के मुताबिक मां की दवा कराकर वह घर लौटा तो उसे खेती के लिए पैसे की जरूरत हुई तो उसने अपने किराएदार से बात की तो वह खेती के लिए 85 हजार की रकम देने को तैयार हो गए।

Update:2024-10-15 18:05 IST

Sonbhadra News

Sonbhadra News: मकान मालिकों द्वारा किराएदारों को परेशान करने या किराएदार द्वारा मकान मालिकों-भू स्वामियों को परेशान करने की बात तो बहुत सुनी होगी। लेकिन यहां बिल्डिंग मैटेरियल की आड़ में सूदखोरी का धंधा करने वाले किराएदार ने भूूस्वामी को इस कदर परेशान किया कि उनकी दिमाग की नस फट गए। कर्ज में दिए गए एक लाख पैंसठ हजार के बदले तीन लाख ऐंठ लिए। किराए के रूप में प्रतिमाह पांच हजार दी जाने वाली रकम डकारी गई, मामला राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के बंतरा का है। अब इस मामले में एसपी के निर्देश पर राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने बिल्डिंग मैटेरियल व्यवसायी के खिलाफ धारा 308(2) बीएनएस के तहत केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

यह है पूरा माजरा, जिसको लेकर दर्ज किया गया केस

बंतरा गांव निवासी रमाकांत दूबे ने एसपी को दिए प्रार्थना पत्र में बताया है कि वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग किनारे स्थित जमीन उन्होंने पिंटू मौर्य पुत्र राधे मौर्य निवासी बट, थाना रावर्ट्सगंज को किराए पर दे रखी थी। इस पर जमीन गिट्टी-बालू की दुकान के बदले पांच हजार प्रतिमाह किराया दिए जाने की बात तय हुई थी। जमीन किराए पर दिए जाने के कुछ माह बाद उसके मां की तबीयत खराब हो गई। इस पर उन्होंने अपने जमीन के किराएदार से 80 हजार उधार लिए। फसल पक जाने के बाद ली गई रकम वापस कर देने और भाड़े वाली धनराशि उसमें समायोजित कर लिए जाने की बात तय हुई। पीड़ित के मुताबिक मां की दवा कराकर वह घर लौटा तो उसे खेती के लिए पैसे की जरूरत हुई तो उसने अपने किराएदार से बात की तो वह खेती के लिए 85 हजार की रकम देने को तैयार हो गए। बतौर गारंटी हम इलाहाबाद बैंक मधुपुर का हस्ताक्षर किया हुआ उसके एकाउंट का सादा चेक लिया गया। कहा गया कि जब वह लिए गए रकम की वापसी कर देंगे तब चेक वापस कर दिया जाएगा।

ली गई रकम की वापस तो मांगा जाने लगा ब्याज

आरोप है कि जब ली गई रकम पीड़ित ने इलाहाबाद बैंक के चेक के एक लाख रुपये और 13 माह का किराया 65 हजार मिलाकर कुल एक लाख पैंसठ हजार चुकता किया तो बिल्डिंग मैटेरियल का धंधा करने वाले पिंटू ने कहा कि अब तक दी गई सारी रकम सूद यानी ब्याज में कट गई है। एतराज जताने पर कहा गया कि उनका धंधा ही सूद-ब्याज का है। इसलिए ब्याज के साथ पूरी रकम अदा करनी होगी। आरोप है कि किराए की रकम दूर, उस पर दबाव देकर अब तक महज ब्याज के रूप में तीन लाख नगद ले लिए गए। पीड़ित का दावा है कि उस पर इस कदर दबाव बनाया गया कि उसके दिमाग की नस फट गई। इससे वह लकवा का शिकार हो गया। आरोप है कि अभी भी उस पर दबाव बनाकर रुपया वसूलने का प्रयास किया जा रहा है।

एसपी के यहां पहुंचा मामला तो दर्ज हो गया केस

गत 10 अक्टूबर को पीड़ित ने एसपी अशोक कुमार मीणा से मिलकर गुहार लगाई। उन्हें प्रकरण के बाबत तहरीर सौंपी जिस पर उन्हांेने राबटर्सगंज पुलिस को मामला दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश दिए। राबटर्सगंज पुलिस के मुताबिक मामले में बीएनएस की धारा 308(2) के तहत केस दर्ज किया गया है। प्रकरण की छानबीन की जा रही है।

Tags:    

Similar News