50 की उम्र में नियुक्ति वालों पर छाया संकट के बादल, मिलेगा जबरन रिटायरमेंट

पिछली सरकार ने 50 साल की उम्र वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को राज्य में नौकरी दी थी। अब राज्य सरकार का कहना है कि अब इन शिक्षकों तथा कर्मचारियों को जांच के बाद रिटायर किया जाएगा।

Update: 2020-02-04 05:22 GMT
सावधान टीचर्स! शिक्षा परिषद का ये नियम अब पड़ेगा भारी, होगी कठोर कार्रवाही

गोरखपुर पिछली सरकार ने 50 साल की उम्र वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को राज्य में नौकरी दी थी। अब राज्य सरकार का कहना है कि अब इन शिक्षकों तथा कर्मचारियों को जांच के बाद रिटायर किया जाएगा।बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से आदेश मिलने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी ने गोरखपुर जिले में जांच शुरू कर दी है। बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार साल 20-12-2016 तक हुई उर्दू शिक्षक भर्ती, विशेष आरक्षित वर्ग और कर्मचारियों की नियुक्तियों में नियम तथा मानकों की अनदेखी की गई थी।

 

 

यह पढ़ें...बीजेपी MLA के भाई ने दी, मुख्यमंत्री योगी को सरेआम गाली, जानिए क्या है मामला

 

अब सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा इस मामले में आदेश जारी कर दिया गया है तथा ब्लॉक वर लिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। पहले 50 की उम्र पार कर चुके शिक्षकों को नोटिस दिया जाएगा। नोटिस देने के तीन महीने बाद रिटायरमेंट दे दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद से शिक्षकों और कर्मचारियों में रोष का माहौल है।

शिक्षकों व कर्मचारियों का तर्क है कि जब नौकरी से निकालना ही था तो नियुक्ति क्यों दी गई? सेवा नियमावली से भी इस प्रावधान को हटा दिया जाना चाहिए जिसमें अधिक उम्र के अभ्यर्थियों को नौकरी देने का प्रावधान किया गया है। सरकार समय समय पर बेसिक शिक्षा को लेकर नए नए प्रावधान कर रही है। और उनका पालन भी किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News