10वीं-12वीं के मेधावियों को राज्यपाल ने दी बधाई, इस अंदाज में किया ये काम

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षा के घोषित परीक्षाफल में उच्च स्थान प्राप्त करने वाले मेधावियों और उनके अभिभावकों को बधाई दी है।

Update: 2020-06-27 13:29 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षा के घोषित परीक्षाफल में उच्च स्थान प्राप्त करने वाले मेधावियों और उनके अभिभावकों को बधाई दी है। राज्यपाल ने यूपी सरकार और माध्यमिक शिक्षा विभाग को विषम परिस्थितियों में भी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य पूरा कराकर परीक्षाफल घोषित करने पर प्रशंसा की है।

ये भी पढ़ें:राधा स्वामी में बना देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, साथ पहुंचे शाह और केजरीवाल

राज्यपाल ने मेधावियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मेधावी छात्र-छा़त्राओं ने मेहनत से मेरिट में स्थान प्राप्त कर अपने माता-पिता और गुरूओं के सम्मान में वृद्धि की है। इण्टरमीटिएट परीक्षा पास कर शिक्षा प्राप्ति के एक सोपान को पार किया है। उच्च शिक्षा के द्वार इनके लिये खुल गये हैं जो इनके जीवन की दिशा निर्धारित करेंगे। हाईस्कूल परीक्षा में बेटी के टाॅप करने पर राज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बेटियों के अच्छे प्रदर्शन से गर्व की अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी सफल नहीं हो सके हैं वे निराश न हों, अपनी कमियों का आत्मविश्लेषण करें तथा मेहनत कर प्रयास करें, सफलता अवश्य प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें:शिक्षक भर्ती घोटालाः 192 शिक्षकों की एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग अलग इंट्री

बता दे कि शनिवार दोपहर में उप्र. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। इसमे हाईस्कूल के 83 प्रतिशत तथा इण्टरमीडिएट के 74 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए है। यूपी बोर्ड की परीक्षा केवल 15 दिन में ही पूरी करायी गई तथा कोरोना संक्रमण और लाकडाउन होने के बावजूद रिकार्ड समय में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकंन कर नतीजे घोषित कर दिए गए। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार की परीक्षा में हाईस्कूल में 30 लाख 22 हजार 607 परिक्षार्थी, तो वही इंटरमीडिएट में 25 लाख 84 हजार 511 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमे से करीब साढे़ चार लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News