Lucknow: DPS Eldeco ने किया 'साहित्य मंथन-2022' का आयोजन, राज्यमंत्री दानिश बोले- 'पढ़ना ज़रूरी है, लेकिन स्कूल लाइफ एन्जॉय करो'

Lucknow: DPS Eldeco ने किया 'साहित्य मंथन-2022 में प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री दानिश आज़ाद अंसारी ने कहा कि आपको स्कूल के ये दिन ज़रूर याद आएंगे।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-27 12:44 GMT

DPS Eldeco के 'साहित्य मंथन-2022' के आयोजन में राज्यमंत्री दानिश आज़ाद अंसारी: Photo- Newstrack

Lucknow: प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री दानिश आज़ाद अंसारी (Danish Azad Ansari) ने कहा कि जिस तरीके से दिल्ली पब्लिक स्कूल का एल्डिको ब्रांच लिटरेरी फेस्ट का आयोजन कर रहा है, वो अपने आप में इस प्रतियोगिता की महत्वता को दर्शाता है। किसी भी स्टूडेंट की ग्रोथ के लिए एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटी ज़रूरी हैं। उन्होंने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि आप अपने जीवन के गोल्डन पीरियड (golden period of life) से गुज़र रहे हैं।

आपको स्कूल के ये दिन ज़रूर याद आएंगे। मैं कभी भी स्कूल में जाने का मौका नहीं छोड़ता हूँ। बता दें कि शनिवार को राज्यमंत्री दानिश राजधानी के दिल्ली पब्लिक स्कूल एल्डिको ब्रांच (Delhi Public School Eldeco Branch) में 'साहित्य मंथन-2022' प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। जहां उन्होंने बच्चों को सकारात्मक मानसिकता के साथ आगे बढ़ने की भी बात कही।


'पढ़ना ज़रूरी है, लेकिन स्कूल लाइफ एन्जॉय करो'

अल्पसंख्यक कल्याण, वक़्फ़ एवं हज विभाग के राज्यमंत्री दानिश आज़ाद अन्सारी ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए बताया कि मैं अपने स्कूल के दिनों में सबसे पीछे बैठता था। मगर, मुझे पढ़ाई छोड़कर बाकी सभी गतिविधियों को करने में बहुत मज़ा आता था। उन्होंने कहा कि पढ़ना बेहद ज़रूरी है, चाहे आपको डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट कुछ भी बनना हो। और वैसे भी आज के ज़माने में हर सेक्टर में आप अपना करियर बना सकते हैं। दानिश ने कहा कि स्कूल में सकारात्मक ऊर्जा होती है। आपको होमवर्क मिलता है, तो डर लगता है। लेकिन, भविष्य में आप इन दिनों को याद करेंगे। स्कूल लाइफ को एन्जॉय करो। टीचर आपको आगे बढ़ाने की सोच के साथ डांटते हैं। इसलिए, सदैव टीचर का सम्मान करें।


प्रतियोगिता में इन स्कूलों ने लिया भाग

साहित्य मंथन-2022 में डीपीएस सहारनपुर डीपीएस बरेली, डीपीएस पनकी, डीपीएस कल्याणपुर कानपुर, ला मार्टिनियर, सीएमएस, जीडी गोयंका और विश्वनाथ अम्मी जैसे स्कूलों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में हिंदी व अंग्रेजी साहित्य के अंतर्गत एकल अभिनय, प्रश्नोत्तरी, मस्तिष्क मंथन काव्यांजलि, विज्ञापन प्रस्तुति, फेयरी टेल न्यूजपेपर डी लाइट, ड्रामा जैसी अनेक प्रतियोगिताएं सम्मिलित रही। जिसमें सभी मेहमान और मेजबान विद्यालयों से आई हुई टीमों ने श्रेष्ठ प्रदर्शन कर, अपनी शानदार उपस्थिति का परिचय कराया।


कानपुर के डीपीएस कल्याणपुर को मिली ओवरऑल ट्रॉफी

विद्यालय द्वारा सभी विजेताओं को प्रशस्ति प्रमाण पत्र और मेडल से सम्मानित किया गया। विद्यालयों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया। हर प्रतियोगिता में सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यालय डीपीएस कल्याणपुर, कानपुर को ओवर आल ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर मशहूर थिएटर आर्टिस्ट रवि भट्ट, ललित पोखरिया, विवेक पंडित, पुनीत अस्थाना, केके अग्रवाल, हरीश बडोला, विवेक पंडित, दिव्य भारद्वाज, नरेंद्र कुमार पंजविनी, गौपाल सिन्हा, शरतेन्दु शर्मा आदि ने निर्णायक मंडल में अपनी उपस्थिति के द्वारा विद्यालय के इस साहित्य उत्सव का मान बढ़ाया। विद्यालय की प्रधानाचार्या मनीषा अंथवाल और मुख्य अध्यापिका रश्मि रफी ने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे ही कार्यक्रमों का भविष्य में भी मंचन कराते रहेंगे।

Tags:    

Similar News