Jhansi News: विजय दिवस की 51वीं वर्षगांठ, झांसी में हुआ विशेष आयोजन

Jhansi: भारत-पाक युद्ध-1971 के 51 वर्ष पूर्ण होने पर विजय दिवस के उपलक्ष्य में आर्मी की “व्हाईट टाईगर डिवीजन” के द्वारा द अमेया डबली शो एवं 51वें विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-12-16 16:07 GMT

विजय दिवस की 51वीं वर्षगांठ

Jhansi News: जब भी पड़ोसी मुल्क ने भारतीय सीमा को लांघने की कोशिश की या देश की भूमि पर कब्जा करने का प्रयास किया, उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पड़ोसी मुल्क के सैनिकों का सामना भारतीय वीरों से हुआ। वह चाहे हाल में 09 दिसंबर 2022 को अरुणाचल के तवांग सेक्टर के यांग्त्से में एलएसी पर अतिक्रमण करने पर भारतीय सैनिकों का चीन के सैनिकों को खदेड़ना हो या 1971 में पाकिस्तान की सेना का धूल चाटना हो। भारतीय वीरों की शौर्य गाथा का इतिहास बहुत उपलब्धि पूर्ण रहा है।

भारत-पाक युद्ध-1971 के 51 वर्ष पूर्ण होने पर विजय दिवस के उपलक्ष्य में श्री लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में (एलवीएम कॉलेज), खंडेराव गेट में झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा के मुख्य आतिथ्य तथा आर्मी की "व्हाईट टाईगर डिवीजन" के द्वारा "द अमेया डबली शो" एवं "51वें विजय दिवस" समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में झाँसी ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मेजर जनरल डीजी मिश्रा (जीओसी व्हाईट टाईगर डिवीजन, झाँसी), कर्नल नीरज तुली कमांडिंग ऑफिसर 224 मीडियम रेजिमेंट उपस्थित रहे।

आर्मी की "व्हाईट टाईगर डिवीजन" के द्वारा श्री लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में आयोजित

आर्मी की "व्हाईट टाईगर डिवीजन" के द्वारा श्री लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में आयोजित इस कार्यक्रम में वीर जवानों की शौर्य गाथाओं से देशभक्ति गीतों के माध्यम से याद किया गया। "द अमेया डबली शो" के दौरान देशभक्ति गीतों को सुनकर आर्मी के जवान एवं उपस्थित जनता झूम उठी। इस दौरान झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा ने 1971 के भारत पकिस्तान के युद्ध में भारत की ऐतिहासिक जीत के लिए उन सभी वीर योद्धाओं को नमन करते हुए कहा कि वर्ष 1971 के भारत पकिस्तान के युद्ध के दौरान "हमारी सेना में हर धर्म के वीर योद्धा शामिल थे जो कि धर्मनिरपेक्षता के प्रति भारतीय विश्वास का एक सबसे बड़ा उदाहरण रहा।

तत्कालीन झांसी के सूरवीरों ने भाग लेकर पाकिस्तानी सैनिकों को धूल चटा दी: सांसद

सांसद अनुराग शर्मा ने बताया कि 1971 की भारत पाक युद्ध में तत्कालीन झांसी के सूरवीरों ने भी भाग लेकर अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए पाकिस्तानी सैनिकों को धूल चटा दी। उन्होंने कहा बुंदेलखंड के युवाओं को रक्षा सेवाओं में अच्छे अवसर प्रदान करने के लिए झांसी में सैनिक विद्यालय भी खोला गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 से सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन की अनुमति देने की एतिहासिक पहल भी की गई।

बताते चलें कि कार्यक्रम का संचालन गौरव कुमार कमांडिंग ऑफिसर 224 मीडियम रेजिमेंट ने एवं सभी का आभार आसमा खान ने व्यक्त किया। इस अवसर पर सूबेदार दिनेश कुमार सहित आर्मी के जवान, स्कूल के बच्चे, एनसीसी कैडेट्स एवं आम नागरिक भी उपस्थित रहे।

झाँसी ने विजय दिवस मनाया

1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के उपलक्ष्य में झाँसी ने विजय दिवस मनाया। इस दिन, 51 साल पहले जनरल आमिर अब्दुल्ला खान नियाज़ी के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना ने 93,000 सैनिकों के साथ 1971 के भारत-पाक युद्ध में अपनी हार के बाद ढाका में भारतीय सेना के सामने बिना शर्त आत्मसमर्पण कर दिया था। इस ऐतिहासिक जीत के कारण बांग्लादेश का निर्माण हुआ। तब से, हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर भारतीय सेना द्वारा वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए व्हाइट टाइगर स्मारक में सुबह पुष्पांजलि समारोह का आयोजन किया गया।

शहीदों को संगीतमय श्रद्धांजलि अर्पित की

इस महत्वपूर्ण उपलक्ष्य पर, शाम को, राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को संगीतमय श्रद्धांजलि अर्पित की गई । प्रसिद्ध गायक अमेया डाबली ने झांसी के नागरिकों के बीच एकता, राष्ट्रवाद और गौरव का संदेश फैलाया। भारतीय सशस्त्र बलों और झांसी प्रशासन द्वारा, लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में सिविल-मिलिट्री समन्वय के तहत इस मेगा इवेंट का आयोजन किया गया था। इस भव्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद, अनुराग शर्मा थे।

जीओसी, व्हाइट टाइगर डिवीजन और अन्य उल्लेखनीय और गणमान्य व्यक्तियों, झाँसी के निवासी, एनसीसी कैडेटों, सैनिक स्कूल के छात्र और स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम का आनंद लिया और 1971 के युद्ध के दौरान सशस्त्र बलों के साहस, वीरता और बलिदान को समस्त राष्ट्र के साथ याद करने हेतु, इस कार्यक्रम में शिरकत की।

Tags:    

Similar News